Mumbai: दो लोगों ने विमान में आरडीएक्स होने का किया था ट्वीट, पुलिस ने किया गिरफ्तार! जानिये कौन हैं वो

मुंबई - न्यूयॉर्क जाने वाली एयर इंडिया की फ्लाइट में 'आरडीएक्स' रखे जाने का ट्वीट कर हड़कंप मचाने वाले एक नाबालिग समेत दो लोगों को मुंबई पुलिस ने छत्तीसगढ़ से गिरफ्तार किया है।

72

Mumbai: मुंबई – न्यूयॉर्क जाने वाली एयर इंडिया की फ्लाइट में ‘आरडीएक्स’ रखे जाने का ट्वीट कर हड़कंप मचाने वाले एक नाबालिग समेत दो लोगों को मुंबई पुलिस ने छत्तीसगढ़ से हिरासत में लिया है। इस ट्वीट के कारण मुंबई से न्यूयॉर्क जाने वाली एक उड़ान को दिल्ली डायवर्ट कर दिया गया, जिससे तीन उड़ानों का शेड्यूल बाधित हो गया।

तीन फ्लाइट बाधित
हिरासत में लिया गया 17 साल का लड़का एक बिजनेसमैन का बेटा है, जबकि गिरफ्तार फजलुद्दीन निर्बान (34) राजंदनगांव में एक दुकान का मालिक है। छह आतंकवादी मुंबई के छत्रपति से एयर इंडिया की उड़ान AI119 पर 6 किलोग्राम आरडीएक्स विस्फोटक के साथ यात्रा कर रहे हैं। शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे से न्यूयॉर्क के लिए जाने वाले विमान को लेकर यह धमकी ट्विटर हैंडल @fazlलुद्दीन69 और @fazluddin27077 से ट्वीट की गई, जिसके कारण तीन अंतरराष्ट्रीय उड़ानें बाधित हुईं और न्यूयॉर्क से दिल्ली जाने वाली एयर इंडिया की उड़ान AI119 का मार्ग परिवर्तित कर दिया गया।

अफवाह फैलाने के लिए किया गया था ट्वीट
आखिरकार यह साफ हो गया कि यह ट्वीट अफवाह फैलाने के इरादे से किया गया था, इस मामले में सहार पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज किया गया। जब सहार पुलिस ने अपराध की जांच की और ट्वीट करने वालों के बारे में जानकारी प्राप्त की, तो छत्तीसगढ़ राज्य के राजनंदगांव जिले से एक 17 वर्षीय नाबालिग लड़के और 34 वर्षीय फजलुद्दीन निर्बान को हिरासत में लिया गया। पुलिस ने कहा कि किशोर आरोपी और मुख्य संदिग्ध, काफी हद तक तकनीकी विशेषज्ञ है और उसने धमकियां पोस्ट करने के लिए अपने ट्विटर अकाउंट का उपयोग करके एक स्थानीय पत्रकार सहित कई लोगों के अकाउंट हैक कर लिए हैं। पुलिस ने नाबालिग का लैपटॉप, फोन, कुछ अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण और एक कार जब्त कर लिए हैं।

राजनांदगांव के महानिरीक्षक दीपक कुमार झा और पुलिस अधीक्षक मोहित गर्ग सहित छत्तीसगढ़ पुलिस अधिकारियों की मदद से एक पुलिस निरीक्षक के नेतृत्व में सहार पुलिस की पांच सदस्यीय टीम दो संदिग्धों की तलाश के लिए 15 अक्टूबर को दोपहर को छत्तीसगढ़ पहुंची। मुंबई पुलिस की एक टीम ने गुड़ाखू लेन इलाके में निर्बान और एक नाबालिग लड़के का पता लगाया।

Kolkata rape-murder case: कोलकाता रेप केस की जांच की स्टेटस रिपोर्ट के लिए सुप्रीम कोर्ट से सीबीआई ने मंगा इतना समय

एकाउंट का दुरुपयोग करने का आरोप
नाबालिग के साथ उसके पिता भी थे। 14 अक्टूबर को देर रात तक, कोई गिरफ्तारी नहीं हुई थी क्योंकि पुलिस अभी भी मकसद की जांच कर रही थी और वास्तविक अपराधियों का पता लगा रही थी। यह पहली बार हो सकता है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल एयरलाइनरों को धमकी भरे संदेश भेजने के लिए किया गया है। सहार पुलिस ने बताया कि गिरफ्तार दोनों लोग किसी गिरोह से नहीं हैं। पुलिस ने कहा कि नाबालिग ने खुद को निर्दोष बताया, लेकिन धमकियां पोस्ट करने के लिए इस्तेमाल किए गए डिवाइस के डिजिटल फुटप्रिंट के आधार पर उसका पता लगाया गया। निर्बान ने कहा कि नाबालिग ने संदेश पोस्ट करने के लिए उसके ट्विटर अकाउंट का दुरुपयोग किया और पहले उसके खिलाफ अप्राकृतिक यौन संबंध की स्थानीय पुलिस में झूठी शिकायत दर्ज कराई थी। सहार थाने के एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि राजनांदगांव के डोंगरगांव इलाके के एक निवासी ने फजलुद्दीन के एक्स हैंडल को हैक कर फर्जी हैंडल से बम की धमकी वाला ट्वीट किया।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.