Airline Hoax Threats: विमानों को मिल रही फर्जी धमकियों की वजह से एयरलाइंस को कितना नुकसान? जानने के लिए पढ़ें ये खबर

पिछले कुछ दिनों में एयरलाइंस को 6 विमानों में बम रखे जाने के झूठे संदेश मिले हैं।

428
  • ऋजुता लुकतुके

Airline Hoax Threats: इस सप्ताह एयरलाइनों को विमान में बम रखे जाने के झूठे संदेशों की संख्या में वृद्धि हुई है। 7 दिन में ऐसे 6 मामले सामने आ चुके हैं। कुछ मामलों में पुलिस ने तुरंत कार्रवाई करते हुए चोरों को पकड़ लिया है।

लेकिन, इस तरह की वजह से एयरलाइंस को भारी नुकसान हो रहा है। कई बार विमान को डायवर्ट भी किया गया है। कई बार फ्लाइट लेट हो जाती है। और ऐसे हर बार कंपनी को औसतन 15 से 17 लाख रुपये का नुकसान उठाना पड़ता है।

यह भी पढ़ें- Bahraich Encounter: 5 आरोपियों को 14 दिन की न्यायिक हिरासत, जानें कौन है वो

14 से 17 लाख रुपये का नुकसान
यदि विमान का मार्ग बदलना पड़े तो क्षति की सटीक मात्रा विभिन्न कारकों पर निर्भर करती है। इसमें कई नई लागतें शामिल हैं जैसे उड़ान की दूरी, आवश्यक ईंधन, यात्रियों की संख्या, सामान का वजन, हवाई अड्डे पर भुगतान किए जाने वाले विभिन्न किराए और रसद की लागत। ऐसे में एक बार विमान को डायवर्ट करने पर एयरलाइन को औसतन 14 से 17 लाख रुपये का नुकसान हो सकता है। एयरलाइन के एक प्रवक्ता ने पीटीआई से बात करते हुए कहा, ‘अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए लागत पांच गुना अधिक है।’ उस व्यक्ति ने अपना नाम बताने से इनकार कर दिया। लेकिन, उन्होंने जो आंकड़े दिये हैं, वो जरूर गंभीर हैं।

यह भी पढ़ें- ED Raids: भूमि आवंटन विवाद के बीच ईडी ने मैसूरु में MUDA कार्यालय पर मारा छापा, जानें पूरा मामला

उड़ान कार्यक्रम भी बाधित
एक बार उड़ान में देरी होने पर इसका असर अन्य चीजों पर भी पड़ता है। कंपनी के अन्य उड़ान कार्यक्रम भी बाधित हो सकते हैं। और कार्मिक प्रबंधन भी ध्वस्त हो जाता है। इसमें अगर विमान अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यात्रा करने जा रहा हो तो दूसरे देशों के बाहर के हवाई अड्डों की अनुमति और अन्य मुद्दे अधिक परेशानी वाले हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें- Jharkhand Election: बीजेपी का AJSU, जेडीयू, एलजेपी-आरवी के साथ गठबंधन तय, जानें कौन कहां से लड़ेगा चुनाव

फिलहाल छह उड़ानें रोक दी गई
फर्जी धमकी भरे ईमेल के कारण भारत में फिलहाल छह उड़ानें रोक दी गई हैं। 16 अक्टूबर को एक बड़ी घटना में, दिल्ली से शिकागो जाने वाली एयर इंडिया की एक उड़ान को कनाडा के एक छोटे से गाँव इक्वालिट में उतरना पड़ा। यात्रियों को सुविधा देने से लेकर शिकागो के लिए वैकल्पिक व्यवस्था तक कंपनी को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। इंडिगो की दमन से लखनऊ जाने वाली फ्लाइट को भी जयपुर उतारा गया। वहीं, मुंबई से न्यूयॉर्क जा रही एयर इंडिया की फ्लाइट को आधे रास्ते से वापस दिल्ली लाया गया।

यह भी पढ़ें- BRICS Summit: पुतिन के निमंत्रण पर अगले हफ्ते रूस जाएंगे प्रधानमंत्री मोदी, इस कार्यक्रम में लेंगे हिस्सा

स्पाइसजेट की दो फ्लाइट्स
एक युवक ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर स्पाइसजेट की दो फ्लाइट्स के बारे में गलत जानकारी दी थी। उन्होंने लिखा था कि इन विमानों में बम थे। पुलिस अभी तक उस शख्स को नहीं ढूंढ पाई है और उसकी जांच कर रही है।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.