India-Pakistan: पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को याद आए प्रधानमंत्री मोदी, संबंधों पर दिया बड़ा बयान

यह टिप्पणी इस्लामाबाद में आयोजित हो रहे शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन की पूर्व संध्या पर की गई, जिसमें भारतीय विदेश मंत्री सुब्रह्मण्यम जयशंकर भी भाग लेने वाले हैं।

79

India-Pakistan: पीएमएल-एन के अध्यक्ष (PML-N President) और पूर्व प्रधानमंत्री (Former Prime Minister) नवाज शरीफ (Nawaz Sharif) ने 14 अक्टूबर (सोमवार) को भारत (India) के साथ पाकिस्तान (Pakistan) के संबंधों को बहाल करने और भारतीय प्रधानमंत्री (Indian Prime Minister) नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के साथ बैठक को लेकर आशा व्यक्त की।

एक भारतीय पत्रकार के साथ साक्षात्कार के दौरान यह टिप्पणी इस्लामाबाद में आयोजित हो रहे शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन की पूर्व संध्या पर की गई, जिसमें भारतीय विदेश मंत्री सुब्रह्मण्यम जयशंकर भी भाग लेने वाले हैं।

यह भी पढ़ें- Predator Drones: जल्द भारत आएगा 31 प्रीडेटर ड्रोन, अमेरिका के साथ समझौते पर हस्ताक्षर

अफगानिस्तान और ईरान के साथ अपने संबंधों में सुधार
नवाज ने पत्रकार से कहा, “मैं हमेशा से भारत के साथ अच्छे संबंधों का समर्थक रहा हूं।” “मुझे उम्मीद है कि हमारे संबंधों को फिर से जीवंत करने का अवसर मिलेगा।” पीएमएल-एन सुप्रीमो कैमरे पर आने के लिए सहमत नहीं हुए, लेकिन उन्होंने पत्रकार से रिकॉर्ड पर बात की। “यह बहुत अच्छी बात होती अगर पीएम मोदी भी पाकिस्तान में एससीओ शिखर सम्मेलन में शामिल होते। मुझे उम्मीद है कि उन्हें (मोदी) और हमें निकट भविष्य में एक साथ बैठने का अवसर मिलेगा।” 2023 में, नवाज ने अपने पड़ोसी देशों, विशेष रूप से भारत के साथ पाकिस्तान के संबंधों को सामान्य बनाने की मंशा व्यक्त की। उन्होंने कहा, “हमें भारत, अफगानिस्तान और ईरान के साथ अपने संबंधों में सुधार करना होगा।

यह भी पढ़ें- Mohammed Shami’s injury: मोहम्मद शमी की फिटनेस पर रोहित शर्मा ने दिया बड़ा अपडेट, जानें क्या कहा

मोदी का पाकिस्तान दौरा
हमें चीन के साथ मजबूत संबंध सुनिश्चित करने की जरूरत है,” उन्होंने कहा और याद दिलाया कि उनकी सरकार के कार्यकाल के दौरान, दो भारतीय प्रधानमंत्रियों – 1999 में अटल बिहारी वाजपेयी और 2015 में नरेंद्र मोदी – ने पाकिस्तान का दौरा किया था। “मोदी साहब और वाजपेयी साहब यहां (मेरे निमंत्रण पर) आए थे। क्या उनसे पहले कोई यहां आया था?” उन्होंने पूछा। जब मोदी को तीसरी बार फिर से सत्ता में चुना गया, तो नवाज और उनके भाई प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने भारतीय प्रधानमंत्री को बधाई दी। नवाज ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा था, “हाल के चुनावों में आपकी पार्टी की सफलता आपके नेतृत्व में लोगों के विश्वास को दर्शाती है।”

यह भी पढ़ें- IMC 2024: पीएम मोदी ने कहा- भारत का डिजिटल अनुभव दुनिया में लोक कल्याण के कार्यों को मजबूत कर सकता है

“शुभकामनाओं” के लिए धन्यवाद
उन्होंने आगे कहा, “आइए हम नफरत को उम्मीद से बदलें और दक्षिण एशिया के दो अरब लोगों की नियति को आकार देने के अवसर का लाभ उठाएं।” कुछ घंटों बाद, पीएम मोदी ने दोनों को जवाब दिया और पीएम शहबाज को उनकी “शुभकामनाओं” के लिए धन्यवाद दिया। नवाज से उन्होंने कहा: “नवाज शरीफ, आपके संदेश की सराहना करता हूं। भारत के लोग हमेशा शांति, सुरक्षा और प्रगतिशील विचारों के पक्षधर रहे हैं। हमारे लोगों की भलाई और सुरक्षा को आगे बढ़ाना हमेशा हमारी प्राथमिकता रहेगी।”

यह भी पढ़ें- West Bengal: जूनियर डॉक्टरों की अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल 11वें दिन भी जारी, गतिरोध जारी

पाकिस्तान और भारत के बीच तनावपूर्ण संबंध
1947 में विभाजन के बाद से ही पाकिस्तान और भारत के बीच तनावपूर्ण संबंध रहे हैं, जिसमें क्षेत्रीय विवाद, खास तौर पर कब्जे वाले जम्मू और कश्मीर और कई युद्ध शामिल हैं। दोनों देशों ने लगातार कूटनीतिक तनाव, सीमा पर झड़पों और सुरक्षा चिंताओं को लेकर आपसी संदेह का सामना किया है। शांति वार्ता और विश्वास-निर्माण उपायों के प्रयास अक्सर पटरी से उतर जाते हैं, जबकि सैन्य गतिरोध और परस्पर विरोधी आख्यान संबंधों को और अधिक जटिल बना देते हैं, जिससे स्थायी शांति की दिशा में प्रगति कठिन हो जाती है।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.