Bomb Threat: एक और भारतीय विमान को बम से उड़ाने की धमकी, प्रशासन ने उठाया यह कदम

बोइंग 787 विमान को अनिवार्य सुरक्षा जांच के लिए तुरंत आइसोलेशन बे में ले जाया गया। विमान सुबह 7.45 बजे सुरक्षित रूप से उतरा।

67

Bomb Threat: एयरलाइन (Airline) ने 17 अक्टूबर (गुरुवार) को एक बयान में कहा कि जर्मनी (Germany) के फ्रैंकफर्ट से मुंबई (Frankfurt to Mumbai) आने वाले 147 लोगों (147 people) को लेकर उड़ान भरने वाले विस्तारा विमान (Vistara plane) को 16 अक्टूबर (बुधवार) को विमान में बम की धमकी (bomb threat) के बाद आपातकालीन लैंडिंग (emergency landing) करनी पड़ी।

बोइंग 787 विमान को अनिवार्य सुरक्षा जांच के लिए तुरंत आइसोलेशन बे में ले जाया गया। विमान सुबह 7.45 बजे सुरक्षित रूप से उतरा।

यह भी पढ़ें- Haryana: नायब सिंह सैनी आज लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ, 16 अक्टूबर को चुना गया था विधायक दल का नेता

सुरक्षा एजेंसियों के साथ पूरा सहयोग
बयान में कहा गया है, “16 अक्टूबर 2024 को फ्रैंकफर्ट से मुंबई के लिए उड़ान भरने वाले विस्तारा के विमान यूके 028 को सोशल मीडिया पर मिली सुरक्षा धमकी के बारे में पता चला। प्रोटोकॉल के अनुसार, सभी संबंधित अधिकारियों को तुरंत सूचित किया गया। विमान सुरक्षित रूप से छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे, मुंबई पर उतरा और उसे आइसोलेशन बे में ले जाया गया, जहां सभी यात्रियों को उतारा गया।” बयान में कहा गया है, “हम अनिवार्य सुरक्षा जांच को पूरा करने के लिए सुरक्षा एजेंसियों के साथ पूरा सहयोग कर रहे हैं।” हालांकि एयरलाइन ने यात्रियों की संख्या के बारे में नहीं बताया, लेकिन समाचार एजेंसी पीटीआई के सूत्रों ने दावा किया कि विमान में 134 लोग और 13 चालक दल के सदस्य सवार थे।

यह भी पढ़ें- Canada: भारत की सख्ती के बाद ट्रूडो के सुर बदले, माना उनके पास कोई सबूत नहीं

बम की धमकी
बुधवार को सात उड़ानों में बम की धमकी मिली, जिससे तीन दिनों में प्रभावित होने वाली उड़ानों की संख्या 19 हो गई। केंद्र सरकार ने कहा कि कानून प्रवर्तन एजेंसियां ​​सभी मामलों की सक्रियता से जांच कर रही हैं और मुंबई पुलिस ने तीन उड़ानों को धमकी देने के आरोप में एक नाबालिग को गिरफ्तार किया है। सोशल मीडिया पर मिली बम की धमकियों के मद्देनजर कुछ उड़ानों में देरी हुई, उनका मार्ग बदला गया और उन्हें बीच रास्ते से ही वापस लौटा दिया गया, जिससे सुरक्षा एजेंसियां ​​परेशान हो गईं। दिल्ली पुलिस ने पिछले दो दिनों में कई उड़ानों को बम की धमकी के संबंध में प्राथमिकी दर्ज की है और जांच शुरू कर दी है। बुधवार को कम से कम तीन इंडिगो उड़ानों, दो स्पाइसजेट उड़ानों और एक अकासा एयर उड़ान को बम की धमकी मिली। धमकी के कारण इंडिगो की रियाद-मुंबई उड़ान को मस्कट की ओर मोड़ दिया गया।

यह भी पढ़ें- Haryana Oath Ceremony: लगातार दूसरी बार सीएम बनेंगे नायब सिंह सैनी, शपथ ग्रहण समारोह आज

विमानन मंत्री का बयान
नागरिक विमानन मंत्री के राममोहन नायडू ने बुधवार को कहा कि कानून प्रवर्तन एजेंसियां ​​एयरलाइनों के खिलाफ बम धमकियों के सभी मामलों की सक्रियता से जांच कर रही हैं और सरकार स्थिति पर करीबी नजर रख रही है। पिछले तीन दिनों में भारतीय एयरलाइनों द्वारा संचालित कम से कम 19 उड़ानों को बम की धमकियां मिलने के बाद, जो बाद में झूठी निकलीं, उन्होंने यह भी कहा कि मुंबई पुलिस ने तीन उड़ानों को निशाना बनाकर बम की धमकी देने के लिए जिम्मेदार एक नाबालिग को गिरफ्तार किया है।

यह भी पढ़ें- Baba Siddique: मुंबई पुलिस ने किया बड़ा खुलासा, ऑस्ट्रेलिया-तुर्की में बनी पिस्तौल से हुई थी बाबा सिद्दीकी की हत्या

अकासा एयर को भी धमकी
मंत्री ने एक बयान में कहा, “बाधाओं के लिए जिम्मेदार अन्य सभी लोगों की पहचान की जाएगी और उन पर उचित मुकदमा चलाया जाएगा।” उन्होंने विमानन क्षेत्र की सुरक्षा, संरक्षा और परिचालन अखंडता से समझौता करने के किसी भी प्रयास की कड़ी निंदा की। विभिन्न एयरलाइनों को कई फर्जी धमकी संदेशों का मुद्दा बुधवार को एक संसदीय समिति के समक्ष उठा। बुधवार दोपहर को, बम की धमकी के बाद 184 लोगों को लेकर बेंगलुरु जाने वाली अकासा एयर की फ्लाइट दिल्ली लौट आई।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.