India-Canada Relations: खालिस्तान समर्थक आतंकवादियों की भारतीय छात्रों पर नजर, जानें उच्चायुक्त संजय वर्मा ने क्या कहा

संजय वर्मा ने कहा कि खालिस्तान समर्थक आतंकवादी आमतौर पर कनाडा में भारतीय छात्रों को स्थिर धन का वादा करके लुभाते हैं।

44

India-Canada Relations: भारत (India) के वापस बुलाए गए उच्चायुक्त (High Commissioner) संजय वर्मा (Sanjay Verma) ने 24 अक्टूबर (गुरुवार) को बताया कि कनाडा (Canada) में खालिस्तान समर्थक आतंकवादी (Pro-Khalistan terrorists) कैसे काम करते हैं और भारतीय छात्रों (Indian students) की भर्ती करते हैं।

उन्होंने माता-पिता को चेतावनी दी कि वे उन पर नज़र रखें और उन्हें “गलत विकल्पों” से दूर रखें। एनडीटीवी के साथ एक साक्षात्कार में, संजय वर्मा ने कहा कि खालिस्तान समर्थक आतंकवादी आमतौर पर कनाडा में भारतीय छात्रों को स्थिर धन का वादा करके लुभाते हैं।

यह भी पढ़ें- CRS: सामुदायिक रेडियो स्टेशन स्थापित करने के लिए बढ़ाई गई सब्सिडी, 10 लाख की जगह अब मिलेगी ‘इतनी’ रकम

कनाडा में भारतीय छात्र
संजय वर्मा ने आगे कहा कि कनाडा में भारतीय छात्रों को “अपने आस-पास के बारे में जागरूक रहना चाहिए” और खालिस्तानी आतंकवादियों और चरमपंथियों द्वारा कट्टरपंथीकरण के प्रयासों का विरोध करना चाहिए। उन्होंने कनाडा में रहने वाले छात्रों के माता-पिता से आग्रह किया कि वे “कृपया उनसे नियमित रूप से बात करें और उनकी स्थिति को समझने की कोशिश करें”।

यह भी पढ़ें- Jammu and Kashmir: बारामूला में आतंकी हमले में 2 जवान हुतात्मा, 2 कुली की मौत और तीन अन्य घायल

आतंकवादी भारतीय छात्रों की भर्ती कैसे करें ?
यह बताते हुए कि ये आतंकवादी भारतीय छात्रों की भर्ती कैसे करते हैं, भारतीय दूत ने बताया, “यह (खालिस्तानी आतंकवादियों का कनाडा में भारतीय छात्रों तक पहुँचना) कैसे काम करता है… उस अर्थव्यवस्था की स्थिति को देखते हुए, वहाँ नौकरियाँ बहुत कम हैं… इसलिए छात्रों को पैसे और भोजन की पेशकश की जाती है, और इस तरह खालिस्तानी आतंकवादी और चरमपंथी उन्हें नापाक योजनाओं के साथ प्रभावित करते हैं।” उन्होंने कहा कि फिर इन छात्रों को कनाडा में भारतीय राजनयिक भवनों के बाहर विरोध प्रदर्शन करते हुए तस्वीरें और वीडियो सबूत लेने के लिए राजी किया जाता है, आमतौर पर भारत विरोधी नारे लगाते हैं और तिरंगे का अपमान करते हैं।

यह भी पढ़ें- Defence Ministry: तटरक्षक बल के लिए खरीदे जाएंगे 6 होवरक्राफ्ट, इस कंपनी के साथ हुआ समझौता

आपराधिक गिरोहों के साथ साजिश
उन्होंने कहा, “फिर उन्हें शरण लेने के लिए कहा जाता है… क्योंकि उनका कहना होगा, ‘अगर मैं अब भारत वापस गया, तो मुझे दंडित किया जाएगा…’ और ऐसे छात्रों को शरण दिए जाने के मामले सामने आए हैं।” कनाडा में अपने बच्चों पर नज़र रखने के लिए अभिभावकों से अपील करते हुए संजय वर्मा ने कहा कि देश में सभी तरह की नकारात्मक ताकतें सक्रिय हैं, जो भारतीय छात्रों को गलत दिशा में धकेल रही हैं। वर्मा की भारतीय अभिभावकों को चेतावनी ऐसे समय में आई है जब भारत और कनाडा के बीच संबंध तनावपूर्ण बने हुए हैं, प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के बार-बार यह दावा करने के बाद कि भारत सरकार से जुड़े “एजेंट” आपराधिक गिरोहों के साथ साजिश कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें- Jammu and Kashmir के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने की प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात, की यह मांग

हरदीप सिंह निज्जर की हत्या
भारत ने इस महीने की शुरुआत में कनाडा के एक राजनयिक संचार को “दृढ़ता से” खारिज कर दिया था जिसमें कहा गया था कि भारतीय उच्चायुक्त और अन्य राजनयिक भारत द्वारा आतंकवादी घोषित किए गए कनाडाई नागरिक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में “हितधारक व्यक्ति” थे और इसे “बेतुका आरोप” और जस्टिन ट्रूडो सरकार के राजनीतिक एजेंडे का हिस्सा बताया था।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.