Indian Coast Guard: लापता पायलट का शव गुजरात तट से बरामद, एक महीने पहले हुई थी हेलिकॉप्टर दुर्घटना

2 सितंबर को ALH MK-III हेलीकॉप्टर के पोरबंदर के पास अरब सागर में गिरने के बाद चालक दल के तीन सदस्य लापता हो गए थे।

129

Indian Coast Guard: अधिकारियों ने 11 अक्टूबर (शुक्रवार) को बताया कि भारतीय तटरक्षक बल के लापता पायलट का शव (body of missing pilot) एक महीने से अधिक समय बाद बरामद किया गया है। यह शव समुद्री सुरक्षा एजेंसी (maritime security agency) के एक हेलीकॉप्टर (helicopter) के गुजरात तट (Gujarat coast) के पास अरब सागर में दुर्घटनाग्रस्त (crashed) होने के बाद मिला है।

2 सितंबर को ALH MK-III हेलीकॉप्टर के पोरबंदर के पास अरब सागर में गिरने के बाद चालक दल के तीन सदस्य लापता हो गए थे। हालांकि, बाद में चालक दल के दो सदस्यों के शव बरामद कर लिए गए, लेकिन मिशन की कमान संभाल रहे पायलट राकेश कुमार राणा का पता लगाने के लिए खोज जारी रही।

यह भी पढ़ें- Tata Trusts: टाटा ट्रस्ट के नए चेयरमैन बने नोएल टाटा, जानें कौन हैं वो

दक्षिण-पश्चिम में समुद्र से बरामद
तटरक्षक बल ने एक विज्ञप्ति में बताया कि राणा का शव 10 अक्टूबर को पोरबंदर से लगभग 55 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में समुद्र से बरामद किया गया। “भारतीय नौसेना और अन्य हितधारकों के साथ आईसीजी (तटरक्षक बल) ने कमांडेंट राकेश कुमार राणा का पता लगाने के लिए अथक खोज प्रयास जारी रखे, जो मिशन के पायलट इन कमांड थे। इसमें कहा गया है, “उनके पार्थिव शरीर का अंतिम संस्कार सेवा परंपराओं और सम्मान के अनुसार किया जाएगा। भारतीय तटरक्षक बल के रैंक और फ़ाइल से तीन बहादुर आत्माओं को हार्दिक सलाम, जिन्होंने कर्तव्य की पंक्ति में अपने प्राणों की आहुति दी।”

यह भी पढ़ें- Lower Dibang Valley: अरुणाचल के पूर्वोत्तर में एक बेस रत्न लोअर दिबांग घाटी के बारे में जानें

एलएच चार चालक दल के सदस्यों के साथ दुर्घटनाग्रस्त
तटरक्षक बल का एडवांस्ड लाइट हेलीकॉप्टर (एएलएच) चार चालक दल के सदस्यों के साथ दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जब वह पोरबंदर तट से लगभग 30 समुद्री मील दूर मोटर टैंकर हरि लीला पर सवार एक घायल व्यक्ति को निकालने की कोशिश कर रहा था। जबकि हेलीकॉप्टर पर सवार चार चालक दल के सदस्यों में से एक, गोताखोर गौतम कुमार को तुरंत बचा लिया गया, तीन लापता हो गए। एक दिन बाद, पायलट विपिन बाबू और गोताखोर करण सिंह के शव बरामद किए गए। लेकिन राणा लापता रहे, जिसके कारण बड़े पैमाने पर तलाशी अभियान चलाया गया।

यह भी पढ़ें- PM Modi in Laos: पीएम मोदी ने एंटनी ब्लिंकन से की मुलाकात, तूफान मिल्टन और टाइफून यागी पर जताया शोक

तटरक्षक बल और भारतीय नौसेना द्वारा खोज
विज्ञप्ति में कहा गया है कि तटरक्षक बल और भारतीय नौसेना द्वारा खोज के हिस्से के रूप में, कई जहाजों को शामिल करते हुए 70 से अधिक हवाई उड़ानें और 82 जहाज दिवस सेवा में लगाए गए थे।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.