Sanatana Dharma: विल स्मिथ से सिल्वेस्टर स्टेलोन तक, ये विदेशी हस्तियां भी सनातन धर्म के अनुयायी

पिछले साल, इसरो के अध्यक्ष और वैज्ञानिकों ने अनुष्ठान करने के लिए मंदिरों का दौरा किया और इसरो अध्यक्ष ने मंदिर के दौरे के महत्व को खुले तौर पर प्रोत्साहित किया।

48

– वीवी उनियाल

Sanatana Dharma: विल स्मिथ (Will Smith) से सिल्वेस्टर स्टेलोन (Sylvester Stallone) तक, ये विदेशी हस्तियां (Foreign Celebrities) भी सनातन धर्म (Sanatana Dharma) के अनुयायी सनातन या हिंदू संस्कृति और देवी-देवताओं में विश्वास की अभिव्यक्ति सभी क्षेत्र के लोगों के बीच आम हो रही है। हालाँकि, यह सनातन धर्म के विरोधियों को एक शक्तिशाली संकेत देता है, जो ऐसे व्यक्तियों को अपनी विचारधारा का दुश्मन मानते हैं। पिछले साल, इसरो के अध्यक्ष और वैज्ञानिकों ने अनुष्ठान करने के लिए मंदिरों का दौरा किया और इसरो अध्यक्ष ने मंदिर के दौरे के महत्व को खुले तौर पर प्रोत्साहित किया। भारत के मुख्य न्यायाधीश चंद्रचूड़ ईश्वर में आस्था दिखाने का एक हालिया उदाहरण हैं। उन्होंने राममंदिर के बारे में क्या कहा, “मैं भगवान के सामने बैठा और उनसे कहा कि उन्हें समाधान खोजने की जरूरत है।” उन्होंने भगवान में अपने विश्वास पर जोर दिया और कहा, “मेरा विश्वास करो, अगर आपके अंदर विश्वास है, तो भगवान हमेशा एक रास्ता खोज लेंगे।”

हालांकि, जड़ जमाए हुए स्वार्थी हित, चाहे जानबूझ कर हों या अनजाने में, आमतौर पर मानव मन के समग्र या अंतिम परिप्रेक्ष्य में रुचि नहीं रखते हैं, विशेष रूप से सनातन धर्म में, जैसा कि हमारे प्राचीन ऋषियों ने खोजा था। कई अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त वैज्ञानिक और दार्शनिक सनातन धर्म के विशाल ज्ञान के साथ-साथ कार्यों, प्रथाओं को वैज्ञानिक मानते हैं, खासकर मानव जाति और पर्यावरण संरक्षण के संबंध में। हालांकि, सनातन धर्म से नफरत करने वाले जिनमें कई कम्युनिस्ट, मिशनरी, इस्लामिक उपदेशक और राजनेता शामिल हैं, इसके बारे में गलत मिथक फैलाते हैं।

यह भी पढ़ें- Bangladeshi Nationals: मुंबई एयरपोर्ट पर फर्जी पासपोर्ट के साथ दो बांग्लादेशी नागरिक गिरफ्तार, जांच में जुटी पुलिस

सनातन को बनाते हैं निशाना
भारतीय मार्क्सवादियों का मानना है कि इस्लाम एक ‘प्रगतिशील’ धर्म है जिसके ‘सिद्धांत अमीर और गरीब के बीच समानता को बढ़ावा देते हैं। दूसरी ओर, सनातन धर्म ‘मूर्तिपूजा’ और ‘इससे होने वाली बुराइयों’ में अपने विश्वास से प्रभावित है। यह समझ से परे है कि कैसे आरएस शर्मा और सभी मार्क्सवादी हिंदू मूर्तिपूजा को एक स्व-स्पष्ट बुराई मानते हैं, जबकि गुलामी व्यापार, हलाला, ट्रिपल तलाक, बहुविवाह और अन्य बर्बर शरीयत कानूनों, ‘कुफ्र’ के लिए अंतर्निहित घृणा, जो अन्य धर्मावलंबियों के लिए घोषित असहिष्णुता से अधिक कुछ नहीं है और इस्लामी प्रथाओं में हिंसा और गंदी राजनीति की अभिन्न भूमिका में ये मार्क्सवादी कोई बुराई नहीं देख पाते हैं। उलटा, हमारे मार्क्सवादी इतिहासकार इन सभी को प्रगतिशील सिद्धांत मानते हैं। आरएस शर्मा की कम्युनल हिस्ट्री और राम की अयोध्या में न केवल हिंदू विरोधी भावनाएं शामिल हैं, बल्कि इस्लाम के प्रति एक सुखद रवैया दिखाने की सोची-समझी आदत भी दिखाई देती है, जिसे दुनिया भर के कम्युनिस्टों ने शीतयुद्ध की शुरुआत से ही हासिल कर लिया है। जैसा कि हम अब देख सकते हैं, यह समय के साथ एक स्थायी मार्क्सवादी आदत बन गई है।

यह भी पढ़ें- NCP Candidate List: अजित पवार की पार्टी एनसीपी की तीसरी लिस्ट जारी, जानें किसे मिला टिकट?

रीति-रिवाजों का वैज्ञानिक आधार
सनातन धर्म की परंपराओं को पहले अंधविश्वास माना जाता था लेकिन विज्ञान के आगमन के साथ यह स्पष्ट हो रहा है कि ये परंपराएं वैज्ञानिक ज्ञान पर आधारित हैं और सदियों से परंपराओं के रूप में चली आ रही हैं। हालांकि आम लोगों को इसमें विज्ञान नहीं पता था लेकिन उन्होंने समय के साथ इसका पूरी ईमानदारी से पालन किया। सनातन धर्म अपने “साधकों” को बदलने के लिए बल का उपयोग नहीं करता है। यह साधक ही हैं जो आंशिक रूप से या पूरी तरह से खुद को परिवर्तित करते हैं क्योंकि सनातन धर्म उन्हें अपनी इच्छानुसार किसी भी भगवान की पूजा करने की अनुमति देता है, साथ ही उन्हें अपने मूल धर्म का पालन जारी रखने की भी अनुमति देता है, चाहे वह ईसाई धर्म हो, इस्लाम हो या कोई और। सनातन धर्म में धर्मांतरण करने के बाद भी किसी भी धर्म का पालन करने में कोई सौ फीसदी कट-ऑफ या रोक नहीं है।

यह भी पढ़ें- Mann ki Baat: ‘मन की बात’ में प्रधानमंत्री मोदी ने दिया ‘डिजिटल गिरफ्तारी’ से बचने का मंत्र

अंतरराष्ट्रीय हस्तियों के कुछ उदाहरणः

  • जूलिया रॉबर्ट्स: 2010 के एक साक्षात्कार में रॉबर्ट्स ने खुद को “हिंदू धर्म के मार्ग पर प्रशस्त” कहा और कहा कि उनका परिवार उनके साथ मंत्रोच्चार, प्रार्थना और उत्सव मनाने जाता है।
  • सिल्वेस्टर स्टेलोन: सनातन धर्म के एक प्रमुख अनुयायी।
  • विल स्मिथ: सनातन धर्म के एक प्रमुख अनुयायी।
  • रॉबर्ट डाउनी जूनियरः सनातन धर्म में दृढ़ विश्वास रखने वाले और भगवान कृष्ण की विचारधारा के अनुयायी।
  • माइली साइरस: मानसिक शांति के लिए अपने घर में लक्ष्मी पूजा करती हैं।
  • मैडोना: कुछ हिंदू परंपराओं का पालन करती हैं और योग का अभ्यास करती हैं।
  • रसेल ब्रांड: सनातन धर्म में अपार आस्था रखने वाली प्रसिद्ध हास्य कलाकार।
  • लीना हेडी: गेम ऑफ थ्रोन्स के लिए प्रसिद्ध, उनकी सनातन धर्म में अपार आस्था है।
  • जैकी हंग: सनातन धर्म में अपार आस्था रखने वाली मार्शल आर्ट कलाकार।

यह भी पढ़ें- Maharashtra Assembly Polls: विधानसभा चुनाव से पहले जयशंकर का बड़ा बयान, विकसित भारत’ के लिए विकसित महाराष्ट्र…’

  • एनएफएल खिलाड़ी रिकी विलियम्स एक हिंदू और शाकाहारी हैं। चोटों से उबरने के लिए वह हिंदू-आधारित प्राणिक उपचार का उपयोग करते हैं।
  • संगीतकार ट्रेवर हॉल जब दौरे पर नहीं होते हैं तो हिंदू साधु की तरह रहते हैं। 2013 में वे भारत की यात्रा पर गए थे।
  • “आर्मी वाइव्स” की अभिनेत्री केली विलियम्स ने 1996 में अपने पति अजय सहगल से शादी करने के बाद हिंदू धर्म अपना लिया था।
  • ब्रिटिश उपन्यासकार क्रिस्टोफर इशरवुड एक हिंदू थे।
  • मैनहट्टन परियोजना की देखरेख करने वाले सैद्धांतिक भौतिक विज्ञानी रॉबर्ट ओपेनहाइमर भगवद् गीता, महाभारत और भारतीय इतिहास से प्रभावित थे। उन्होंने संस्कृत सीखी और भगवद् गीता को उसकी मूल भाषा में पढ़ा। पहले परमाणु बम के विस्फोट से दो दिन पहले, ओपेनहाइमर ने भगवद् गीता से एक श्लोक पढ़ा।
  • नील्स हेनरिक डेविड बोहर इस सूची में एक और नोबेल शांति पुरस्कार विजेता हैं। डेनिश भौतिक विज्ञानी परमाणु संरचना और क्वांटम सिद्धांत में अपने जबरदस्त योगदान के लिए जाने जाते हैं। स्टीफन प्रोथेरो की पुस्तक गॉड इज़ नॉट वन (पृष्ठ 144) में, नील बोहर ने उद्धृत किया है:

    “मैं प्रश्न पूछने के लिए उपनिषदों में जाता हूँ।”

  • अमेरिकी खगोलशास्त्री, ब्रह्मांड विज्ञानी, खगोल भौतिकीविद्, खगोल जीवविज्ञानी और दार्शनिक कार्ल सागन का ब्रह्मांड विज्ञान और आधुनिक अंतरिक्ष विज्ञान में योगदान अभूतपूर्व है। वे एक कट्टर हिंदू थे और उन्हें यह कहते हुए देखा गया है:

    “हिंदू धर्म दुनिया के मुख्य धर्मों में से एकमात्र ऐसा धर्म है जो इस विश्वास को समर्पित है कि ब्रह्मांड स्वयं बहुत बड़ी संख्या में, यहाँ तक कि आंतरिक रूप से, मृत्यु और पुनर्जन्म का अनुभव करता है। यह एकमात्र ऐसा धर्म है जिसमें समय के पैमाने आधुनिक वैज्ञानिक ब्रह्मांड विज्ञान से मेल खाते हैं। इसके चक्र हमारे सामान्य दिन और रात से लेकर ब्रह्मा के दिन और रात तक होते हैं, जो 8.64 बिलियन वर्ष तक चलते हैं। पृथ्वी या सूर्य की आयु से अधिक और बिग बैंग के बाद की अवधि का लगभग आधा। और अभी भी बहुत लंबे समय के पैमाने हैं।” [कार्ल सागन, कॉसमॉस]।

  • निकोला टेस्ला को व्यापक रूप से सभी समय का सबसे महान वैज्ञानिक माना जाता है और उनके आविष्कारों ने मानवता के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिया है; वे कई क्षेत्रों में अग्रणी थे। सर्बियाई-अमेरिकी वैज्ञानिक और इंजीनियर अपने क्षेत्र में अच्छी तरह से प्रसिद्ध हैं, जिसमें टेस्ला कॉइल, रेडियो, वैकल्पिक धारा और टेलीफोन शामिल हैं। हालांकि, उन्हें वेदांतिक अवधारणाओं का हवाला देते हुए देखा गया है:

    “सभी बोधगम्य पदार्थ एक प्राथमिक पदार्थ, या अवधारणा से परे तनुता से आते हैं, जो सभी जगह को भरता है, आकाश या एल्युमिनीफेरस ईथर, जिस पर जीवन देने वाली प्राण या रचनात्मक शक्ति द्वारा कार्य किया जाता है, जो कभी न खत्म होने वाले चक्रों में, सभी चीजों और घटनाओं को अस्तित्व में लाती है।” [मैन्स ग्रेटेस्ट अचीवमेंट, जॉन जे. ओ’नील, और प्रोडिगल जीनियस, द लाइफ ऑफ निकोला टेस्ला, 1944]

  • फ्रटजॉफ कैपरा की अनकॉमन विजडम: कन्वर्सेशन विद रिमार्केबल पीपल (1988) में रवींद्रनाथ टैगोर और वर्नर हाइजेनबर्ग के बीच एक बातचीत का वर्णन किया गया है: “उन्होंने यह देखना शुरू कर दिया कि सापेक्षता, अंतर्संबंध और अस्थायित्व को भौतिक वास्तविकता के मूलभूत पहलुओं के रूप में पहचानना, जो उनके और उनके साथी भौतिकविदों के लिए बहुत कठिन था, भारतीय अध्यात्म परंपराओं का आधार था।” वर्नर हाइजेनबर्ग:

    “क्वांटम सिद्धांत उन लोगों को हास्यास्पद नहीं लगेगा जिन्होंने वेदांत पढ़ा है।”

    “भारतीय दर्शन के बारे में बातचीत के बाद, क्वांटम भौतिकी के कुछ विचार जो बहुत ही अजीब लगते थे, अचानक अधिक समझ में आने लगे।”

यह भी पढ़ें- CRPF School Blast: दिल्ली ब्लास्ट कहीं बड़ी साजिश का ट्रायल तो नहीं? यहां पढ़ें

ये नेता सनातन धर्म को बनाते हैं निशाना
स्टालिन, राहुल गांधी, शरद पवार और अन्य विपक्षी नेता जो प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से सनातन धर्म को निशाना बनाते हैं, उन्हें मशहूर हस्तियों और वैज्ञानिकों से इन तथ्यों के बारे में सीखना चाहिए। सनातन सार्वभौमिक शांति और सहयोग के लिए खड़ा है, न कि शत्रुतापूर्ण धार्मिक रूपांतरण और स्वार्थ के लिए।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.