Nobel Prize 2024: डेरॉन ऐसमोग्लू, साइमन जॉनसन और जेम्स ए. रॉबिन्सन को मिला अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार, यहां कौन हैं वे

जिन्होंने डायनामाइट का आविष्कार किया और पाँच नोबेल पुरस्कारों की स्थापना की। पहले विजेता 1969 में राग्नार फ्रिश और जान टिनबर्गेन थे।

109

Nobel Prize 2024: डारोन ऐसमोग्लू (Daron Acemoglu), साइमन जॉनसन (Simon Johnson) और जेम्स ए. रॉबिन्सन (James A. Robinson) को 2024 का अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize in Economics) दिया गया है, “इस बात के अध्ययन के लिए कि संस्थाएँ कैसे बनती हैं और समृद्धि को कैसे प्रभावित करती हैं।”

नोबेल पुरस्कार ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “राजनीतिक संस्थाओं के बनने और बदलने की परिस्थितियों को समझाने के लिए पुरस्कार विजेताओं के मॉडल में तीन घटक हैं। पहला यह है कि संसाधनों का आवंटन कैसे किया जाता है और समाज में निर्णय लेने की शक्ति किसके पास है (कुलीन वर्ग या आम जनता), इस पर संघर्ष है।”

यह भी पढ़ें- Baba Siddiqui: बाबा सिद्दीकी हत्याकांड से क्यों जोड़ा जा रहा है शाहिद बलवा का नाम? जानिए इस खबर में

तीसरी समस्या प्रतिबद्धता की समस्या
एक्स पोस्ट में लिखा , “दूसरा यह है कि कभी-कभी जनता को सत्ताधारी अभिजात वर्ग को संगठित करके और धमकाकर सत्ता का प्रयोग करने का अवसर मिलता है; इस प्रकार समाज में सत्ता निर्णय लेने की शक्ति से कहीं अधिक है। तीसरी समस्या प्रतिबद्धता की समस्या है, जिसका अर्थ है कि अभिजात वर्ग के लिए एकमात्र विकल्प निर्णय लेने की शक्ति जनता को सौंपना है।”

यह भी पढ़ें- Hardeep Singh Nijjar Killing: भारत ने आरोपों को लेकर कनाडा पर निशाना साधा, ट्रूडो की ‘हस्तक्षेप’ पर सवाल

19वीं सदी के स्वीडिश व्यवसायी और रसायनज्ञ
इस पुरस्कार को आधिकारिक तौर पर ‘अल्फ्रेड नोबेल की स्मृति में आर्थिक विज्ञान में बैंक ऑफ स्वीडन पुरस्कार’ के रूप में जाना जाता है। केंद्रीय बैंक ने इसे नोबेल की स्मृति में स्थापित किया, जो 19वीं सदी के स्वीडिश व्यवसायी और रसायनज्ञ थे, जिन्होंने डायनामाइट का आविष्कार किया और पाँच नोबेल पुरस्कारों की स्थापना की। पहले विजेता 1969 में राग्नार फ्रिश और जान टिनबर्गेन थे।

यह भी पढ़ें- Z Category: बढ़ाई गई केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान सुरक्षा, IB के अलर्ट के बाद उठाया गया यह कदम

2023 नोबेल अर्थशास्त्र पुरस्कार
पिछले साल, हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की प्रोफेसर क्लाउडिया गोल्डिन को उनके शोध के लिए सम्मानित किया गया था, जो यह समझाने में मदद करता है कि दुनिया भर में महिलाओं के पुरुषों की तुलना में काम करने की संभावना कम क्यों है और जब वे काम करती हैं तो उन्हें कम पैसे क्यों मिलते हैं। वह 93 अर्थशास्त्र पुरस्कार विजेताओं में से केवल तीसरी महिला थीं। हालांकि नोबेल शुद्धतावादी इस बात पर जोर देते हैं कि अर्थशास्त्र पुरस्कार तकनीकी रूप से नोबेल पुरस्कार नहीं है, लेकिन इसे हमेशा 10 दिसंबर को अन्य पुरस्कारों के साथ प्रदान किया जाता है, जो 1896 में नोबेल की मृत्यु की वर्षगांठ है।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.