J-K govt Formation: जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस के साथ हो गया खेला, उमर अब्दुल्ला ने सरकार गठन से पहले लिया ये निर्णय

इसलिए यह निर्णय लिया गया कि कुछ नेताओं को मंत्री पद देने के बजाय जम्मू-कश्मीर में संगठन को मजबूत करने के लिए स्थानीय इकाई पर दबाव बनाए रखा जाए।

74

J-K govt Formation: कांग्रेस (Congress) जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) में उमर अब्दुल्ला सरकार (Omar Abdullah government) का हिस्सा नहीं बनेगी और वह सरकार को बाहर से समर्थन (support from outside) देगी, सूत्रों ने बुधवार को बताया। कांग्रेस की स्थानीय इकाई चाहती थी कि कांग्रेस सरकार का हिस्सा बने, लेकिन पार्टी आलाकमान केंद्र शासित प्रदेश (Union Territory) में पार्टी के प्रदर्शन से नाखुश था।

इसलिए यह निर्णय लिया गया कि कुछ नेताओं को मंत्री पद देने के बजाय जम्मू-कश्मीर में संगठन को मजबूत करने के लिए स्थानीय इकाई पर दबाव बनाए रखा जाए।

यह भी पढ़ें- Baba Siddique Murder: शाहिद बलवा का बाबा सिद्दीकी हत्याकांड से क्या है कनेक्शन? कौन हैं शाहिद बलवा?

90 में से 42 सीटें जीतीं
यह घटनाक्रम नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला के जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण समारोह से कुछ घंटे पहले हुआ है। अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद हुए पहले विधानसभा चुनावों में नेशनल कॉन्फ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन की जीत के बाद अब्दुल्ला के केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के पहले मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने के लिए मंच तैयार है। नेशनल कॉन्फ्रेंस ने 90 में से 42 सीटें जीतीं, जबकि सहयोगी कांग्रेस ने छह सीटें जीतीं। पांच निर्दलीय विधायकों और आप के एक विधायक ने भी उमर सरकार को अपना समर्थन देने की घोषणा की।

यह भी पढ़ें- India- Canada Tension: निज्जर की हत्या पर कूटनीतिक तनाव के बीच अमेरिका की पहली प्रतिक्रिया, जानें प्रवक्ता ने क्या कहा

राहुल, खड़गे, प्रियंका श्रीनगर में उमर अब्दुल्ला के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे
इस बीच, लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी श्रीनगर में सीएम-चुनाव उमर अब्दुल्ला के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने वाले हैं। जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा सुबह 11.30 बजे शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (एसकेआईसीसी) में अब्दुल्ला के चुने हुए मंत्रियों को भी पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे।

यह भी पढ़ें- Bomb Threats: 2 दिन में 10 विमानों को बम से उड़ाने की मिली धमकी, नागरिक उड्डयन मंत्री आज करेंगे उच्च स्तरीय बैठक

शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेंगे
कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने कहा, “राहुल गांधी, खड़गे जी और प्रियंका जी कल शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेंगे।” उन्होंने कहा कि कुछ राज्यों के मुख्यमंत्री और प्रतिनिधि भी इस कार्यक्रम में शामिल होंगे। कांग्रेस ने मंगलवार को गुलाम अहमद मीर को जम्मू-कश्मीर में अपने विधायक दल का नेता नियुक्त किया। शपथ ग्रहण समारोह स्थल के आसपास सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.