PM Modi in Varanasi: प्रधानमंत्री मोदी ने आरजे शंकर नेत्र अस्पताल का किया उद्घाटन, इन विकास परियोजनाओं की रखी आधारशिला

72

PM Modi in Varanasi: प्रधानमंत्री (Prime Minister) नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) रविवार (20 अक्टूबर) को अपने लोकसभा क्षेत्र (Lok Sabha constituency) वाराणसी (Varanasi) के दौरे पर गए। प्रधानमंत्री ने आरजे शंकर नेत्र चिकित्सालय (RJ Shankar Eye Hospital) का उद्घाटन किया। शाम करीब 4:15 बजे, वे पवित्र शहर में कई विकास परियोजनाओं का शुभारंभ और शिलान्यास करेंगे।

आरजे शंकर नेत्र चिकित्सालय में विभिन्न नेत्र रोगों के लिए व्यापक परामर्श और उपचार उपलब्ध कराया जाएगा। प्रधानमंत्री इस अवसर पर उपस्थित लोगों को संबोधित भी करेंगे।

यह भी पढ़ें- Bomb Threat: इंडिगो की पुणे-जोधपुर फ्लाइट में बम की धमकी, मचा हड़कंप

दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल
उन्होंने कहा, “काशी को प्राचीन काल से ही धर्म और संस्कृति की राजधानी के रूप में जाना जाता है। अब काशी यूपी के पूर्वांचल क्षेत्र का एक प्रमुख स्वास्थ्य सेवा केंद्र और चिकित्सा केंद्र भी बन रहा है। चाहे वह बीएचयू में ट्रॉमा सेंटर हो, दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल हो या मेडिकल कॉलेजों की स्थापना हो, पिछले 10 वर्षों में काशी में स्वास्थ्य सेवा में बड़े सुधार हुए हैं।”

यह भी पढ़ें- BJP 1st Candidate List: भाजपा ने 99 उम्मीदवारों की पहली सूची की जारी, इन 13 महिलाओं को मिला मौका

लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से जुड़ी परियोजनाएं
कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने की अपनी प्रतिबद्धता के अनुरूप, पीएम मोदी लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे, वाराणसी के हवाई अड्डे के रनवे के विस्तार और एक नए टर्मिनल भवन के निर्माण और लगभग 2870 करोड़ रुपये की लागत से संबंधित कार्यों की आधारशिला रखेंगे।

यह भी पढ़ें- Maharashtra Vidhan Sabha: भाजपा ने 99 उम्मीदवारों की पहली सूची की जारी, फड़णवीस और बावनकुले इस ‘सीट’ से लड़ेंगे चुनाव

पीएम विमानन क्षेत्र की कई परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे
वह आगरा हवाई अड्डे पर 570 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से, दरभंगा हवाई अड्डे पर लगभग 910 करोड़ रुपये की लागत से और बागडोगरा हवाई अड्डे पर लगभग 1550 करोड़ रुपये की लागत से नए सिविल एन्क्लेव की आधारशिला भी रखेंगे। प्रधानमंत्री रीवा एयरपोर्ट, मां महामाया एयरपोर्ट, अंबिकापुर और सरसावा एयरपोर्ट के 220 करोड़ रुपये से अधिक लागत के नए टर्मिनल भवनों का उद्घाटन करेंगे। इन हवाई अड्डों की संयुक्त यात्री हैंडलिंग क्षमता सालाना 2.3 करोड़ से अधिक यात्रियों तक बढ़ जाएगी। इन हवाई अड्डों के डिजाइन क्षेत्र की विरासत संरचनाओं के सामान्य तत्वों से प्रभावित और व्युत्पन्न हैं।

यह भी पढ़ें- Rajasthan: RSS के कार्यक्रम में चाकूबाजी करने वाले नसीब चौधरी के घर पर चला बुलडोजर, भजनलाल सरकार ने की कार्रवाई

वाराणसी खेल परिसर का पुनर्विकास
खेलों के लिए उच्च गुणवत्ता वाला बुनियादी ढांचा प्रदान करने के अपने दृष्टिकोण के अनुरूप, प्रधानमंत्री मोदी खेलो इंडिया योजना और स्मार्ट सिटी मिशन के तहत 210 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से वाराणसी खेल परिसर के पुनर्विकास के चरण 2 और 3 का उद्घाटन करेंगे। इस परियोजना का उद्देश्य एक अत्याधुनिक खेल परिसर बनाना है जिसमें राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र, खिलाड़ियों के छात्रावास, खेल विज्ञान केंद्र, विभिन्न खेलों के लिए अभ्यास मैदान, इनडोर शूटिंग रेंज और लड़ाकू खेल के मैदान आदि शामिल हैं। वह लालपुर में डॉ. भीमराव अंबेडकर खेल स्टेडियम में 100-बेड वाले लड़कियों और लड़कों के छात्रावासों और एक सार्वजनिक मंडप का भी उद्घाटन करेंगे।

यह भी पढ़ें- CRPF School Blast: रोहिणी विस्फोट पर गृह मंत्रालय ने मांगी रिपोर्ट, जांच में जुटी NSG और FSL

पर्यटन से जुड़ी परियोजनाओं का शुभारंभ किया जाएगा
प्रधानमंत्री मोदी सारनाथ में बौद्ध धर्म से जुड़े क्षेत्रों में पर्यटन विकास कार्यों का उद्घाटन करेंगे। इन संवर्द्धनों में पैदल यात्रियों के अनुकूल सड़कों का निर्माण, नई सीवर लाइनें और उन्नत जल निकासी व्यवस्था, स्थानीय हस्तशिल्प विक्रेताओं को बढ़ावा देने के लिए आधुनिक डिजाइनर वेंडिंग कार्ट के साथ संगठित वेंडिंग जोन आदि शामिल हैं। वह बाणासुर मंदिर और गुरुधाम मंदिर में पर्यटन विकास कार्यों, पार्कों के सौंदर्यीकरण और पुनर्विकास आदि जैसी कई अन्य पहलों का भी उद्घाटन करेंगे।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.