Congress: हरियाणा में हार के बाद कांग्रेस में रार, महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव पर होगा असर?

हरियाणा कांग्रेस में गुटबाजी का आलम ये है कि कांग्रेस अभी तक हरियाणा में हुई पार्टी की हार के कारणों के लिए बनाई जाने वाली फैक्ट फाइडिग कमेटी का गठन नही कर सकी है ।

65

Congress: कांग्रेस में हरियाणा की हार को लेकर गुटबाजी थम नही रही है । कांग्रेस के विरोधी गुट एक दूसरे पर आरोप लगाने का कोई मौका नही छोड़ रहे हैं । कांग्रेस सांसद कुमारी शैलजा पूर्व मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड़्डा पर हार का सीधा ठीकरा फोड़ रही हैं । उनका आरोप है कि हुड्डा के कारण हरियाणा में कांग्रेस का ही संगठन नहीं बन पाया है । रणदीप सिंह सुरजेवाला भी हुड्डा गुट पर कांग्रेस को हराने का आरोप लगा रहे हैं ।

 जांच के लिए नही बन पाई फैक्ट फाइडिंग कमेटी
हरियाणा कांग्रेस में गुटबाजी का आलम ये है कि कांग्रेस अभी तक हरियाणा में हुई पार्टी की हार के कारणों के लिए बनाई जाने वाली फैक्ट फाइडिग कमेटी का गठन नही कर सकी है । यह 10 अक्टूबर को कांग्रेस अध्यक्ष मलिकाअर्जुन खड़गे के आवास पर हुई बैठक में ये फैसला लिया गया था । इस बैठक में राहुल गांधी ने हार के लिए भूपेन्द्र सिंह हुड्डा पर अपना गुस्सा उतार दिया था । उसके बाद शैलजा और रणदीप सिंह गुट सक्रिय हो गया और प्रदेश कांग्रेस में बड़ा बदलाव करने की मांग करने लगा है ।

चुनाव प्रचार से दूरी
कुमारी शैलजा ने चुनाव प्रचार के समय दूरी बना ली थी लेकिन अब सक्रिय हो गई है । जब भूपेन्द्र सिंह हुड्डा और उनके बेटे दीपेन्द्र हुड्डा और प्रदेश अध्यक्ष उदयभान ने राजनीतिक कार्यक्रमों से दूरी बना रखी है ।

प्रदेश अध्यक्ष और विधानसभा में विपक्ष का नेता बदलने की मांग
भाजपा की हरियाणा में लगातार तीसरी जीत ने कांग्रेस को बुरी तरह से चित्त कर दिया है । कांग्रेस में मांग उठ रही है कि विधानसभा में विपक्ष के नेता के रूप में गैर जाट को नियुक्त करना चाहिए और प्रदेश अध्यक्ष उदयभान को पद से हटा देना चाहिए । शैलजा और रणदीप गुट कांग्रेस पर कब्जा करने के लिए रणनीति बनाने में जुट गए हैं । दूसरी तरफ हुड़्डा गुट कांग्रेस की हार के लिए ईवीएम को जिम्मेदार ठहरा रहा है।

SCO Summit: एससीओ शिखर सम्मेलन में जयशंकर का पाकिस्तान पर जबरदस्त हमला, ‘राष्ट्रों को क्षेत्रीय अखंडता…’

महाराष्ट्र में भी कांग्रेस के लिए हो सकती है मुश्किलें
हरियाणा में कांग्रेस की हार का असर महाराष्ट कांग्रेस पर भी पड़ सकता है । गुटबाजी में फंसी कांग्रेस की रणनीति हरियाणा में विफल हो गई है । ऐसे में महाराष्ट्र में अपने सहयोगियों शिवसेना उद्वव गुट और राष्टवादी कांग्रेस शरद पवार गुट के सामने ज्यादा सीटें लेने का दावा कमजोर हो गया है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.