Navi Mumbai: अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के निकट अवैध दरगाह और निर्माण पर कार्रवाई का सिडको का आश्वासन ! जानें पूरा मामला

इस पर सिडको की ओर से आश्वासन दिया गया कि अवैध निर्माणों पर नियमों के अनुसार कार्रवाई की जाएगी।

33

Navi Mumbai: नवी मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (Navi Mumbai International Airport) के निकट सिडको (सिटी और औद्योगिक विकास निगम) (City and Industrial Development Corporation) की जमीन (CIDCO land) पर अवैध रूप से बनाए गए दरगाह (illegal Dargah) और अन्य अवैध निर्माणों (illegal constructions) के कारण हवाई अड्डे और राष्ट्रीय सुरक्षा को संकट उत्पन्न हो गया है।

हिंदु जनजागृती समिति ने आज फिर से सिडको प्रशासन से इन सभी अवैध निर्माणों को तुरंत हटाने की मांग की। इस पर सिडको की ओर से आश्वासन दिया गया कि अवैध निर्माणों पर नियमों के अनुसार कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें- NCPSP Candidate List: एनसीपी (शरद पवार) ने जारी की 45 उम्मीदवारों की सूची, पूरी सूचि यहां देखें

पुलिस उपायुक्त को ज्ञापन सौंपा
समिति ने सिडको के मुख्य सुरक्षा अधिकारी एवं पुलिस उपायुक्त सुरेश मेंगडे से भेट कर उन्हें ज्ञापन सौंपा और इस विषय पर विस्तार से चर्चा की। इस प्रतिनिधिमंडल में हिंदु जनजागृती समिति के मुंबई जिला समन्वयक श्री. बळवंत पाठक, समिति के श्री. महेश लाड और पत्रकार श्री. विजय भोर उपस्थित थे। वर्ष 2012 में चार पत्थरों को सफेद और हरे रंग में रंगा गया था। आज वर्ष 2024 में यह एक एकड़ की संपत्ति में बदल गई है। इन चार सफेद पत्थरों के साथ पेड़ के नीचे एक बड़ा दरगाह बनाया गया है, जिसमें कंपाउंड, फव्वारा, गुंबद, पानी की टंकी, आउटहाउस, गेस्ट हाउस और पार्किंग जैसी सुविधाएं भी हैं। यह स्थिति बेहद गंभीर है।

यह भी पढ़ें- Bomb Threats: 70 से अधिक विमानों को बम से उड़ाने की मिली धमकी, मचा हड़कंप

राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए भी गंभीर संकट
यह अवैध निर्माण नवी मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के निकट होने के कारण राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए भी गंभीर संकट बन गया है। इस संदर्भ में कई संगठनों ने पुलिस और सिडको को पत्र लिखकर अवैध निर्माणों के विरुद्ध तुरंत कार्रवाई की मांग की थी। समाचारपत्रों में प्रकाशित जानकारी के अनुसार, सिडको ने पहले ही अवैध निर्माण को हटाने के लिए नोटिस भेजा था; लेकिन अब तक किसी भी अधिकारी ने प्रत्यक्ष कार्रवाई नहीं की। कई स्थानों पर जब अवैध दरगाहों, मजारों, और अन्य निर्माणों को हटाने का विषय आता है, तो प्रशासन कानून-व्यवस्था का बहाना बनाकर चुप बैठ जाता है, लेकिन अन्य निर्माणों पर तुरंत कार्रवाई की जाती है। इस अवैध निर्माण को भी अन्य अवैध निर्माणों की तरह हटाया जाना जरूरी है।

यह भी पढ़ें- Hockey: भारतीय हॉकी टीम ने दूसरे गेम में जर्मनी को 5-3 से हराकर चौंकाया, जानें मैच में और क्या हुआ

कार्रवाई करने की उम्मीद जताई
हिंदु जनजागृती समिति ने सिडको प्रशासन के इस आश्वासन का स्वागत किया है और जल्द से जल्द कार्रवाई करने की उम्मीद जताई है ताकि नवी मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के क्षेत्र में सुरक्षा सुनिश्चित हो सके।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.