Bomb Threats: एयर इंडिया के विमानों को बम से उड़ाने की धमकी पर अमेरिका की प्रतिक्रिया, ‘अत्यंत गंभीर…’

मदुरै से सिंगापुर जा रही फ्लाइट IX 684 को संचालित करने वाले एयर इंडिया एक्सप्रेस के विमान को बम से उड़ाने की धमकी मिली थी।

69

Bomb Threats: एयर इंडिया (Air India) की कई उड़ानों को निशाना बनाकर की गई बम धमकियों (bomb threats) की श्रृंखला ने यात्रियों के बीच चिंता पैदा कर दी है। हाल ही में मंगलवार को सिंगापुर सशस्त्र बलों (Singapore Armed Forces) ने एयर इंडिया एक्सप्रेस (Air India Express) के एक विमान को बम की धमकी के बाद आबादी वाले इलाकों से दूर ले जाने के लिए दो लड़ाकू विमानों (two fighter jets) को भेजा, इससे पहले कि विमान चांगी हवाई अड्डे पर सुरक्षित रूप से उतरा।

मदुरै से सिंगापुर जा रही फ्लाइट IX 684 को संचालित करने वाले एयर इंडिया एक्सप्रेस के विमान को बम से उड़ाने की धमकी मिली थी। सिंगापुर के रक्षा मंत्री एनजी इंग हेन ने कहा कि एयर इंडिया एक्सप्रेस को एक ईमेल मिला था जिसमें बताया गया था कि सिंगापुर जाने वाली फ्लाइट AXB684 में बम है। ग्राउंड बेस्ड एयर डिफेंस (GBAD) सिस्टम और एक्सप्लोसिव ऑर्डनेंस डिस्पोजल (EOD) को भी सक्रिय कर दिया गया था।

यह भी पढ़ें- Baba Siddique Murder: शाहिद बलवा का बाबा सिद्दीकी हत्याकांड से क्या है कनेक्शन? कौन हैं शाहिद बलवा?

बेहद गंभीर मामला
उल्लेखनीय है कि बम से उड़ाने की धमकी अमेरिका और कनाडाई नागरिकों की ओर से महीनों तक दी गई धमकियों के बाद आई है। अमेरिकी विदेश विभाग ने मंगलवार (15 अक्टूबर) को एक नियमित प्रेस ब्रीफिंग के दौरान इस मुद्दे का संज्ञान लिया और इसे “बेहद गंभीर” मामला बताया।

यह भी पढ़ें- Baba Siddique Murder: शाहिद बलवा का बाबा सिद्दीकी हत्याकांड से क्या है कनेक्शन? कौन हैं शाहिद बलवा?

बम धमकियों पर अमेरिका ने क्या कहा?
विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा, “तो जाहिर है कि वाणिज्यिक विमानन के खिलाफ किसी भी तरह की धमकी अनुचित है और ऐसे मामलों को हमारी अपनी कानून प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा बेहद गंभीरता से निपटाया जाता है… मुझे लगता है कि यह कानून प्रवर्तन एजेंसियों, मुख्य रूप से न्याय विभाग का मामला है।” इस स्थिति ने इस बारे में सवाल खड़े किए हैं कि ये घटनाएँ भारत और अमेरिका के बीच राजनयिक संबंधों को कैसे प्रभावित कर सकती हैं। हालांकि, मिलर ने लोगों को आश्वस्त करते हुए कहा, “भारत संयुक्त राज्य अमेरिका का अविश्वसनीय रूप से मजबूत भागीदार बना हुआ है।”

उन्होंने कहा, “हम उनके साथ कई मामलों पर काम करते हैं, जिसमें एक स्वतंत्र, खुले, समृद्ध हिंद-प्रशांत के लिए हमारा साझा दृष्टिकोण भी शामिल है। और जब हमें कोई चिंता होती है, तो हमारे बीच ऐसा रिश्ता होता है जहाँ हम उन चिंताओं को उनके पास ले जा सकते हैं और उन चिंताओं के बारे में बहुत स्पष्ट, स्पष्ट बातचीत कर सकते हैं।”

यह भी पढ़ें- India- Canada Tension: निज्जर की हत्या पर कूटनीतिक तनाव के बीच अमेरिका की पहली प्रतिक्रिया, जानें प्रवक्ता ने क्या कहा

इससे पहले भी बम की धमकियां
इससे पहले, मंगलवार को दिल्ली से शिकागो जाने वाली एयर इंडिया की फ्लाइट को बम की धमकी के बाद कनाडा के इकालुइट एयरपोर्ट पर डायवर्ट कर दिया गया था, एयरलाइन के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। एयरलाइन ने कहा कि निर्धारित सुरक्षा प्रोटोकॉल के अनुसार विमान और यात्रियों की फिर से जाँच की जा रही है। एयर इंडिया ने यात्रियों की यात्रा फिर से शुरू होने तक उनकी सहायता के लिए एयरपोर्ट पर एजेंसियों को भी सक्रिय कर दिया है।

यह भी पढ़ें- Bomb Threats: 2 दिन में 10 विमानों को बम से उड़ाने की मिली धमकी, नागरिक उड्डयन मंत्री आज करेंगे उच्च स्तरीय बैठक

दिल्ली एयरपोर्ट पर डायवर्ट
10 अक्टूबर को, मुंबई से 239 यात्रियों को लेकर न्यूयॉर्क जाने वाली एयर इंडिया की फ्लाइट को विमान में बम की धमकी के कारण सुरक्षा चिंता के चलते दिल्ली एयरपोर्ट पर डायवर्ट कर दिया गया था। एयर इंडिया ने यह भी कहा कि हाल के दिनों में एयरलाइन के साथ-साथ अन्य स्थानीय एयरलाइनों को भी कई धमकियाँ मिली हैं। “हालाँकि बाद में सभी धमकियाँ झूठी पाई गईं, लेकिन एक जिम्मेदार एयरलाइन ऑपरेटर के रूप में सभी धमकियों को गंभीरता से लिया जाता है। ग्राहकों को हुई असुविधा के लिए हम खेद व्यक्त करते हैं,” इसने कहा।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.