Cyclone Dana: ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तट से टकराएगा चक्रवात ‘दाना’, रेल और उड़ान सेवाएं प्रभावित

चक्रवाती तूफान 'दाना' तेजी से ओडिशा तट की ओर बढ़ रहा है। इस तूफान को लेकर पश्चिम बंगाल और ओडिशा में सभी तैयारियां कर ली गई हैं।

43

ओडिशा (Odisha) और पश्चिम बंगाल (West Benga) में चक्रवात ‘दाना’ (Cyclone ‘Dana’) का असर दिखना शुरू हो गया है। कई जगहों पर तेज हवाओं (Strong Winds) के साथ बारिश (Rain) हो रही है। चक्रवात का असर रेल और हवाई सेवाओं पर भी पड़ा है। इसके चलते 300 से ज्यादा ट्रेनें रद्द करनी पड़ी हैं। इनमें करीब 200 लोकल ट्रेनें भी शामिल हैं।

ओडिशा और पश्चिम बंगाल में सतर्कता बढ़ा दी गई है। तूफान से बचाव के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। ओडिशा में एनडीआरएफ की 288 टीमें तैनात की गई हैं। इसके अलावा राज्य के 14 जिलों से 10 लाख लोगों को सुरक्षित कैंपों में पहुंचाया जा रहा है। मौसम विभाग के अनुसार, यह तूफान 15 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ओडिशा की ओर आ रहा है। यह अभी पारादीप से 560 किलोमीटर और सागरद्वीप से 630 किलोमीटर दूर है।

यह भी पढ़ें – Salman Khan: सलमान खान को धमकी भरा मैसेज भेजने वाला शख्स जमशेदपुर से गिरफ्तार, मांगी थी 5 करोड़ की फिरौती

भारतीय तटरक्षक बल ‘हाई अलर्ट’ पर
24-25 अक्टूबर को पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटों पर चक्रवात दाना के आने के पूर्वानुमान के मद्देनजर भारतीय तटरक्षक बल हाई अलर्ट पर है और उसने समुद्र में किसी भी आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए अपने जहाज और विमान तैनात कर दिए हैं।

आज शाम 6 बजे से उड़ानें रद्द
कोलकाता एयरपोर्ट के अधिकारियों ने स्थिति को देखते हुए गुरुवार शाम 6 बजे से अगले 15 घंटों के लिए सभी उड़ानें रद्द करने का फैसला किया है। एयरपोर्ट अथॉरिटी के अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया है। इसके अलावा 200 से अधिक ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं।

288 बचाव दल तैनात
सरकार ने आपात स्थिति से निपटने के लिए एनडीआरएफ, दमकल कर्मियों की 288 टीमें तैनात की हैं। आपदा प्रबंधन मंत्री सुरेश पुजारी ने बताया कि संवेदनशील जिलों में 3,000 से अधिक गांवों की पहचान की गई है, जहां से करीब 10.60 लाख लोगों को निकालने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इसके अलावा करीब 6,000 राहत शिविर बनाए गए हैं। सरकार ने मछुआरों को 26 अक्टूबर तक गहरे समुद्र में न जाने की सलाह दी है।

देखें यह वीडियो – 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.