BRICS Summit: द्विपक्षीय बैठक के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने पुतिन से फिर की बातचीत, ‘भारत शांति…’

42

BRICS Summit: प्रधानमंत्री (Prime Minister) नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने कज़ान (Kazan) में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन (BRICS Summit) के दौरान रूसी राष्ट्रपति (Russian President) व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) के साथ द्विपक्षीय बैठक (bilateral meeting) की और उनसे कहा कि वे यूक्रेन संघर्ष (Ukraine conflict) के शीघ्र, शांतिपूर्ण समाधान का समर्थन करते हैं।

उन्होंने कहा, “भारत हमेशा शांति लाने में मदद करने के लिए तैयार है”। मंगलवार को द्विपक्षीय बैठक के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति पुतिन से कहा, “मैं रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे संघर्ष के विषय पर लगातार आपके संपर्क में रहा हूं। जैसा कि मैंने पहले कहा है, हमारा मानना ​​है कि समस्याओं का समाधान शांतिपूर्ण तरीके से किया जाना चाहिए। हम शांति और स्थिरता की शीघ्र स्थापना का पूरा समर्थन करते हैं। हमारे सभी प्रयासों में मानवता को प्राथमिकता दी जाती है। भारत आने वाले समय में हर संभव सहयोग प्रदान करने के लिए तैयार है।”

यह भी पढ़ें- Train derailment: नागपुर में सीएसएमटी शालीमार एक्सप्रेस के दो डिब्बे पटरी से उतरे, मरम्मत का काम जारी

युद्ध हो, संघर्ष हो या आतंकवादी हमला
उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री मोदी कज़ान शहर में हैं, जहाँ वे अन्य विश्व नेताओं के साथ ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले हैं। इस साल जुलाई की शुरुआत में, जब भारतीय नेता पुतिन से मिले थे, तो उन्होंने युद्ध को समाप्त करने में दोनों पक्षों की मदद करने की नई दिल्ली की इच्छा को दोहराया था। प्रधानमंत्री मोदी ने मॉस्को की अपनी पिछली यात्रा के दौरान कहा था, “चाहे युद्ध हो, संघर्ष हो या आतंकवादी हमला हो, मानवता में विश्वास रखने वाला कोई भी व्यक्ति जान जाने पर दुखी होता है।” उन्होंने कहा, “लेकिन उसमें भी, जब मासूम बच्चे मारे जाते हैं, तो दिल दुखता है और वह दर्द बहुत भयानक होता है।”

यह भी पढ़ें- Assembly elections 2024: महाराष्ट्र में भाजपा ने यूपी के सीएम योगी के इस नारे के लगाये पोस्टर, दिया यह तर्क

वाणिज्य दूतावास के खुलने
इस बीच, कज़ान में प्रधानमंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि पिछले तीन महीनों में रूस की उनकी लगातार यात्राओं ने दोनों देशों के बीच संबंधों को और मजबूत किया है। उन्होंने बैठक के दौरान कहा, “मैं आपकी मित्रता, गर्मजोशी भरे स्वागत और आतिथ्य के लिए दिल से आभार व्यक्त करता हूं। ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के लिए कज़ान जैसे खूबसूरत शहर में आने का अवसर पाना मेरे लिए बहुत खुशी की बात है। कज़ान में भारत के नए वाणिज्य दूतावास के खुलने से ये संबंध और मजबूत होंगे।”

यह भी पढ़ें- JPC: वक्फ विधेयक पर जेपीसी की बैठक में हंगामा, तृणमूल सांसद कल्याण बनर्जी एक दिन के लिए निलंबित! इस तरह शुरू हुआ विवाद

वार्षिक शिखर सम्मेलन
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “पिछले तीन महीनों में रूस की मेरी दो यात्राएं हमारे घनिष्ठ समन्वय और गहरी मित्रता को दर्शाती हैं। जुलाई में मॉस्को में हमारे वार्षिक शिखर सम्मेलन ने हर क्षेत्र में हमारे सहयोग को मजबूत किया है… 15 वर्षों में ब्रिक्स ने अपनी विशेष पहचान बनाई है और अब दुनिया के कई देश इससे जुड़ना चाहते हैं। मैं कल ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए उत्सुक हूं।”

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.