Airline Hoax Threats: करोड़ों का नुकसान पहुंचा रहे हैं ये सोशल मीडिया हैंडल, जानें कौन हैं वो

दिल्ली पुलिस के अनुसार, इन 90 मामलों में से 8 में IGI एयरपोर्ट पुलिस स्टेशन में एफआईआर दर्ज की गई है।

48

Airline Hoax Threats: पिछले कुछ हफ्तों में, विभिन्न भारतीय एयरलाइंस (Indian Airlines) द्वारा संचालित दर्जनों घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों (dozens of domestic and international flights) को बम से उड़ाने की कई फर्जी धमकियां (several fake bomb threats) मिली हैं। जिन उड़ानों को बम से उड़ाने की धमकियां मिली हैं, उनमें इंडिगो, विस्तारा, अकासा और एयर इंडिया की उड़ानें शामिल हैं।

पिछले 9 दिनों में, भारतीय एयरलाइंस द्वारा संचालित 150 से अधिक उड़ानों को बम से उड़ाने की धमकियां मिली हैं। उड़ानों में बम की धमकी के मामलों में से 90 से अधिक मामले दिल्ली से संबंधित हैं। दिल्ली पुलिस के अनुसार, इन 90 मामलों में से 8 में IGI एयरपोर्ट पुलिस स्टेशन में एफआईआर दर्ज की गई है। 82 मामलों में एनसीआर (गैर संज्ञेय रिपोर्ट) दर्ज की गई है।

यह भी पढ़ें- Punjab bypolls: बीजेपी ने मनप्रीत बादल, केवल ढिल्लों, रवि काहलों को इन सीटों से बनाया उम्मीदवार, जानें कौन है वो

धमकियों से करोड़ों रुपए का नुकसान
गौरतलब है कि बम की धमकी मिलने पर सिर्फ एयरलाइंस ही नहीं बल्कि यात्रियों को भी परेशानी का सामना करना पड़ता है। साथ ही एयरलाइंस को भी करोड़ों रुपए का नुकसान होता है। चेकिंग के दौरान एयरलाइंस को ईंधन, समय और कई अन्य चीजों का भी नुकसान होता है। पिछले 2 दिनों में मिली बम की धमकियों के कारण विभिन्न एयरलाइंस को करोड़ों रुपए का नुकसान हुआ है और अब भी धमकियों का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है।

यह भी पढ़ें- Bengaluru: निर्माणाधीन इमारत गिरने से तीन लोगों की मौत, 16 के फंसे होने की आशंका

एक्स हैंडल ने धमकियों में क्या कहा?
एक्स हैंडल @schizobomer10 ने अलग-अलग फ्लाइट्स के लिए धमकी भरे पोस्ट किए हैं। एक पोस्ट में अंग्रेजी में लिखा गया था, ‘फ्लाइट 91650 में बम हैं। यह अमृतसर से रवाना हुई थी और इसे देहरादून में उतरना था। सभी लोग मर जाएंगे। विमान में सवार आतंकवादी जल्द ही बम विस्फोट कर देंगे। सभी यात्री खून में बदल जाएंगे।’ यह एक्स अकाउंट 16 अक्टूबर तक सक्रिय था, जिसके बाद इसे सस्पेंड कर दिया गया। इसी तरह, @chetansingh444 और @Andtulip17849 हैंडल से भी बम की धमकियां दी गईं।

यह भी पढ़ें- BRICS Summit: द्विपक्षीय बैठक के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने पुतिन से फिर की बातचीत, ‘भारत शांति…’

फर्जी धमकियों पर केंद्र ने क्या कहा?
पिछले कुछ दिनों में कई उड़ानों को बम से उड़ाने की फर्जी धमकियों के बाद, केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री किंजरापु राम मोहन नायडू ने सोमवार को कहा कि केंद्र सरकार विमान सुरक्षा नियमों में संशोधन करने की कोशिश कर रही है। उन्होंने कहा कि केंद्र दोषियों को नो-फ्लाई लिस्ट में डालना चाहता है। किंजरापु राम मोहन नायडू ने रविवार को कहा था कि नागरिक उड्डयन मंत्रालय फर्जी बम धमकियों के मुद्दे पर गहनता से काम कर रहा है और कहा कि पुलिस ऐसी घटनाओं के लिए जिम्मेदार अपराधियों का पता लगाने के लिए जांच कर रही है।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.