Nirmala Sitharaman: निर्मला सीतारमण ने मैक्सिको के वित्त मंत्री से की मुलाकात, अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

केंद्रीय वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज शनिवार को मैक्सिको सिटी में मैक्सिको के वित्त एवं सार्वजनिक ऋण सचिव डॉ. रोजेलियो रामिरेज से मुलाकात की। जिसमें दोनों नेताओं के बीच अहम मुद्दों पर बातचीत हुई।

39

केंद्रीय वित्‍त एवं कॉर्पोरेट मामलों (Union Minister for Finance and Corporate Affairs) की मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने शनिवार को मैक्सिको सिटी (Mexico City) में मैक्सिको के वित्‍त एवं सार्वजनिक ऋण सचिव डॉ. रोजेलियो रामिरेज़ डे ला ओ (Dr. Rogelio Ramirez de la O) से मुलाकात की। जिसमें दोनों नेताओं के बीच अहम मुद्दों पर बातचीत हुई। सीतारमण ने इस मुलाकात के दौरान कहा कि भारत को मैक्सिको सरकार के साथ अपने अनुभव साझा करने और भारत के डिजिटल परिवर्तन (Digital Transformation) के आधार पर सहयोग की संभावना तलाशने में खुशी होगी।

वित्‍त मंत्री कार्यालय ने ‘एक्‍स’ पोस्‍ट पर जारी बयान में कहा कि निर्मला सीतारमण ने मैक्सिको के अपने समकक्ष से चर्चा के दौरान कहा कि भारत ने एक अरब से अधिक बैंक खातों, मोबाइल फोन और डिजिटल पहचान आधार, एकीकृत भुगतान इंटरफेस यूपीआई, अकाउंट एग्रीगेटर फ्रेमवर्क और प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण डीबीटी की नींव का लाभ उठाकर एक नई डिजिटल अर्थव्यवस्था बनाने, कमजोर लोगों के साथ-साथ बड़े समाज को सशक्त बनाने में सफलता प्राप्त की है।

यह भी पढ़ें – Baba Siddique: हत्याकांड में बड़ा खुलासा, हमलावरों के मोबाइल में मिली जीशान सिद्दीकी की फोटो

केंद्रीय वित्त मंत्री सीतारमण ने डॉ. रोजेलियो रामिरेज़ डे ला ओ को लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए उन्‍हें वित्त एवं सार्वजनिक ऋण सचिव नियुक्त किए जाने पर बधाई दी। इसके साथ ही विवेकपूर्ण राजकोषीय नीतियों के बाद पिछले 6 वर्षों में मैक्सिकन अर्थव्यवस्था के मजबूत प्रदर्शन की भी सराहना की।

वहीं, डॉ. रोजेलियो रामिरेज़ ने समग्र रूप से आबादी की मदद करने के लिए मैक्सिकन प्रशासन के आधारभूत स्तंभों को साझा किया। इनमें निम्न आय वाले परिवारों को सहायता, सार्थक बुनियादी ढांचे में विकास, आपूर्ति पक्ष के उपाय शामिल हैं।

देखें यह वीडियो – 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.