CJI Chandrachud: चीफ जस्टिस चंद्रचूड़ ने किया बड़ा खुलासा, कहा- राम जन्मभूमि मामले में भगवान ने मुझे रास्ता दिखाया

सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने खुलासा किया है कि राम जन्मभूमि मामले में फैसला सुनाने से पहले मैंने भगवान से प्रार्थना की थी।

43

भारत (India) के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ (Chief Justice DY Chandrachud) ने कहा कि उन्होंने 2019 में भगवान (God) से राम जन्मभूमि (Ram Janmabhoomi) बाबरी मस्जिद (Babri Masjid) विवाद (Dispute) का समाधान खोजने का आग्रह किया था। उन्होंने कहा कि अगर किसी में आस्था है, तो भगवान समाधान खोज लेंगे। सीजेआई ने कहा, “अक्सर हमारे पास मुद्दे होते हैं, लेकिन हम समाधान तक नहीं पहुंच पाते हैं। अयोध्या के दौरान भी कुछ ऐसा ही हुआ था, जो तीन महीने तक मेरे सामने था। मैं भगवान के सामने बैठा और उनसे कहा कि उन्हें समाधान खोजने की जरूरत है।”

उन्होंने आगे कहा कि उन्हें समझ नहीं आ रहा था कि अयोध्या मामले में क्या समाधान निकाला जाए ,उस दौरान जब मैं रोज पूजा करने बैठता था तो भगवान से कहता था कि आप ही रास्ता निकाल सकते हैं। सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस ने कहा कि अगर हममें आस्था है तो भगवान हमेशा हमारे लिए रास्ता निकाल लेते हैं। सीजेआई महाराष्ट्र के खेड़ तालुका में अपने पैतृक गांव कन्हेरसर के निवासियों को संबोधित कर रहे थे। इस कार्यक्रम में उनका अभिनंदन किया गया।

यह भी पढ़ें – Kolkata Doctor Rape-Murder Case: डॉक्टरों के आंदोलन का आज 17वां दिन, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी संग होगी बैठक

इस तरह खत्म हुआ मंदिर मस्जिद विवाद
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, चीफ जस्टिस ने कहा कि वह नियमित रूप से प्रार्थना करते हैं, ‘मेरा विश्वास करें, अगर आपमें आस्था है, तो भगवान हमेशा कोई रास्ता निकालेंगे।’ बता दें कि 9 नवंबर 2019 को भारत के तत्कालीन मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली सुप्रीम कोर्ट की पांच जजों की बेंच ने अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का रास्ता साफ कर दिया था। इस फैसले से एक सदी से भी पुराने विवाद का समाधान हो गया। बेंच ने यह भी फैसला सुनाया कि अयोध्या में ही वैकल्पिक पांच एकड़ के भूखंड पर मस्जिद बनाई जाएगी। मंदिर की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा इसी साल 22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में हुई थी।

देखें यह वीडियो – 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.