Thalaiyar Falls: थलियार झरने तक कैसे पहुंचें? जानने के लिए पढ़ें

दूर-दूर से, आप थलैयार फॉल्स को हरे-भरे पहाड़ों और गहरे रंग की चट्टानों के साथ पानी की एक पतली चांदी की पट्टी के रूप में देख सकते हैं, जो एक सुंदर पृष्ठभूमि बनाते हैं।

121

Thalaiyar Falls: रैट टेल फॉल्स (Rat Tail Falls) के नाम से भी जाना जाने वाला थलैयार फॉल्स तमिलनाडु राज्य (Tamil Nadu state) का सबसे ऊंचा झरना (highest waterfall) है। डिंडीगुल जिले (Dindigul district) में हरे-भरे पलानी पहाड़ियों (lush green Palani Hills) की ढलानों से नीचे गिरता हुआ थलैयार फॉल्स कोडईकनाल से लगभग 40 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

इसके अलावा, इस मनमोहक झरने को पूरी घाटी में देखा जा सकता है। दूर-दूर से, आप थलैयार फॉल्स को हरे-भरे पहाड़ों और गहरे रंग की चट्टानों के साथ पानी की एक पतली चांदी की पट्टी के रूप में देख सकते हैं, जो एक सुंदर पृष्ठभूमि बनाते हैं।

यह भी पढ़ें- Haryana Politics: हरियाणा में भाजपा का यादवों पर दांव, मिल सकता है उपमुख्यमंत्री का पद

झरने की खूबसूरती का आनंद
इसके अलावा, इसे देखने पर झरना चूहे की पूंछ की तरह लंबा और पतला लगता है। सबसे ऊंचा झरना होने के अलावा, यह क्षेत्र के सभी झरनों में सबसे चौड़ा भी है, जो बटलागुंडु-कोडईकनाल घाट रोड पर कोडईकनाल तक 13 किलोमीटर तक फैला हुआ है। ट्रेकिंग और हाइकिंग से लेकर फोटोग्राफी तक, थलैयार फॉल्स की अपनी यात्रा पर आप बहुत कुछ कर सकते हैं। पर्यटक सड़क किनारे बेंचों से झरने की खूबसूरती का आनंद ले सकते हैं, बस शानदार माहौल का आनंद ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Nobel Prize 2024: डेरॉन ऐसमोग्लू, साइमन जॉनसन और जेम्स ए. रॉबिन्सन को मिला अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार, यहां कौन हैं वे

थलैयार झरने का पानी
इसके अलावा, झरने पर दो दीवारें हैं, जहाँ एक के नीचे एक विशाल सपाट चट्टान टिकी हुई है। पर्यटक चट्टान के किनारे पर उतर सकते हैं और नीचे की ओर नदी का शानदार नज़ारा देख सकते हैं जो चुपचाप जंगल में बहती है। झरना एक जलकुंड के रूप में भी काम करता है, जो पीने के पानी के लिए कई जानवरों को आकर्षित करता है। हालाँकि यह कहा जाता है कि थलैयार झरने का पानी, जो 9 किलोमीटर नीचे की ओर पेरुमल मलाई गाँव से आता है, साफ है, झरने पर आने वाले पर्यटकों को इसे न पीने की सलाह दी जाती है।

यह भी पढ़ें- Dombivli Railway station: डोंबिवली रेलवे स्टेशन का इतिहास, मुंबई के उपनगरीय नेटवर्क में एक महत्वपूर्ण कड़ी

कैसे पहुँचें

कोडाईकनाल बस स्टैंड?
कोडाईकनाल बस स्टैंड और थलैयार झरने के बीच की दूरी लगभग 20 किलोमीटर है, जिसे तय करने में आपको आमतौर पर ट्रैफ़िक के आधार पर लगभग 48 से 60 मिनट लगेंगे। कोडईकनाल बस स्टैंड से थलैयार फॉल्स तक पहुँचने का सबसे अच्छा तरीका या तो निजी कार किराए पर लेना है या टैक्सी किराए पर लेना है, जो सबसे तेज़ विकल्प भी है। हालाँकि, एक सस्ता विकल्प कई पर्यटक या राज्य बसों से जाना है जो आपको फॉल्स तक ले जा सकती हैं। यह मार्ग अपने लंबे मार्ग के कारण बहुत अधिक समय लेगा।

यह भी पढ़ें- Nerul: नेरुल में 10 बेहतरीन पर्यटन स्थल जानने के लिए पढ़ें

यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय
थलैयार फॉल्स की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च तक, सर्दियों और वसंत के शुरुआती महीनों के दौरान, और फिर जुलाई से सितंबर की शुरुआत के बीच, मानसून के मौसम के दौरान है। अक्टूबर से मार्च तक, कोडईकनाल में सर्दियों की शुरुआत होती है, उसके बाद ठंडे महीने और शुरुआती वसंत आते हैं। इस समय के दौरान, थलैयार फॉल्स का जल स्तर आनंददायक होता है, साथ ही इस राजसी आकर्षण की यात्रा के लिए मौसम बहुत अनुकूल होता है।

मार्च से जुलाई की शुरुआत तक, इस क्षेत्र में गर्मी का मौसम शुरू हो जाता है। इस समय के दौरान पानी कम होने लगता है। कठोर दिनों में, जब तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो जाता है, तो झरने में पानी लगभग न के बराबर होता है। इसलिए, साल के इस समय में झरने पर जाने से बचना सबसे अच्छा है। इसके बाद जुलाई और सितंबर की शुरुआत के बीच मानसून आता है, जब झरना अपने सबसे अच्छे रूप में होता है। ऊपर की पहाड़ियों से झरने में पानी बहता है, जो एक शानदार नज़ारा पेश करता है।

यह भी पढ़ें- Baba Siddiqui: बाबा सिद्दीकी हत्याकांड से क्यों जोड़ा जा रहा है शाहिद बलवा का नाम? जानिए इस खबर में

अन्य ज़रूरी जानकारी

  • स्थान: थलैयार झरना तमिलनाडु के कोडईकनाल के डिंडीगुल जिले में पलानी पहाड़ी श्रृंखलाओं में स्थित है 624210.
  • समय: आप रविवार को छोड़कर सप्ताह के सभी दिनों में सुबह 10:00 बजे से शाम 06:00 बजे के बीच थलैयार झरने पर जा सकते हैं।
  • प्रवेश शुल्क: थलैयार झरने पर जाने के लिए कोई प्रवेश शुल्क नहीं है। सभी प्रवेश निःशुल्क हैं।
  • झरने की ऊँचाई: थलैयार झरने की ऊँचाई 297 मीटर या 975 फ़ीट है।
  • आगंतुकों के लिए सुविधाएँ: आगंतुकों के लिए बैठने की सुविधाएँ उपलब्ध हैं। इसके अलावा, आपको छोटे-छोटे खाने के स्टॉल भी मिलेंगे, जहाँ पानी और नाश्ता बेचा जाता है।
  • पार्किंग सुविधा: आगंतुकों के लिए पार्किंग की सुविधा उपलब्ध है और इसके लिए कोई शुल्क नहीं देना पड़ता।
  • कोडाईकनाल बस स्टैंड से दूरी: कोडाईकनाल बस स्टैंड से थलैयार फॉल्स की दूरी लगभग 21.5 किलोमीटर है, जिसे तय करने में ट्रैफ़िक के आधार पर लगभग 56 मिनट से 90 मिनट का समय लगता है।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.