BRICS Summit: प्रधानमंत्री मोदी कज़ान हवाई अड्डे पर उतरे, पुतिन के साथ द्विपक्षीय बैठक

प्रधानमंत्री मोदी ब्रिक्स (ब्राजील-रूस-भारत-चीन-दक्षिण अफ्रीका) के दौरान रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ द्विपक्षीय बैठकों की एक श्रृंखला आयोजित करने वाले हैं।

38
FILE PHOTO

BRICS Summit: प्रधानमंत्री (Prime Minister) नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) 22 अक्टूबर (मंगलवार) को कज़ान हवाई अड्डे (Kazan Airport) पर उतरे, जहां उन्हें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन (BRICS Summit) में भाग लेना है। प्रधानमंत्री के ब्रिक्स सदस्य देशों के अपने समकक्षों के साथ द्विपक्षीय बैठकें करने की भी उम्मीद है।

प्रधानमंत्री मोदी ब्रिक्स (ब्राजील-रूस-भारत-चीन-दक्षिण अफ्रीका) के दौरान रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ द्विपक्षीय बैठकों की एक श्रृंखला आयोजित करने वाले हैं।

यह भी पढ़ें- Bomb Threat: इंडिगो और विस्तारा की 10 उड़ानों को बम से उड़ाने की धमकी, पूरी सूची यहां देखें

विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी
पिछले साल जोहान्सबर्ग में अपने शिखर सम्मेलन में विस्तार के बाद यह समूह का पहला शिखर सम्मेलन होगा। मोदी ने अपने प्रस्थान वक्तव्य में कहा, “भारत ब्रिक्स के भीतर घनिष्ठ सहयोग को महत्व देता है जो वैश्विक विकास एजेंडा, सुधारित बहुपक्षवाद, जलवायु परिवर्तन, आर्थिक सहयोग, लचीली आपूर्ति श्रृंखलाओं का निर्माण, सांस्कृतिक और लोगों के बीच संपर्क को बढ़ावा देने जैसे मुद्दों पर बातचीत और चर्चा के लिए एक महत्वपूर्ण मंच के रूप में उभरा है।” प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कज़ान की उनकी यात्रा भारत और रूस के बीच ‘विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी’ को और मजबूत करेगी।

यह भी पढ़ें- Bomb Threat: दिल्ली में दो CRPF स्कूलों और सहित इन स्कूलों को मिली बम से उड़ाने की धमकी, मचा हड़कंप

आगामी रूस यात्रा
विदेश सचिव विक्रम मिसरी ने कहा कि भारत ब्रिक्स में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, खास तौर पर आर्थिक विकास, सतत विकास और वैश्विक शासन सुधार जैसे क्षेत्रों में महत्वपूर्ण मूल्य लाता है। मिसरी की यह टिप्पणी 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के लिए पीएम मोदी की आगामी रूस यात्रा पर एक मीडिया ब्रीफिंग को संबोधित करते हुए आई। ब्रीफिंग को संबोधित करते हुए मिसरी ने कहा, “पीएम रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के निमंत्रण पर 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए कल कज़ान के लिए रवाना होंगे। ब्रिक्स के इस संस्करण का विषय न्यायपूर्ण वैश्विक विकास और सुरक्षा के लिए बहुपक्षवाद को मजबूत करना है।”

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.