Assembly Election results: अमित शाह और मोहन यादव हरियाणा के पर्यवेक्षक नियुक्त, इनको मिली जम्मू-कश्मीर जिम्मेदारी

बीजेपी ने केंद्रीय मंत्री प्रल्हाद जोशी और पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव तरुण चुघ को जम्मू-कश्मीर का पर्यवेक्षक नियुक्त किया है।

81

Assembly Election results: गृह मंत्री (Home Minister) अमित शाह (Amit Shah) और मध्य प्रदेश के सीएम (Madhya Pradesh CM) मोहन यादव (Mohan Yadav) हरियाणा भाजपा विधायक दल (Haryana BJP Legislature Party) की बैठक में अपने नेता का चुनाव करने के लिए केंद्रीय पर्यवेक्षक (Central Observer) होंगे, जो हरियाणा (Haryana) का अगला मुख्यमंत्री (Next Chief Minister) होगा।

इस बीच, बीजेपी (BJP) ने केंद्रीय मंत्री (Union Minister) प्रल्हाद जोशी (Prahlad Joshi) और पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव (Party’s National General Secretary) तरुण चुघ (Tarun Chugh) को जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) का पर्यवेक्षक नियुक्त किया है।

यह भी पढ़ें- Haryana Assembly Polls: हार पर मंथन; कांग्रेस की बढ़ी टेंशन, यहां पढ़ें

हरियाणा, जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव परिणाम 2024
भाजपा ने 8 अक्टूबर को हरियाणा में सत्ता विरोधी लहर पर काबू पाते हुए उल्लेखनीय हैट्रिक जीत हासिल की और कांग्रेस की वापसी की उम्मीदों को चकनाचूर कर दिया। इस बीच, 2019 में अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद जम्मू-कश्मीर में हुए पहले चुनाव में नेशनल कॉन्फ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन ने शानदार जीत हासिल की। चुनाव आयोग के अनुसार, भाजपा ने हरियाणा में 90 में से 48 सीटें जीतकर बहुमत का आंकड़ा 46 पार कर लिया। कांग्रेस को 37, निर्दलीयों को 3 और इंडियन नेशनल लोकदल (आईएनएलडी) को 2 सीटें मिलीं।

यह भी पढ़ें- PM Modi at Bharat Mandapam: औचक दौरे पर भारत मंडपम पहुचें पीएम मोदी, जानें क्या है मामल

48 सीटों के साथ विजयी
जम्मू और कश्मीर में, जहां एक दशक में पहली बार 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए चुनाव हुए, कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) गठबंधन, जो विपक्षी भारत ब्लॉक का हिस्सा था, 48 सीटों के साथ विजयी हुआ। गठबंधन जम्मू-कश्मीर में सरकार बनाने के लिए पूरी तरह तैयार है और एनसी नेता उमर अब्दुल्ला अगले मुख्यमंत्री होंगे। नेशनल कॉन्फ्रेंस ने जिन 51 सीटों पर चुनाव लड़ा उनमें से 42 सीटें हासिल कीं, जबकि उसकी ‘जूनियर पार्टनर’ कांग्रेस को उन 32 सीटों में से छह सीटें मिलीं, जिन पर उसने चुनाव लड़ा था। 2014 के चुनावों में भाजपा 29 सीटों के साथ दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी, जिसने 2014 के चुनावों में अपनी सर्वकालिक उच्च संख्या 25 में सुधार किया। इसने जम्मू क्षेत्र के अपने मजबूत गढ़ पर प्रमुख ध्यान केंद्रित करते हुए 62 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा था।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.