Bomb Threat: 1 दिन में 20 से अधिक फ्लाइट्स को मिलीं बम की धमकी, कई एयरलाइन्स प्रभावित

पुणे से जोधपुर जाने वाली 6E 133 और गोवा से अहमदाबाद जाने वाली 6E 112 सहित अन्य उड़ानों का भी उल्लेख किया गया।

65

Bomb Threat: 20 अक्टूबर (रविवार) को भारतीय एयरलाइन्स (Indian Airlines) द्वारा संचालित 20 से अधिक उड़ानों (more than 20 flights) में बम की धमकियां (bomb threats) मिलीं, जिसके बाद विमानन अधिकारियों ने तुरंत आपातकालीन प्रतिक्रियाएं कीं। इंडिगो, विस्तारा, एयर इंडिया और अकासा एयर सहित कई एयरलाइन्स प्रभावित हुईं, साथ ही कुछ अंतरराष्ट्रीय मार्गों पर भी अलर्ट जारी किए गए।

इंडिगो ने पुष्टि की कि उसे अपनी छह उड़ानों के बारे में खतरों के बारे में पता था, जिसमें जेद्दा से मुंबई जाने वाली 6E 58, कोझिकोड से दम्मम जाने वाली 6E 87 और इस्तांबुल जाने वाली 6E 11 और 6E 17 शामिल हैं। पुणे से जोधपुर जाने वाली 6E 133 और गोवा से अहमदाबाद जाने वाली 6E 112 सहित अन्य उड़ानों का भी उल्लेख किया गया।

यह भी पढ़ें- Delhi: दिल्ली की हवा में प्रदूषण का जहर, मरीजों पर ढा रहा कहर

छह निर्धारित उड़ान प्रभावित
विस्तारा ने अपनी छह निर्धारित उड़ानों को प्रभावित करने वाले इसी तरह के सुरक्षा खतरों की सूचना दी, जिनमें UK 25 (दिल्ली से फ्रैंकफर्ट) और UK 106 (सिंगापुर से मुंबई) शामिल हैं। एक प्रवक्ता ने कहा कि सभी संबंधित अधिकारियों को तुरंत सूचित कर दिया गया था, और सुरक्षा प्रोटोकॉल का बारीकी से पालन किया जा रहा था। आकासा एयर ने भी अपनी कई उड़ानों के लिए सुरक्षा अलर्ट की सूचना दी, जिसमें आपातकालीन प्रतिक्रिया दल सक्रिय रूप से स्थिति की निगरानी कर रहे थे और स्थानीय अधिकारियों के साथ समन्वय कर रहे थे। प्रवक्ता ने सभी सुरक्षा और सुरक्षा प्रक्रियाओं का पालन करने के महत्व पर जोर दिया।

यह भी पढ़ें- BJP 1st Candidate List: भाजपा ने 99 उम्मीदवारों की पहली सूची की जारी, मुंबई के ये 14 सीटों भी शामिल

कुल 90 से अधिक धमकियां फर्जी
कहा जाता है कि एयर इंडिया को कम से कम छह उड़ानों के लिए धमकियाँ मिली थीं, लेकिन एयरलाइन ने अभी तक स्थिति पर कोई टिप्पणी नहीं की है। फ्लाइट अलर्ट के अलावा, कर्नाटक के बेलगावी में हवाई अड्डे पर दो बम धमकी वाले ईमेल भेजे गए थे, जिन्हें बाद में बम दस्ते द्वारा गहन जांच के बाद फर्जी पाया गया। राजस्थान के उदयपुर में एक अलग फ्लाइट को बम की धमकी वाले संदेश के कारण आपातकालीन लैंडिंग करनी पड़ी। भयावह स्थिति के बावजूद, अधिकारियों ने बताया कि इस सप्ताह मिली कई धमकियाँ – कुल 90 से अधिक – फर्जी थीं। इन धमकियों के स्रोतों की पहचान करने के लिए जांच जारी है, साथ ही सभी एयरलाइनों में यात्रियों और चालक दल के सदस्यों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षा उपायों को बढ़ाया गया है।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.