India-China Tensions: भारत और चीन ने पूर्वी लद्दाख में सैनिकों की वापसी की शुरू, सैन्य उपकरण को भी वापस बुलाए

अंतिम समझौते पर सोमवार सुबह लगभग 4.30 बजे भारतीय पक्ष के वरिष्ठतम सैन्य कमांडर - कोर कमांडर - द्वारा हस्ताक्षर किए गए।

47

India-China Tensions: भारतीय (Indian) और चीनी सैनिकों (Chinese soldiers) ने मंगलवार को छोटे-छोटे समूहों (small groups) में पीछे हटना शुरू कर दिया और 22 अक्टूबर (सोमवार) को तय कार्यक्रम के अनुसार पूर्वी लद्दाख (Eastern Ladakh) के देपसांग (Depsang) और डेमचोक (Demchok) में स्व-निर्मित अवरोधों को हटाना शुरू कर दिया।

रक्षा एवं सुरक्षा प्रतिष्ठान के सूत्रों ने दिप्रिंट को बताया कि, हालांकि इस समझौते पर कूटनीतिक और सैन्य दोनों स्तरों पर बातचीत हुई थी, लेकिन अंतिम समझौते पर 22 अक्टूबर (सोमवार) सुबह लगभग 4.30 बजे भारतीय पक्ष के वरिष्ठतम सैन्य कमांडर – कोर कमांडर – द्वारा हस्ताक्षर किए गए।

यह भी पढ़ें- Maharashtra Assembly Polls: NCP में शामिल हुए पूर्व मंत्री बाबा सिद्दीकी के बेटे जीशान, इस सीट से लड़ेंगे चुनाव

सैनिकों को वापस बुलाया
इसके बाद विदेश सचिव विक्रम मिसरी ने घोषणा की कि दोनों देशों के बीच सैनिकों को पीछे हटाने और गश्त फिर से शुरू करने के लिए सहमति बन गई है। साथ ही, चरवाहों को अब उन क्षेत्रों में अपने मवेशी चराने की अनुमति होगी जिन्हें पहले बफर जोन घोषित किया गया था, लेकिन यह समन्वय के साथ किया जाएगा। सूत्रों ने बताया कि देपसांग में सैनिकों को पीछे हटाने की प्रक्रिया बुधवार को शुरू हुई। एक सूत्र ने कहा, “यह तय शर्तों के अनुसार हो रहा है कि कितने प्रतिशत सैनिकों को हटाया जाना है और कब सैनिकों को वापस बुलाया जाना है।” डेमचोक में सैनिकों को पीछे हटाने की गति तुरंत स्पष्ट नहीं थी, लेकिन सूत्रों ने पहले कहा था कि कम से कम एक टेंट पहले ही हटा दिया गया था।

यह भी पढ़ें- India-Canada Relations: खालिस्तान समर्थक आतंकवादियों की भारतीय छात्रों पर नजर, जानें उच्चायुक्त संजय वर्मा ने क्या कहा

2020 से तनाव शुरू
भारत और चीन के बीच हुए समझौते पर विस्तार से बात करते हुए सूत्रों ने कहा कि यह उन सभी पैट्रोलिंग पॉइंट्स (पीपी) पर गश्त फिर से शुरू करने की अनुमति देता है, जिनका इस्तेमाल दोनों पक्षों ने अप्रैल 2020 में तनाव शुरू होने से पहले किया था। इसमें न केवल देपसांग और डेमचोक में बल्कि पैंगोंग त्सो के उत्तरी तट पर, गोगरा हॉट स्प्रिंग्स क्षेत्र में और गलवान घाटी में भी गश्त शामिल है। हालांकि, यह तुरंत पता नहीं चल पाया है कि यह गश्त कब फिर से शुरू होगी। संयोग से, इन क्षेत्रों में सर्दियों के दौरान तापमान में भारी गिरावट और भारी बर्फबारी के कारण गश्त नहीं की जाती है।

यह भी पढ़ें- Jharkhand Assembly Polls: सरायकेला में भाजपा के चंपई सोरेन के खिलाफ जेएमएम ने किया खेल, जानें क्या है चुनावी गणित

गश्त में क्या शामिल होगा
सूत्रों ने कहा कि समझौते के अनुसार, सभी क्षेत्रों में गश्त उसी तरह की जाएगी, जैसी 2020 से पहले की जाती थी, केवल देपसांग और डेमचोक को छोड़कर। उदाहरण के लिए, पैंगोंग त्सो के उत्तरी तट पर, जबकि भारत की दावा रेखा फिंगर 8 तक है, वास्तविक गश्त फिंगर 4 तक की जाती थी। चीनी सैनिक फिंगर 4 से 5 और उससे आगे तक भारतीय मार्ग को अवरुद्ध करते थे। 2020 में, भारतीय सेना की एक टीम एक अलग मार्ग से फिंगर 6 तक पहुँचने में सफल रही थी, जिस पर चीनियों ने आपत्ति जताई थी। गलवान क्षेत्र में, भारतीय सैनिक मुख्य रूप से केवल पीपी 14 तक ही गश्त करते थे, जो घाटी में वाई-जंक्शन के पास है। वाई-जंक्शन वह क्षेत्र है जहाँ गलवान नदी श्योक नदी के साथ अपने मिलन बिंदु की ओर एक तीव्र मोड़ लेती है।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.