Maharashtra Assembly Elections: महाराष्ट्र में 20 नवंबर को मतदान, 23 नवंबर को होगा उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला

महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है। चुनाव आयोग के अनुसार, राज्य की सभी 288 सीटों पर 20 नवंबर को एक चरण में वोटिंग होगी और विधानसभा चुनाव के नतीजे 23 नवंबर को घोषित किए जाएंगे।

61

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव (Maharashtra Assembly Elections) की तारीख का ऐलान हो गया है। महाराष्ट्र (Maharashtra) में 20 नवंबर को चुनाव (Elections) होगा और 23 नवंबर को वोटों (Votes) की गिनती होगी। महाराष्ट्र में एक ही चरण में चुनाव होंगे। झारखंड (Jharkhand) में 13 और 20 नवंबर को मतदान होगा और 23 नवंबर को नतीजे घोषित किए जाएंगे। झारखंड में दो चरणों में चुनाव होंगे।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि महाराष्ट्र में 9 करोड़ 63 लाख मतदाता होंगे। यहां 5 करोड़ पुरुष मतदाता हैं। यहां एक लाख पोलिंग बूथ पर वोट डाले जाएंगे। महाराष्ट्र में हर बूथ पर करीब 960 मतदाता होंगे। मुंबई में पोलिंग बूथ बढ़ाए गए हैं।

यह भी पढ़ें – Election date announcement: दो चरणों में होगा झारखंड विधानसभा चुनाव, 23 नवंबर को आएंगे नतीजे

महाराष्ट्र में कितनी विधानसभा सीटें हैं?
महाराष्ट्र में कुल 288 विधानसभा सीटें हैं, जिसमें बहुमत के लिए 145 सीटों की जरूरत होती है। 2019 के चुनाव में भाजपा को 105, शिवसेना को 56, एनसीपी को 54, कांग्रेस को 44 और अन्य को 29 सीटें मिली थीं।

महाराष्ट्र में होगा कांटे का मुकाबला
इस बार महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव काफी दिलचस्प होने वाला है। दरअसल, दो धड़ों में बंटने के बाद शिवसेना और एनसीपी पहली बार विधानसभा चुनाव में आमने-सामने होंगी। उद्धव गुट की शिवसेना और शरद पवार गुट की एनसीपी महा विकास अघाड़ी गठबंधन के तहत चुनाव लड़ेंगी, वहीं शिंदे गुट की शिवसेना और अजित पवार गुट की एनसीपी महायुति गठबंधन के तहत चुनाव लड़ेंगी।

देखें यह वीडियो – 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.