PM Modi at Bharat Mandapam: औचक दौरे पर भारत मंडपम पहुचें पीएम मोदी, जानें क्या है मामल

प्रधानमंत्री ने परियोजना के प्रभाव के कारण देश भर में परियोजनाओं की योजना और निष्पादन में की गई प्रगति की सराहना की। उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में इसे अपनाने की भी सराहना की।

71

PM Modi at Bharat Mandapam: प्रधानमंत्री (Prime Minister) नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने रविवार (13 अक्टूबर) को पहल के शुभारंभ की तीसरी वर्षगांठ पर राष्ट्रीय राजधानी (National Capital) के भारत मंडपम (Bharat Mandapam) में स्थापित पीएम गति शक्ति (PM Gati Shakti) का दौरा किया।

अधिकारियों के अनुसार, अनुभूति केंद्र पीएम गति शक्ति की प्रमुख विशेषताओं, उपलब्धियों और मील के पत्थरों को प्रदर्शित करता है। प्रधानमंत्री ने परियोजना के प्रभाव के कारण देश भर में परियोजनाओं की योजना और निष्पादन में की गई प्रगति की सराहना की। उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में इसे अपनाने की भी सराहना की।

यह भी पढ़ें- Haryana Assembly Polls: दोस्ती में दुश्मनी, कांग्रेस और आप में ठनी

27,000 किलोमीटर रेलवे लाइनों की योजना
अधिकारियों ने कहा, “राष्ट्रीय मास्टर प्लान का उपयोग करते हुए, अर्थव्यवस्था के प्रमुख क्षेत्रों, जैसे कोयला, इस्पात, उर्वरक, बंदरगाह, खाद्य और सार्वजनिक वितरण आदि के पहले और अंतिम मील कनेक्टिविटी मुद्दों से संबंधित 156 बुनियादी ढाँचे की खामियों की भी संबंधित मंत्रालयों और विभागों द्वारा पहचान की गई है। डिजिटल सर्वेक्षणों के साथ, परियोजना की तैयारी अब तेज और अधिक सटीक है। रेल मंत्रालय ने सिर्फ एक साल में 400 से अधिक रेलवे परियोजनाओं और 27,000 किलोमीटर रेलवे लाइनों की योजना बनाई है।”

यह भी पढ़ें- Baba Siddique Murder: एनसीपी नेता की हत्या के राजनीतिकरण पर अजित पवार का बड़ा बयान, जानें क्या कह

1,500 से अधिक जीआईएस डेटा परतों से जुड़े
नेटवर्क प्लानिंग ग्रुप (एनपीजी) समेकित बुनियादी ढांचे के विकास को सुनिश्चित करने के लिए मंत्रालयों में प्रयासों को समन्वित कर रहा है। उन्होंने कहा कि 81 एनपीजी बैठकों के साथ, 15.48 लाख करोड़ रुपये की 213 परियोजनाओं का मूल्यांकन किया गया है। 1,500 से अधिक जीआईएस डेटा परतों से जुड़े मोबाइल ऐप का उपयोग करके 29,000 बस्तियों में 45 लाख पीवीटीजी (विशेष रूप से कमजोर आदिवासी समूह) (11 लाख परिवार) का मानचित्रण किया गया है। अधिकारियों ने कहा कि पीएम गतिशक्ति आंगनवाड़ी केंद्रों के स्थानों की प्रभावी रूप से योजना बनाने में मदद कर रही है। उन्होंने कहा, “यह अधिक पोषण संबंधी आवश्यकताओं वाले आंगनवाड़ी केंद्रों पर ध्यान केंद्रित करने में मदद कर रही है। राष्ट्रीय मास्टर प्लान पर 10 लाख से अधिक आंगनवाड़ी केंद्रों का मानचित्रण किया गया है।”

यह भी पढ़ें- Maharashtra-Jharkhand Assembly Polls: अब महाराष्ट्र -झारखंड में महासंग्राम, कांग्रेस लेगी बदला या भाजपा करेगी डबल धमाका?

प्रमुख उद्योगों की पहचान
इसका उपयोग जिलों में प्रमुख उद्योगों की पहचान करने के लिए भी किया गया है ताकि स्कूलों द्वारा जिला-विशिष्ट कौशल पाठ्यक्रम प्रदान किए जा सकें। पीएम श्री स्कूलों को पीएम गतिशक्ति पोर्टल में मैप किया गया है ताकि आस-पास के अन्य स्कूलों को जोड़ने के लिए भू-स्थानिक जानकारी के आधार पर आस-पास के अन्य स्कूलों की पहचान की जा सके। अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देने के लिए पीएम गतिशक्ति फ्रेमवर्क को विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर प्रस्तुत किया गया है। अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा दिया जा रहा है और नेपाल, बांग्लादेश और श्रीलंका के साथ ज्ञान साझा करने पर समझौता ज्ञापन पर काम चल रहा है। पीएम ने ओडीओपी अनुभूति केंद्र का भी दौरा किया और देश भर के विभिन्न जिलों के उत्पादों के चयन, ब्रांडिंग और प्रचार में मदद करने के लिए ओडीओपी पहल द्वारा की गई प्रगति की सराहना की।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.