DA Hike: दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को मोदी सरकार का बड़ा उपहार, डीए में इतने प्रतिशत की बढ़ोतरी

इस बढ़ोतरी से भत्ता मूल वेतन के 50 प्रतिशत से बढ़कर 53 प्रतिशत हो जाएगा, जिससे त्योहार से पहले बहुत जरूरी वित्तीय राहत मिलेगी।

82

DA Hike: प्रधानमंत्री (Prime Minister) नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की अगुवाई में केंद्रीय मंत्रिमंडल (Union Cabinet) दिवाली (Diwali) से पहले महंगाई भत्ते (dearness allowance) (डीए) में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी (3 percent increase in DA) को मंजूरी दे सकता है, इस कदम से एक करोड़ से अधिक केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को लाभ होगा।

इस बढ़ोतरी से भत्ता मूल वेतन के 50 प्रतिशत से बढ़कर 53 प्रतिशत हो जाएगा, जिससे त्योहार से पहले बहुत जरूरी वित्तीय राहत मिलेगी। सूत्रों ने बताया कि डीए बढ़ोतरी 1 जुलाई 2024 से प्रभावी होगी, जिसका मतलब है कि कर्मचारियों को जुलाई, अगस्त और सितंबर के महीनों का बकाया भी मिलेगा।

यह भी पढ़ें- Haryana govt Formation: भाजपा विधायक दल के नेता चुने गए नायब सिंह सैनी, जानें कब लेंगे शपथ

540 रुपये की अतिरिक्त वृद्धि
18,000 रुपये प्रति माह मूल वेतन वाले एंट्री-लेवल सरकारी कर्मचारी के लिए, बढ़ोतरी से टेक-होम वेतन में 540 रुपये की अतिरिक्त वृद्धि होगी। केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों और श्रमिकों के परिसंघ ने हाल ही में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से डीए/डीआर बढ़ोतरी की घोषणा में देरी को दूर करने का अनुरोध किया था। सरकार आम तौर पर साल में दो बार डीए में संशोधन करती है – जनवरी और जुलाई में – लेकिन इस साल जुलाई में बढ़ोतरी में देरी हुई है।

यह भी पढ़ें- SCO Summit: एससीओ शिखर सम्मेलन में जयशंकर का पाकिस्तान पर जबरदस्त हमला, ‘राष्ट्रों को क्षेत्रीय अखंडता…’

पेंशनभोगियों को महंगाई राहत प्रदान
जहां डीए से मौजूदा कर्मचारियों को लाभ मिलता है, वहीं पेंशनभोगियों को महंगाई राहत प्रदान की जाती है, जो मुद्रास्फीति के दबाव से सुरक्षा प्रदान करती है। डीए समायोजन अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (एआईसीपीआई) पर आधारित है, जो खुदरा मूल्य में उतार-चढ़ाव को ट्रैक करता है और कर्मचारियों के वेतन को बढ़ती जीवन लागत के साथ संरेखित करने में मदद करता है। मुद्रास्फीति के कारण घरों पर असर जारी रहने के कारण, बढ़ोतरी से वित्तीय तनाव को कम करने में मदद मिलेगी।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.