India-canada Relations: पिछले एक दशक से 26 प्रत्यर्पण अनुरोध लंबित, विदेश मंत्रालय ने दी जानकारी

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा कि कनाडा के पास कुल 26 प्रत्यर्पण अनुरोध लंबित हैं।

63

India-canada Relations: विदेश मंत्रालय (Ministry of Foreign Affairs) ने पिछले एक दशक में भारत (India) द्वारा प्रत्यर्पण (extradition) और अनंतिम गिरफ्तारी (provisional arrest) के लिए कई अनुरोध भेजे जाने के बावजूद, अपराधियों और भारत विरोधी तत्वों (anti-India elements) के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं करने के लिए कनाडा को दोषी ठहराया।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा कि कनाडा के पास कुल 26 प्रत्यर्पण अनुरोध लंबित हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने 17 अक्टूबर (गुरुवार) को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “जहां तक ​​मेरी जानकारी है, कनाडा के पास 26 प्रत्यर्पण अनुरोध लंबित हैं। ये पिछले एक दशक या उससे अधिक समय से हैं। इसके साथ ही, कई अपराधियों के अनंतिम गिरफ्तारी अनुरोध भी कनाडा के पास लंबित हैं।”

यह भी पढ़ें- India-canada Relations: विदेश मंत्रालय ने भारत विरोधी तत्वों के खिलाफ ‘निष्क्रियता’ के लिए जस्टिन ट्रूडो पर उठाए सवाल, जानें क्या कहा

आतंकवाद संबंधित अपराधों में वांछित
उन्होंने आगे कुछ नामों का उल्लेख किया जो प्रत्यर्पण के लिए मांगे गए व्यक्तियों में शामिल हैं; गुरजीत सिंह, गुरजिंदर सिंह, गुरप्रीत सिंह, लकबीर सिंह लांडा और अर्शदीप सिंह गिल, जो आतंकवाद के आरोपों और संबंधित अपराधों में वांछित हैं। जायसवाल ने जोर दिया, “हमने लॉरेंस बिश्नोई गिरोह के सदस्यों सहित गिरोह के सदस्यों के बारे में कनाडाई सरकार के साथ सुरक्षा संबंधी जानकारी साझा की है, और उनसे उन्हें गिरफ्तार करने और कानून के अनुसार उचित कार्रवाई करने का अनुरोध किया है। अब तक, जबकि हमने इन सूचनाओं का आदान-प्रदान किया है और दिया है, अभी तक हमारे अनुरोध पर कनाडाई पक्ष द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की गई है। यह बहुत गंभीर है।”

यह भी पढ़ें- MEA: विदेश मंत्रालय का कश्मीर पर पर बड़ा बयान,”कश्मीर हमारा…”

कनाडा में अपराध
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कनाडा के रुख में एक विरोधाभास को भी उजागर किया, जहां भारत ने जिन व्यक्तियों को निर्वासित करने का अनुरोध किया था, उन्हें अब रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (RCMP) द्वारा कनाडा में अपराध करने के लिए दोषी ठहराया जा रहा है, जिसका अर्थ है भारत की दोषीता। जायसवाल ने कहा, “साथ ही, मैं यह कहना चाहूंगा कि हमें यह वास्तव में अजीब लगता है कि अब जिन लोगों को हमने निर्वासित करने के लिए कहा था, जिन पर हम कार्रवाई करने के लिए कहते हैं, हमें बताया जा रहा है कि वे हैं, या हम हैं, RCMP दोषी है। भारतीय पक्ष कि ये लोग कनाडा में अपराध कर रहे हैं जिसके लिए आप दोषी हैं। इसलिए यह शब्दों में विरोधाभास है जिसके लिए हम दोषी हैं।”

यह भी पढ़ें- Bomb Threat: एक और भारतीय विमान को बम से उड़ाने की धमकी, मुंबई-लंदन जा रही थी प्लेन

निज्जर की हत्या में आरोप
सरकार का यह बयान कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो द्वारा गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई का नाम लिए जाने के एक दिन बाद आया है, जिसका उल्लेख रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (RCMP) ने पिछले साल सितंबर में निज्जर की हत्या में शामिल होने के लिए किया था। ट्रूडो ने आरोप लगाया कि भारतीय राजनयिक कनाडाई लोगों के बारे में जानकारी एकत्र कर रहे थे और इसे लॉरेंस बिश्नोई गिरोह को दे रहे थे। देश की विदेशी हस्तक्षेप जांच के समक्ष गवाही देने वाले कनाडाई पीएम ने दावा किया कि निज्जर की हत्या में आरोपों को सार्वजनिक करने से पहले कनाडाई एजेंसियों ने भारत के साथ पर्दे के पीछे काम करने की कोशिश की थी। हालांकि, ट्रूडो ने स्वीकार किया कि उनकी सरकार ने कनाडा की धरती पर खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बारे में भारत को केवल “खुफिया जानकारी और कोई सबूत नहीं” दिया।

यह भी पढ़ें- Haryana: हार के बाद भी कांग्रेस में जारी है रार,अब पूर्व मंत्री अजय सिंह यादव ने उठाया यह कदम

एजेंसी द्वारा आतंकवादी घोषित
भारत और कनाडा के बीच कूटनीतिक विवाद तब और बढ़ गया जब कनाडा ने निज्जर की मौत की जांच में भारत के उच्चायुक्त और अन्य राजनयिकों को “रुचि के व्यक्ति” के रूप में लेबल किया। इसके बाद, भारत ने अपने उच्चायुक्त और कनाडा से पांच अन्य राजनयिकों को वापस बुलाने का फैसला किया। इस घटना पर बोलते हुए रणधीर जायसवाल ने कहा, “हमने कनाडा के कार्यवाहक उच्चायुक्त को तलब किया था और उसके बाद बताया कि हमें इस बात पर कोई भरोसा नहीं है कि कनाडा सरकार हमारे राजनयिकों की सुरक्षा का ध्यान रखेगी और इसलिए हमने अपने उच्चायुक्त और उनके साथ 5 अन्य राजनयिकों को वापस बुलाने का फैसला किया था, उसके बाद कनाडा की ओर से उन्हें जाने के लिए कहा गया लेकिन हमने उनके फैसले से पहले ही अपने राजनयिकों को वापस बुला लिया था।” निज्जर, जिसे 2020 में भारत की राष्ट्रीय जांच एजेंसी द्वारा आतंकवादी घोषित किया गया था, की पिछले साल जून में सरे में एक गुरुद्वारे के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.