Eng vs Pak 1st Test Match: इंग्लैंड के 7 विकेट पर 823 रन, हैरी ब्रूक और जो रूट ने बल्लेबाजी में बनाए ये रिकॉर्ड

हैरी ब्रूक ने सबसे तेज़ तिहरा शतक लगाया जबकि रूट ने दोहरा शतक लगाया

120
  • ऋजुता लुकतुके

Eng vs Pak 1st Test Match: पाकिस्तान (Pakistan) के खिलाफ मुल्तान टेस्ट (Multan Test) में इंग्लिश बल्लेबाजों (English batsmen) की बल्ले-बल्ले हो गई है। पाकिस्तान के 556 रन के जवाब में इंग्लैंड (England) ने दो दिन में ही 7 विकेट पर 823 रन का स्कोर बना लिया।

हैरी ब्रूक (Harry Brook) का तेज तिहरा शतक और जो रूट का दोहरा शतक इंग्लिश पारी की पहचान बन गया। इस मैच में इंग्लैंड ने बल्लेबाजी के कई रिकॉर्ड बनाए हैं। विपक्षी टीम की गेंदबाजी पर हावी होने वाली इंग्लैंड की बेसबॉल शैली एक बार फिर सफल रही है। आइए एक नजर डालते हैं टेस्ट में बल्लेबाजी के नए रिकॉर्ड्स पर।

यह भी पढ़ें- Bangladesh: 51 शक्ति पीठों में से एक जेशोरेश्वरी मंदिर से चोरी हुआ माता का मुकुट, प्रधानमंत्री मोदी ने किया था भेंट

इस मैच में बनें यह रिकॉर्ड:-

  • उच्चतम स्कोर- चौथी बार किसी टीम ने टेस्ट की एक पारी में 800 से अधिक रन बनाए हैं। 21वीं सदी में ऐसी उपलब्धि पहली बार हुई है. 1997 में श्रीलंका ने 6 विकेट पर 952 रन बनाए थे। 1938 में इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 903 रन बनाए थे। वहीं इससे पहले 1930 में इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 834 रन बनाए थे।
  • पाकिस्तान के खिलाफ सबसे बड़ी साझेदारी- पाकिस्तान के खिलाफ सबसे बड़ी टेस्ट साझेदारी का रिकॉर्ड अब जो रूट और हैरी ब्रूक के नाम है। दोनों ने मुल्तान टेस्ट में 454 रन की साझेदारी की। 1958 में गैरी सोबर्स और कॉनराड हर्न ने 454 रनों की साझेदारी की थी। उस रिकॉर्ड को ब्रुक और रूट ने तोड़ा। 2006 में होर टेस्ट में राहुल द्रविड़ और वीरेंद्र सहवाग ने 410 रनों की साझेदारी की थी।
  • जो रूट- जो रूट ने 232 रन बनाए। और इस बीच वह टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले इंग्लिश बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने एलिस्टर कुक को पीछे छोड़ दिया है। अब सचिन तेंदुलकर का 15,000 टेस्ट रन का रिकॉर्ड रूट को चिह्नित कर रहा है। और वह सर्वाधिक टेस्ट रनों की सूची में तेंदुलकर, पोंटिंग, कैलिस और द्रविड़ के बाद पांचवें स्थान पर हैं। और इस लिस्ट में जो रूट और विराट कोहली ही दो ऐसे खिलाड़ी हैं जो फिलहाल क्रिकेट खेल रहे हैं। इसलिए भविष्य में इन दोनों के बीच प्रतिस्पर्धा होगी। विराट रूट से 3,000 रन पीछे हैं।
  • हैरी ब्रूक- हैरी ब्रूक ने इस टेस्ट में 317 रन बनाए। 1990 में ग्राहम गूच के बाद इंग्लैंड के लिए ब्रुक का यह पहला तिहरा शतक है। इतना ही नहीं, गेंदों का सामना करने के मामले में यह दूसरा सबसे तेज़ तिहरा शतक है। यहां सबसे तेज तिहरा शतक का सम्मान वीरेंद्र सहवाग को जाता है। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सिर्फ 278 गेंदों में 300 रन बनाए। ब्रूक ने 310 गेंदों में अपना तिहरा शतक पूरा किया।
  • 6 गेंदबाजों द्वारा बनाए गए 100+ रन- टेस्ट इतिहास में यह केवल दूसरी बार है जब एक ही टीम के 6 गेंदबाजों ने एक ही टेस्ट की एक पारी में 100 से अधिक रन बनाए हैं। इससे पहले 2004 में जिम्बाब्वे ने श्रीलंका के खिलाफ यह अनचाहा प्रदर्शन किया था।
  • पाकिस्तान का सर्वोच्च स्कोर- यह पाकिस्तान में किसी भी विदेशी टीम द्वारा बनाया गया सर्वोच्च स्कोर है। इससे पहले मुल्तान में ही भारत ने 5 विकेट पर 675 रन बनाए।
  • उच्चतम रन रेट- 5.48 टेस्ट में इंग्लैंड का उच्चतम रन रेट है जब एक टीम ने एक पारी में 700 से अधिक का दावा किया है।
  • पाकिस्तान के खिलाफ तिहरा शतक- हैरी ब्रूक पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट में तिहरा शतक बनाने वाले पांचवें बल्लेबाज बने। गैरी सोबर्स 365 रन के साथ सर्वोच्च स्कोरर रहे। तब डेविड वॉर्नर, मार्क टेलर और वीरेंद्र सहवाग ने पाकिस्तान के खिलाफ तिहरा शतक लगाया था। इस लिस्ट में अब हैरी ब्रुक भी शामिल हो गए हैं।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.