Bomb Threats: 2 दिन में 10 विमानों को बम से उड़ाने की मिली धमकी, नागरिक उड्डयन मंत्री आज करेंगे उच्च स्तरीय बैठक

नागरिक उड्डयन मंत्री राम मोहन नायडू ने सोमवार को नागरिक उड्डयन ब्यूरो, सीआईएसएफ और हवाई अड्डे की सुरक्षा में अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बम की आशंका के संबंध में एक बैठक की।

85

Bomb Threats: नागरिक उड्डयन मंत्रालय (Civil Aviation Ministry) ने 15 अक्टूबर (सोमवार) और 16 अक्टूबर (मंगलवार) को मिली 10 बम धमकियों (10 bomb threats) के बाद 17 अक्टूबर (बुधवार) को एक उच्च स्तरीय बैठक (high level meeting) बुलाई। सोमवार को इसी तरह की एक बैठक आयोजित होने के बाद नवीनतम बैठक आयोजित की जाएगी।

रिपोर्टों के अनुसार, नागरिक उड्डयन मंत्री राम मोहन नायडू (Ram Mohan Naidu) ने सोमवार को नागरिक उड्डयन ब्यूरो, सीआईएसएफ और हवाई अड्डे की सुरक्षा में अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बम की आशंका के संबंध में एक बैठक की।

यह भी पढ़ें- Mumbai: बाबा सिद्दीकी हत्याकांड के बाद चर्चा में एसआरए, आखिर नामचीन बिल्डर्स इस स्कीम में क्यों क्यों रहते हैं दूर, जानिये

10 से अधिक बम धमकियां
सीआईएसएफ के सूत्रों के आधार पर एएनआई ने पुष्टि की कि सोशल मीडिया पर 10 से अधिक बम धमकियां मिली हैं। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, “हमने कई खातों की पहचान की है और उन्हें निलंबित कर दिया है जो हवाई जहाजों में बम के बारे में सोशल मीडिया पर धमकियां दे रहे थे। यह बताया गया है कि कुछ धमकियां लंदन और अन्य देशों से आई थीं।” एयरपोर्ट सुरक्षा में एक अधिकारी ने कहा, “पिछले 24 घंटों में, हमें कई सेक्टरों में कई बम धमकियां मिली हैं। हम सभी कॉल उठा रहे हैं और इसके पीछे के व्यक्ति की पहचान करने के लिए संबंधित पुलिस अधिकारियों को भी सूचित कर दिया है।”

यह भी पढ़ें- Ayodhya: 2 नवंबर से 28 दिसंबर, 2024 तक अयोध्या धाम में महायज्ञ, जानिये क्यों है खास

यात्रियों की सुरक्षा का मामला
एयरपोर्ट सुरक्षा में एक अन्य वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि हर धमकी महत्वपूर्ण है और वे इसे अनदेखा नहीं कर सकते क्योंकि यह यात्रियों की सुरक्षा का मामला है। अधिकारी ने कहा, “हमें कोई धमकी मिलने के बाद, हम एयरलाइंस और एयरपोर्ट पर संबंधित सुरक्षा अधिकारी को आगे की प्रक्रिया के लिए सूचित करते हैं।”

यह भी पढ़ें- SCO Summit: विदेश मंत्री जयशंकर ने मंगोलियाई प्रधानमंत्री से की मुलाकात, जानें पूरा मामला

सोमवार को बम की धमकी
विशेष रूप से सोमवार को, मुंबई से संचालित होने वाली दो अंतरराष्ट्रीय इंडिगो उड़ानों में बम की धमकी मिली, जिसके बाद उड़ान की सुरक्षा जांच की गई। ये उड़ानें जेद्दा और मस्कट के लिए थीं। इसके अलावा, मुंबई से न्यूयॉर्क जाने वाली एयर इंडिया की फ्लाइट को बम की धमकी के बाद दिल्ली की ओर मोड़ दिया गया। फ्लाइट के यात्रियों को उतार दिया गया और विमान की गहन तलाशी ली गई।

यह भी पढ़ें- IMD: आईएमडी ने तमिलनाडु में भारी बारिश की जारी की चेतावनी, फ्लाइट और रेलगाड़ियां प्रभावित

मंगलवार को बम की धमकी
मंगलवार को दिल्ली से शिकागो जाने वाली एयर इंडिया की फ्लाइट को बम की धमकी के बाद कनाडा डायवर्ट कर दिया गया। बम की सूचना के बाद एयरलाइन ने विमान और यात्रियों की फिर से जांच की और यात्रियों की सहायता के लिए एयरपोर्ट पर एजेंसियों को सक्रिय कर दिया। मदुरै से सिंगापुर जाने वाली एयर इंडिया की एक और फ्लाइट को भी मंगलवार को बम की धमकी मिली, जिसके बाद सिंगापुर सशस्त्र बलों के दो जेट विमानों ने हवाई जहाज को आबादी वाले इलाकों से सुरक्षित निकाल लिया। इसके अलावा, सऊदी अरब से लखनऊ के लिए उड़ान भरने वाली इंडिगो की फ्लाइट को मंगलवार को बम की धमकी मिली, जिसके बाद फ्लाइट को जयपुर एयरपोर्ट पर इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी। इसे आइसोलेशन बे में ले जाया गया।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.