Cyclone Dana: चक्रवात दाना से जनजीवन अस्त-व्यस्त, जानें क्या है ताजा अपडेट

राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) के उप महानिरीक्षक मोहसेन शाहेदी ने कहा कि गंभीर चक्रवाती तूफान दाना के आने की तैयारी के लिए ओडिशा में 20 टीमें और पश्चिम बंगाल में 17 टीमें तैनात की गई हैं।

47
Cyclone Dana
Cyclone Dana

Cyclone Dana: चक्रवात दाना (Cyclone Dana) ने ओडिशा (Odisha) की राजधानी भुवनेश्वर (Bhubaneswar) में सामान्य जीवन को बुरी तरह प्रभावित किया है, क्योंकि शहर में तेज़ हवाएँ और भारी बारिश हो रही है। चक्रवात के कारण पूरे क्षेत्र में कई सेवाएँ निलंबित कर दी गई हैं और बड़ी बाधाएँ आई हैं। राज्य की राजधानी में कम घनत्व वाले वाहनों की आवाजाही देखी गई, जबकि शहर के बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर बस टर्मिनल, हवाई अड्डे और रेलवे स्टेशन पर कुछ लोग देखे गए।

राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) के उप महानिरीक्षक मोहसेन शाहेदी ने कहा कि गंभीर चक्रवाती तूफान दाना के आने की तैयारी के लिए ओडिशा में 20 टीमें और पश्चिम बंगाल में 17 टीमें तैनात की गई हैं।

यह भी पढ़ें-  Assembly elections: एनसीपी अजीत गुट कर सकेगी घड़ी का उपयोग, पोस्टर पर लगाना होगा यह डिसक्लेमर

उड़ान संचालन अस्थायी रूप से निलंबित
अधिकारियों ने निवासियों से घर के अंदर रहने और जब तक बिल्कुल ज़रूरी न हो बाहर निकलने से बचने का आग्रह किया है। आपातकालीन टीमें हाई अलर्ट पर हैं, और राज्य सरकार ने किसी भी संभावित संकट से निपटने के लिए आपदा प्रबंधन प्रोटोकॉल सक्रिय कर दिया है। इस बीच, एहतियात के तौर पर ट्रेन सेवाओं को रद्द कर दिया गया है, जिससे शहरों के बीच संपर्क प्रभावित हुआ है। इसके अतिरिक्त, बीजू पटनायक अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उड़ान संचालन को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया है, जिससे यात्रियों को असुविधा हो रही है और यात्रा बाधित हो रही है।

यह भी पढ़ें- India-China Tensions: राजनाथ सिंह का भारत-चीन सीमा समझौते पर बड़ा बयान, जानें क्या कहा

कई ट्रेनें रद्द
राज्य की राजधानी में वाहनों की आवाजाही कम देखी गई, जबकि शहर के बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर बस टर्मिनल, हवाई अड्डे और रेलवे स्टेशन पर कुछ लोग देखे गए। ईस्ट कोस्ट रेलवे (ईसीओआर) द्वारा 203 ट्रेनों को रद्द किए जाने के कारण व्यस्त भुवनेश्वर रेलवे स्टेशन पर कुछ यात्री देखे गए। कुछ पर्यटकों को स्टेशन में शरण लेते देखा गया। महाराष्ट्र के एक पर्यटक ने कहा, “हमने पुरी में जगन्नाथ मंदिर का दौरा किया है और ट्रेन से अपने घर लौटने वाले हैं। लेकिन, हमें संदेश मिला कि हमारी ट्रेन रद्द कर दी गई है। इसलिए हम यहां शरण ले रहे हैं।”

यह भी पढ़ें- India-China Tensions: राजनाथ सिंह का भारत-चीन सीमा समझौते पर बड़ा बयान, जानें क्या कहा

उड़ान सेवाएं प्रभावित
भुवनेश्वर हवाई अड्डे के अधिकारियों ने चक्रवात दाना के मद्देनजर 24 अक्टूबर को शाम 5 बजे से 25 अक्टूबर को सुबह 9 बजे तक उड़ान संचालन को निलंबित करने का फैसला किया। एक अन्य अधिकारी ने कहा कि 16 घंटे की उड़ान निलंबन के दौरान, घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों तरह की लगभग 40 उड़ानें प्रभावित होंगी, जिससे कई यात्रियों की यात्रा योजना बाधित होगी। राज्य सरकार ने 23 से 25 अक्टूबर तक भुवनेश्वर में सभी शैक्षणिक संस्थान बंद कर दिए हैं। सरकारी कार्यालय, बैंक, दुकानें, मॉल और व्यावसायिक प्रतिष्ठान खुले रहे, लेकिन आम दिनों की तुलना में भीड़ कम रही। स्वास्थ्य सुविधा के एक अधिकारी ने बताया कि शहर में सरकारी कैपिटल अस्पताल में भी दिन के दौरान “बहुत कम लोग” आए।

यह भी पढ़ें- NCPSP Candidate List: एनसीपी (शरद पवार) ने जारी की 45 उम्मीदवारों की सूची, पूरी लिस्ट यहां देखें

चक्रवात दाना कब आएगा?
आईएमडी द्वारा की गई भविष्यवाणी के अनुसार, चक्रवात गुरुवार आधी रात को दस्तक देगा। मौसम विभाग ने भुवनेश्वर में तेज हवा और भारी बारिश की भी भविष्यवाणी की है, जो उड़ान संचालन के लिए सुरक्षित नहीं है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) द्वारा किए गए पूर्वानुमान के अनुसार, चक्रवाती तूफान शुक्रवार तड़के केंद्रपाड़ा जिले के भितरकनिका और भद्रक के धामरा के बीच 120 किमी प्रति घंटे की हवा की गति के साथ दस्तक देगा। अधिकारियों ने कहा कि बीएमसी ने अग्निशमन दल के साथ मिलकर शहर के कई निचले इलाकों से बारिश का पानी निकालने के लिए पंप तैनात किए हैं। चक्रवात को देखते हुए शहर भर में कई जगहों पर लगी हाई मास्ट लाइटें भी उतार दी गई हैं।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.