IMC 2024: प्रधानमंत्री मोदी ने AI और डेटा प्राइवेसी के लेकर दिया बड़ा बयान, जानें क्या कहा

अपने उद्घाटन भाषण में मोदी ने उद्योग जगत के नेताओं, तकनीकी नवोन्मेषकों और स्टार्टअप्स से AI और डेटा प्राइवेसी के लिए वैश्विक मानक बनाने को कहा।

71

IMC 2024: 15 अक्टूबर (मंगलवार) को इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2024 का उद्घाटन करते हुए प्रधानमंत्री (Prime Minister) नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) और डेटा प्राइवेसी (Data Privacy) के लिए वैश्विक मानकों (Global Standards) का आह्वान किया।

अपने उद्घाटन भाषण में मोदी ने उद्योग जगत के नेताओं, तकनीकी नवोन्मेषकों और स्टार्टअप्स से AI और डेटा प्राइवेसी के लिए वैश्विक मानक बनाने को कहा।

यह भी पढ़ें- Baba Siddique: बाबा सिद्दीकी की हत्या के दौरान राह चलते एक व्यक्ति को लगी थी गोली, अब आया मीडिया के सामने

विभिन्न देशों की विविधता
पीएम ने कहा, “नैतिक AI और डेटा प्राइवेसी के लिए वैश्विक मानक बनाएं जो विभिन्न देशों की विविधता का भी सम्मान करें।” प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे पास विमानन क्षेत्र के लिए वैश्विक नियम हैं, हमें डिजिटल क्षेत्र के लिए भी इसी तरह के ढांचे की जरूरत है। पीएम ने कहा, “जिस तरह हमने विमानन क्षेत्र के लिए वैश्विक नियमों और विनियमों का ढांचा बनाया है, उसी तरह डिजिटल दुनिया को भी इसी तरह के ढांचे की जरूरत है।”

यह भी पढ़ें- India-Pakistan: पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को याद आए प्रधानमंत्री मोदी, संबंधों पर दिया बड़ा बयान

विश्व दूरसंचार मानकीकरण सभा
पीएम मोदी ने विश्व दूरसंचार मानकीकरण सभा (WTSA) से इस पर काम करने और विभिन्न देशों की विविधता का सम्मान करने के लिए नैतिक AI और डेटा प्राइवेसी के लिए वैश्विक मानक बनाने को कहा। “मैं WTSA के हर सदस्य से यह सोचना चाहूंगा कि दूरसंचार को सबके लिए कैसे सुरक्षित बनाया जाए। इस परस्पर जुड़ी दुनिया में सुरक्षा को बाद में नहीं सोचा जा सकता। भारत का डेटा सुरक्षा अधिनियम और राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा रणनीति एक सुरक्षित डिजिटल इकोसिस्टम बनाने की दिशा में हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाती है।”

यह भी पढ़ें- Mohammed Shami’s injury: मोहम्मद शमी की फिटनेस पर रोहित शर्मा ने दिया बड़ा अपडेट, जानें क्या कहा

जी-20 अध्यक्षता
मोदी ने कहा कि भारत ने पिछले साल सितंबर में अपनी जी-20 अध्यक्षता के दौरान दुनिया के सामने यह मुद्दा रखा था, “मैं इस मुद्दे को WTSA जैसे वैश्विक मंच के सामने भी रखना चाहता हूं। यह मुद्दा डिजिटल तकनीक के वैश्विक ढांचे, वैश्विक दिशा-निर्देशों का है। अब समय आ गया है कि वैश्विक संस्थाओं को वैश्विक शासन के लिए इसके महत्व को स्वीकार करना होगा। तकनीक के लिए वैश्विक स्तर पर क्या करें और क्या न करें, इस पर निर्णय लेना होगा।”

यह भी पढ़ें- Predator Drones: जल्द भारत आएगा 31 प्रीडेटर ड्रोन, अमेरिका के साथ समझौते पर हस्ताक्षर

डिजिटल उपकरण और एप्लिकेशन उपलब्ध
पीएम मोदी ने कहा कि आज जितने भी डिजिटल उपकरण और एप्लिकेशन उपलब्ध हैं और उपयोग किए जा रहे हैं, वे किसी भी देश की सीमाओं से परे हैं। इसलिए कोई भी देश अपने नागरिकों को साइबर खतरों से अकेले नहीं बचा सकता। पीएम मोदी ने सभी वैश्विक संस्थाओं से इसके लिए काम करने को कहा, “हमें मिलकर काम करना होगा, वैश्विक संस्थाओं को आगे आकर जिम्मेदारी लेनी होगी।”

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.