Dantewada:  तीन कुख्यात नक्सलियाें ने किया आत्मसमर्पण, जानिये कितने का था इनाम

दंतेवाड़ा जिले में चलाए जा रहे नक्सल उन्मूलन अभियान लोन वर्राटू (घर वापस आईये) के तहत दाे इनामी नक्सलियों नंदू माड़वी एवं हिड़मा माड़वी सहित कुल तीन नक्सलियों ने 21 अक्टूबर काे एसपी कार्यालय में आत्मसमर्पण कर दिया है।

59

Dantewada जिले में चलाए जा रहे नक्सल उन्मूलन अभियान लोन वर्राटू (घर वापस आईये) के तहत 2-2 लाख रुपये के दाे इनामी नक्सलियों नंदू माड़वी एवं हिड़मा माड़वी सहित कुल तीन नक्सलियों ने 21 अक्टूबर काे एसपी कार्यालय में आत्मसमर्पण कर दिया है।

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार दरभा डिवीजन के मलांगेर एरिया कमेटी में सक्रिय नंदू माड़वी है, जो पिछले 6-7 सालों से माओवादी संगठन के प्लाटून नंबर 24 में सक्रिय था। इसके अलावा हिड़मा माड़वी जो एक साल से प्लाटून नंबर 24 के सदस्य के रूप में सक्रिय था, हिड़मा काे डीव्हीसी सचिव जगदीश का गार्ड भी नियुक्त किया गया था। उक्त दोनों नक्सलियों पर 2-2 लाख रुपये का इनाम घाेषित था।

Assembly elections: कांग्रेस पर ज्यादा से ज्यादा महिला उम्मीदवारों को टिकट देने का दबाव, ये है कारण

नक्सली हेमला ने भी किया आत्मसमर्पण
इसके अलावा तीसरा नक्सली हेमला ने भी आत्मसमर्पण कर दिया है। आत्मसमर्पित नक्सलियों को छत्तीसगढ़ सरकार की नक्सल पुनर्वास नीति के तहत 25-25 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी गई है। इसके साथ ही उन्हें छत्तीसगढ़ शासन की अन्य पुनर्वास सुविधाएं भी प्रदान की जाएंगी जिससे कि वे सामान्य जीवन जीने के लिए जरूरी संसाधनों से वंचित न रहें। विदित हाे कि लोन वर्राटू अभियान के तहत अब तक 204 इनामी नक्सली सहित कुल 880 नक्सली आत्मसमर्पण कर चुके हैं, यह अभियान छत्तीसगढ़ शासन और पुलिस प्रशासन की अहम रणनीति का हिस्सा है जिसका मकसद नक्सलियों को हिंसा छोड़कर समाज की मुख्यधारा में लौटने के लिए प्रेरित करना है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.