Election Commission: हरियाणा चुनाव में ईवीएम पर सवाल उठाने का मामला, चुनाव आयोग ने कांग्रेस को दिखाया आईना

चुनाव आयोग की ओर से यह स्पष्टीकरण ऐसे समय में आया है जब कांग्रेस ने हाल ही में हरियाणा विधानसभा चुनावों की मतगणना के दौरान इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों में विसंगतियों का आरोप लगाया है।

112

Election Commission: महाराष्ट्र (Maharashtra) और झारखंड (Jharkhand) के लिए चुनाव की तारीखों (election dates) की घोषणा के दौरान मुख्य चुनाव आयुक्त (Chief Election Commissioner) राजीव कुमार (Rajiv Kumar) ने स्पष्ट किया कि ईवीएम को हैक (hacking EVM) नहीं किया जा सकता क्योंकि वे पेजर की तरह कनेक्ट नहीं हैं जिनका इस्तेमाल हाल ही में मध्य पूर्व में बम विस्फोटों के लिए किया गया था। उन्होंने कहा कि अंतर यह है कि ईवीएम पेजर की तरह कनेक्ट नहीं हैं।

चुनाव आयोग की ओर से यह स्पष्टीकरण ऐसे समय में आया है जब कांग्रेस ने हाल ही में हरियाणा विधानसभा चुनावों की मतगणना के दौरान इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों में विसंगतियों का आरोप लगाया है।

यह भी पढ़ें- Earthquake: भूकंप से हिला हिमाचल प्रदेश, जानिये कितनी थी तीव्रता और कहां था केंद्र

कांग्रेस का आरोप
चुनाव आयोग ने आगे स्पष्ट किया कि ईवीएम की बैटरी कैलकुलेटर की तरह होती है और इस दावे को खारिज कर दिया कि मशीनों के साथ पेजर की तरह छेड़छाड़ की जा सकती है। कांग्रेस ने आरोप लगाया था कि हरियाणा के विभिन्न मतदान केंद्रों पर ईवीएम की बैटरी के अलग-अलग स्तर से चुनाव के नतीजों पर असर पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें- Assembly polls 2024: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019 में क्या हुआ? पूरी जानकारी यहां देखें

चुनाव आयुक्त का बयान
राजीव कुमार ने कहा, “ईवीएम में कैलकुलेटर की बैटरी की तरह एक बार इस्तेमाल होने वाली बैटरी होती है, न कि मोबाइल की बैटरी।” उन्होंने आगे कहा कि ईवीएम में बैटरी सहित तीन-स्तरीय सुरक्षा होती है और मतदान से 5-6 महीने पहले ईवीएम की पहली-स्तरीय जांच शुरू हो जाती है। राजीव कुमार ने कहा, “मतदान से 5-6 दिन पहले ईवीएम चालू की जाती है। उस दिन एक नई बैटरी डाली जाती है।”

यह भी पढ़ें- Bomb Threat: अमेरिका जा रही एयर इंडिया की फ्लाइट को मिली बम की धमकी, कनाडा किया गया डायवर्ट

ईवीएम में विसंगतियों का आरोप
हाल ही में, 20 विधानसभा क्षेत्रों के कांग्रेस उम्मीदवारों ने चुनाव आयोग (ईसी) को अपनी लिखित शिकायतों में आरोप लगाया है कि 8 अक्टूबर को मतगणना के दौरान कुछ ईवीएम की बैटरियां 99 प्रतिशत चार्ज थीं। ये शिकायतें हरियाणा विधानसभा चुनावों में कांग्रेस की करारी हार के बाद की गई हैं, जब पार्टी राज्य में भाजपा के 10 साल के शासन के बाद भी साधारण बहुमत हासिल करने में विफल रही। कांग्रेस ने कहा है कि विधानसभा चुनाव के नतीजे “अप्रत्याशित” थे और उन्होंने कुछ सीटों पर ईवीएम में विसंगतियों का आरोप लगाया है।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.