Haryana: स्पीकर और डिप्टी स्पीकर के चुनाव पर भाजपा का उच्च स्तरीय बैठक आज, ये हैं सबसे आगे

सूत्रों ने बताया कि तीन बार के विधायक हरविंदर कल्याण का विधानसभा अध्यक्ष बनना लगभग तय है।

51

Haryana: ताजा घटनाक्रम में हरियाणा भाजपा (Haryana BJP) विधानसभा अध्यक्ष (Speaker) और उपाध्यक्ष (Deputy Speaker) के नाम पर फैसला लेने के लिए 24 अक्टूबर (गुरुवार) को पार्टी विधायकों की बैठक (meeting of party MLAs) करने जा रही है।

यह बैठक मुख्यमंत्री के आवास (Chief Minister’s residence) पर होगी। सरकार बनने के बाद यह दूसरी सर्व-विधायक बैठक है। सूत्रों के अनुसार, घरौंडा से विधायक हरविंदर कल्याण (Harvinder Kalyan) का नाम स्पीकर पद के लिए चल रहा है, जबकि जींद से विधायक कृष्ण लाल मिड्ढा (Krishna Lal Middha) डिप्टी स्पीकर पद के लिए चल रहे हैं।

यह भी पढ़ें- UP Bypolls: भाजपा ने उपचुनाव के लिए सात 7 नामों का किया ऐलान, पूरी सूची यहां देखें

मूलचंद शर्मा भी सबसे आगे
सूत्रों ने बताया कि तीन बार के विधायक हरविंदर कल्याण का विधानसभा अध्यक्ष बनना लगभग तय है। हालांकि, बल्लभगढ़ से तीन बार के विधायक मूलचंद शर्मा समेत कुछ अन्य वरिष्ठ विधायकों के नाम पर भी विचार किया जा रहा है। मनोहर लाल खट्टर और नायब सैनी के कार्यकाल में मंत्री रहे मूलचंद शर्मा को इस बार मंत्रिमंडल से बाहर रखा गया है।

यह भी पढ़ें- Canada: ट्रूडो की कुर्सी को खतरा, कनाडा के सांसदों ने उठाया यह कदम

किशन लाल मिड्ढा के उपसभापति बनने की संभावना
जींद से तीन बार विधायक रहे कृष्ण लाल मिड्ढा को उपसभापति पद के लिए सबसे आगे माना जा रहा है। हालांकि, राम कुमार गौतम (सफीदों) और विनोद भयाना (हांसी से तीन बार विधायक) का नाम भी कतार में है। सूत्रों ने बताया कि पहली बार विधायक बने किसी व्यक्ति का नाम भी पार्टी उपाध्यक्ष पद के लिए आगे बढ़ाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- J&K Terror Attack: जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में आतंकियों ने की फायरिंग, उत्तर प्रदेश का युवक घायल

22 भाजपा विधायक पहली बार चुने गए
90 सदस्यीय सदन में भाजपा के कुल 48 विधायकों में से 22 पहली बार विधायक बने हैं। केवल तीन – आरती राव, श्रुति चौधरी और गौरव गौतम – को मंत्री बनाया गया है। हाल ही में संपन्न चुनावों में भाजपा ने लगातार तीसरी बार चुनाव जीतकर इतिहास रच दिया। कांग्रेस को केवल 37 सीटें मिलीं। इनेलो को दो सीटों से संतोष करना पड़ा। जेजेपी को एक भी सीट नहीं मिली। तीन निर्दलीय विधायक चुने गए हैं।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.