MSP hike: दिवाली से पहले दिवाली, मोदी सरकार ने किसानों को दिया बड़ा उपहार

केंद्र सरकार ने वित्तीय वर्ष 2025-26 के लिए रबी फसलों के लिए एमएसपी बढ़ोतरी तय की है। इससे किसानों के चेहरे पर मुस्कान आ जाएगी।

64

MSP hike: मोदी सरकार(Modi government) ने कैबिनेट बैठक(Cabinet meeting) में किसानों के लिए बड़े दिवाली उपहार(Big Diwali gifts) का ऐलान किया है। केंद्र सरकार(Central Government) ने रबी सीजन(Rabi season) की फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) बढ़ाने का फैसला किया है। इसमें गेहूं की फसल(Wheat crop) पर 150 रुपये प्रति क्विंटल और सरसो की फसल(Mustard crop) पर 300 रुपये प्रति क्विंटल एमएसपी दिया जाएगा।

एमएसपी क्या है?
एमएसपी बढ़ोतरी का मतलब न्यूनतम समर्थन मूल्य है, जो किसानों की फसलों के लिए सरकार द्वारा तय की गई कीमत है। बेशक, जिस कीमत पर सरकार किसानों से उनका अनाज खरीदती है., उसे एमएसपी कहा जाता है। उद्देश्य यह है कि अनाज की कीमत घटेगी या बढ़ेगी, न्यूनतम समर्थन मूल्य से किसान को नुकसान नहीं होगा।

Anil Vij: बैकफुट पर सीएम बनने की चाहत रखने वाले अनिल विज, अब चपरासी बनने को भी तैयार! जानिये क्या कहा

 2025-26 के लिए रबी फसलों के लिए एमएसपी बढ़ोतरी तय
इस बीच, केंद्र सरकार ने वित्तीय वर्ष 2025-26 के लिए रबी फसलों के लिए एमएसपी बढ़ोतरी तय की है। इसमें गेहूं का एमएसपी 150 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ाकर 2,425 रुपये कर दिया गया है। सरसों की फसल का एमएसपी 300,300 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ाकर 5,650 रुपये कर दिया गया है। वहीं, चना का एमएसपी 210 रुपये, मसूर का 275 रुपये, ज्वार का 140 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ाया गया है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.