Haryana: हार के बाद भी कांग्रेस में जारी है रार,अब पूर्व मंत्री अजय सिंह यादव ने उठाया यह कदम

उन्होंने कहा कि इस्तीफा देने का फैसला वाकई बहुत कठिन था, क्योंकि उनके परिवार का उनके पिता राव अभय सिंह से 70 साल पुराना नाता रहा है।

53

Haryana: हरियाणा के पूर्व मंत्री (former Haryana minister) अजय सिंह यादव (Ajay Singh Yadav) ने गुरुवार को कांग्रेस से इस्तीफा (resignation from Congress) दे दिया और कहा कि उन्होंने अपना त्यागपत्र कांग्रेस अध्यक्ष (Congress President) मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) को भेज दिया है। उन्होंने कहा कि उन्होंने AICC OBC विभाग के अध्यक्ष पद और कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है।

उन्होंने एक्स पर एक श्रृंखलाबद्ध पोस्ट में कहा, “मैंने एआईसीसी ओबीसी विभाग के अध्यक्ष पद से और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से भी अपना इस्तीफा कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे जी को भेज दिया है।”

यह भी पढ़ें- Israel–Hamas war: हमास प्रमुख याह्या सिनवार भी ढेर? जानें इजराइल ने क्या कहा

70 साल पुराना नाता
उन्होंने कहा कि इस्तीफा देने का फैसला वाकई बहुत कठिन था, क्योंकि उनके परिवार का उनके पिता राव अभय सिंह से 70 साल पुराना नाता रहा है। 1952 में वे विधायक बने थे और उसके बाद उन्होंने पारिवारिक परंपरा को जारी रखा, लेकिन सोनिया गांधी के कांग्रेस अध्यक्ष पद से हटने के बाद पार्टी हाईकमान द्वारा उनके साथ किए गए खराब व्यवहार से वे निराश हो गए।

यह भी पढ़ें- IND Vs NZ 1st Test: सिर्फ 46 रन पर सिमटी भारतीय पारी, न्यूजीलैंड ने बनाई ‘इतने’ रनों की बढ़त

पांच विधानसभा चुनाव जीते
गौरतलब है कि कैप्टन अजय सिंह यादव ने हरियाणा के रेवाड़ी से 1991, 1996, 2000, 2005 और 2009 में लगातार पांच विधानसभा चुनाव जीते थे।

  • कैप्टन अजय सिंह यादव ने 1991 के हरियाणा विधानसभा चुनाव में हरियाणा विकास पार्टी (एचवीपी) के राजिंदर सिंह को 25,824 मतों से हराकर पहली बार रेवाड़ी निर्वाचन क्षेत्र जीता था।
  • अजय सिंह यादव ने 1996 के हरियाणा विधानसभा चुनाव में निर्दलीय उम्मीदवार रणधीर सिंह कापरीवास को 1,767 मतों से हराकर रेवाड़ी निर्वाचन क्षेत्र में फिर से जीत हासिल की।
  • उन्होंने 2000 के हरियाणा विधानसभा चुनाव में भी लगातार तीसरी बार रेवाड़ी सीट जीती, जब उन्होंने निर्दलीय उम्मीदवार विजय सोमानी को 4,924 मतों से हराया।
  • विशेष रूप से, अजय सिंह यादव ने 2005 के हरियाणा विधानसभा चुनावों में अपनी जीत का सिलसिला जारी रखा, जब उन्होंने रेवाड़ी में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के रणधीर सिंह कापरीवास को 12,779 मतों से हराया।
  • उन्होंने 2009 के हरियाणा विधानसभा चुनावों में भी रेवाड़ी सीट बरकरार रखी थी, जब उन्होंने निर्दलीय उम्मीदवार सतीश यादव को 13,288 मतों से हराया था।

यह भी पढ़ें- Bomb Threat: एक और भारतीय विमान को बम से उड़ाने की धमकी, मुंबई-लंदन जा रही थी प्लेन

इन मंत्रालयों को संभाला
हालांकि, 2014 के हरियाणा विधानसभा चुनाव में वे रेवाड़ी सीट हार गए थे, जब उन्हें आखिरकार भाजपा के रणधीर सिंह कापरीवास ने हरा दिया था। वे 31,471 वोट (20.54%) के साथ तीसरे स्थान पर रहे थे। 2019 के हरियाणा विधानसभा चुनाव में उनके बेटे चिरंजीव राव रेवाड़ी सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार थे। उन्होंने भाजपा के सुनील कुमार को मात्र 1,317 वोटों से हराकर सीट जीती थी। हालांकि, हाल ही में संपन्न हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 में चिरंजीव को भाजपा के लक्ष्मण सिंह यादव ने 28,769 वोटों के बड़े अंतर से हराया। यादव ने 2005 से 2014 तक भूपेंद्र सिंह हुड्डा के नेतृत्व वाली दो सरकारों में बिजली, वन, पर्यावरण, सिंचाई, लोक निर्माण और चुनाव सहित कई मंत्रालयों को संभाला।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.