Flights Fare: हवाई यात्रियों को बड़ी राहत, दिवाली से पहले घरेलू उड़ानों के किराए पर बड़ा खुलासा, यहां पढ़ें

ट्रैवल पोर्टल इक्सिगो की रिपोर्ट से पता चला है कि घरेलू मार्गों पर औसत हवाई किराए में गिरावट का रुख है जो दिवाली और छठ पूजा से पहले हवाई यात्रियों के लिए बड़ी राहत की बात है।

102

Flights Fare: ट्रैवल पोर्टल इक्सिगो (travel portal ixigo) द्वारा किए गए विश्लेषण से पता चला है कि त्यौहारी सीजन (festive season) में कई घरेलू मार्गों (domestic routes) पर औसत हवाई किराए (average air fares) में पिछले साल की तुलना में 20-25 प्रतिशत की गिरावट (20-25 percent drop) आई है।

ट्रैवल पोर्टल इक्सिगो की रिपोर्ट से पता चला है कि घरेलू मार्गों पर औसत हवाई किराए में गिरावट का रुख है जो दिवाली और छठ पूजा से पहले हवाई यात्रियों के लिए बड़ी राहत की बात है।

यह भी पढ़ें- Crime News: बिहार की मुजफ्फरपुर रेल पुलिस ने इतने करोड़ रुपए का कोकीन जब्त किया, कोच अटेंडेंट गिरफ्तार

एकतरफा औसत किराए
बढ़ी हुई क्षमता और तेल की कीमतों में हाल ही में आई गिरावट को हवाई टिकट की कीमतों में गिरावट के कारकों में से एक माना जाता है। ये कीमतें 30 दिनों के एपीडी (अग्रिम खरीद तिथि) के आधार पर एकतरफा औसत किराए के लिए हैं। 2023 के लिए, समय अवधि 10-16 नवंबर है जबकि इस साल यह 28 अक्टूबर-3 नवंबर है। विश्लेषण के अनुसार, औसत हवाई किराए में सबसे अधिक 38 प्रतिशत की गिरावट बेंगलुरु-कोलकाता उड़ान के लिए पिछले साल के 10,195 रुपये से इस साल 6,319 रुपये पर आ गई है।

यह भी पढ़ें- Kolkata rape-murder case: कल्याणी जेएनएम अस्पताल के 77 डॉक्टरों ने सामूहिक इस्तीफे की धमकी, इस तारीख का दिया अल्टीमेटम

चेन्नई-कोलकाता मार्ग पर टिकट की कीमत
चेन्नई-कोलकाता मार्ग पर टिकट की कीमत 8,725 रुपये से 36 प्रतिशत गिरकर 5,604 रुपये पर आ गई है। मुंबई-दिल्ली उड़ान के लिए औसत हवाई किराया 8,788 रुपये से 34 प्रतिशत गिरकर 5,762 रुपये पर आ गया है। इसी तरह, दिल्ली-उदयपुर रूट पर टिकट की कीमतों में 34 प्रतिशत की कमी आई है और यह 11,296 रुपये से घटकर 7,469 रुपये रह गई है। दिल्ली-कोलकाता, हैदराबाद-दिल्ली और दिल्ली-श्रीनगर रूट पर यह गिरावट 32 प्रतिशत है।

यह भी पढ़ें- Train Derailed: बेपटरी हुई मुंबई लोकल, चर्चगेट से मुंबई सेंट्रल के बीच ट्रेन डायवर्ट

20-25 प्रतिशत की सालाना गिरावट
इक्सिगियो ग्रुप के सीईओ आलोक बाजपेयी ने कहा, “पिछले साल दिवाली के आसपास हवाई किराए में सीमित क्षमता के कारण उछाल आया था, जिसका मुख्य कारण गो फर्स्ट एयरलाइन का निलंबन था। हालांकि, इस साल हमने कुछ राहत देखी है क्योंकि तब से अतिरिक्त क्षमता जोड़ी गई है, जिससे अक्टूबर के आखिरी सप्ताह में प्रमुख मार्गों पर औसत हवाई किराए में 20-25 प्रतिशत की सालाना गिरावट आई है।”

यह भी पढ़ें- Uttar Pradesh: सीएम योगी की मां अस्पताल में भर्ती, उनसे मिलने पहुंचे देहरादून

15 प्रतिशत की गिरावट
उनके अनुसार, इस साल तेल की कीमतों में 15 प्रतिशत की गिरावट ने भी इस गिरावट में योगदान दिया हो सकता है, जिससे यात्रियों को त्योहारी सीजन के दौरान अधिक किफायती विकल्प मिल रहे हैं। वर्तमान में, बढ़ते भू-राजनीतिक तनावों के बीच तेल की कीमतें थोड़ी ऊपर की ओर हैं। इस बीच, कुछ मार्गों पर हवाई किराए में 34 प्रतिशत तक की वृद्धि हुई है। विश्लेषण से पता चलता है कि अहमदाबाद-दिल्ली मार्ग पर टिकट की कीमत 6,533 रुपये से 34 प्रतिशत बढ़कर 8,758 रुपये हो गई है, जबकि मुंबई-देहरादून मार्ग पर यह 33 प्रतिशत बढ़कर 11,710 रुपये से 15,527 रुपये हो गई है।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.