Tata Trusts: टाटा ट्रस्ट के नए चेयरमैन बने नोएल टाटा, जानें कौन हैं वो

वर्तमान में ट्रेंट, वोल्टास, टाटा इन्वेस्टमेंट कॉरपोरेशन और टाटा इंटरनेशनल की चेयरमैन हैं।

97

Tata Trusts: रतन टाटा (Ratan Tata) के सौतेले भाई नोएल टाटा (Noel Tata) को टाटा ट्रस्ट्स Tata (Trusts) का चेयरमैन नियुक्त (Chairman appointed) किया गया है। नोएल टाटा टाटा स्टील (Tata Steel) और घड़ी कंपनी टाइटन (Titan) के उपाध्यक्ष हैं। उनकी मां सिमोन टाटा, जो एक फ्रांसीसी-स्विस कैथोलिक हैं और रतन टाटा की सौतेली मां हैं।

वर्तमान में ट्रेंट, वोल्टास, टाटा इन्वेस्टमेंट कॉरपोरेशन और टाटा इंटरनेशनल की चेयरमैन हैं। सूत्रों ने एनडीटीवी प्रॉफिट को बताया कि नोएल टाटा को बहुमत की सहमति मिल गई है, उन्होंने कहा कि उन्हें पदभार संभालने के लिए वर्षों से तैयार किया जा रहा है। 2000 के दशक की शुरुआत में शामिल होने के बाद से वे टाटा समूह की वृद्धि में एक महत्वपूर्ण व्यक्ति रहे हैं।

यह भी पढ़ें- Lower Dibang Valley: अरुणाचल के पूर्वोत्तर में एक बेस रत्न लोअर दिबांग घाटी के बारे में जानें

14 टाटा ट्रस्टों के कार्यों का प्रबंधन
सर रतन टाटा ट्रस्ट और दोराबजी टाटा ट्रस्ट की बैठक चल रही है। सूत्रों ने बताया कि दोनों ही इस प्रतिभाशाली उद्योगपति के पद पर नोएल टाटा को नियुक्त कर सकते हैं। सूत्रों ने बताया कि टाटा ट्रस्ट – जो सभी 14 टाटा ट्रस्टों के कार्यों का प्रबंधन करने वाली छत्र संस्था है – नोएल टाटा को कार्यकारी समिति का अध्यक्ष बना सकता है। टाटा संस का स्वामित्व मुख्य रूप से दो प्रमुख ट्रस्टों – सर दोराबजी टाटा ट्रस्ट और सर रतन टाटा ट्रस्ट के पास है, जो मिलकर स्वामित्व का 50 प्रतिशत से अधिक हिस्सा बनाते हैं।

यह भी पढ़ें- Bangladesh: दुर्गा पूजा पंडाल में इस्लामी गाने, हिंदू समुदाय ने जताई आपत्ति

कार्यकारी समिति के सदस्य
टाटा ट्रस्ट में वर्तमान में कार्यकारी समिति के सदस्य वेणु श्रीनिवासन, विजय सिंह और मेहली मिस्त्री हैं। रतन टाटा के छोटे भाई जिमी पारिवारिक व्यवसाय से जुड़े नहीं हैं और वे दक्षिण मुंबई के कोलाबा में एक साधारण दो बेडरूम वाले अपार्टमेंट में रहते हैं। 1937 में एक पारंपरिक पारसी परिवार में जन्मे रतन टाटा का पालन-पोषण उनकी दादी ने किया, जब उनके माता-पिता नवल और सूनी टाटा का तलाक हो गया था, जब वे 10 वर्ष के थे।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.