Maharashtra Assembly Polls: विधानसभा चुनाव से पहले जयशंकर का बड़ा बयान, विकसित भारत’ के लिए विकसित महाराष्ट्र…’

उन्होंने आगे कहा कि मोदी सरकार सीमा सुरक्षा, आतंकवाद-रोधी अभियान और भारत के पड़ोस में अस्थिरता को अच्छी तरह से प्रबंधित कर रही है।

48
File Photo

Maharashtra Assembly Polls: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव (Maharashtra Assembly Elections) के नजदीक आने के बीच विदेश मंत्री (Foreign Minister) एस जयशंकर (S Jaishankar) ने रविवार को कहा कि ‘विकसित भारत’ (Developed India) को हासिल करने के लिए ‘विकसित महाराष्ट्र’ (Developed Maharashtra) की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि राज्य हमेशा राष्ट्रीय विकास में योगदान देने में आगे रहता है। मुंबई में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोलते हुए जयशंकर ने कहा, “मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल में हम इतनी तेजी से काम कर रहे हैं, हमारा लक्ष्य ‘विकसित भारत’ है जिसके लिए हमें ‘विकसित महाराष्ट्र’ की भी जरूरत है….महाराष्ट्र हमेशा राष्ट्रीय विकास में योगदान देने वाला अग्रणी राज्य रहा है।” उन्होंने कहा, “हम चाहते हैं कि महाराष्ट्र में डबल इंजन वाली सरकार सफल हो, जैसा कि कई अन्य जगहों पर हुआ है।”

यह भी पढ़ें- NCPSP Candidate List: एनसीपी (शरद पवार) ने जारी की 9 उम्मीदवारों की सूची, पूरी लिस्ट यहां देखें

मुंबई, भारत और दुनिया के लिए आतंकवाद-रोधी अभियान
उन्होंने आगे कहा कि भारत आतंकवाद से लड़ने में अग्रणी है। जयशंकर ने मुंबई में कहा, “मुंबई, भारत और दुनिया के लिए आतंकवाद-रोधी अभियान का प्रतीक है। जब हम यूएनएससी के सदस्य थे, तब हम आतंकवाद-रोधी समिति के अध्यक्ष थे। हमने पहली बार सुरक्षा परिषद की बैठक मुंबई के उस होटल में की थी, जहां आतंकवादी हमला हुआ था। जब दुनिया देखती है कि आतंकवाद की इस चुनौती के सामने कौन मजबूती से खड़ा है, तो लोग कहते हैं- भारत। आज हम आतंकवाद से लड़ने में अग्रणी हैं… हमें मुंबई में जो हुआ, उसे दोहराना नहीं चाहिए। हम बहुत स्पष्ट हैं; हमें आतंकवाद को भी उजागर करने की जरूरत है।”

यह भी पढ़ें- Mann ki Baat: ‘मन की बात’ में प्रधानमंत्री मोदी ने दिया ‘डिजिटल गिरफ्तारी’ से बचने का मंत्र

राष्ट्रपति पुतिन से भी मुलाकात
उन्होंने आगे कहा कि मोदी सरकार सीमा सुरक्षा, आतंकवाद-रोधी अभियान और भारत के पड़ोस में अस्थिरता को अच्छी तरह से प्रबंधित कर रही है। उन्होंने कहा, “चाहे वह सीमा सुरक्षा हो, आतंकवाद-रोधी अभियान हो या हमारे पड़ोस में अस्थिरता हो- हम इसे अच्छी तरह से प्रबंधित कर रहे हैं। दुनिया के क्षेत्रों में तनाव है। प्रधानमंत्री मोदी ने अपने तीसरे कार्यकाल में रूस-यूक्रेन युद्ध के संबंध में पहल की, वे रूस गए, उन्होंने ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की अपनी यात्रा के दौरान राष्ट्रपति पुतिन से भी मुलाकात की।”

यह भी पढ़ें- Accident: रांची से इलाहाबाद जा रही बस दुर्घटनाग्रस्त, औरंगाबाद में जीटी रोड पर हुआ हादसा

2019 के विधानसभा चुनाव के नतीजे
महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 20 नवंबर को होंगे, जबकि सभी 288 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए मतगणना 23 नवंबर को होगी। 2019 के विधानसभा चुनावों में भाजपा ने 105 सीटें, शिवसेना ने 56 और कांग्रेस ने 44 सीटें जीती थीं। 2014 में भाजपा ने 122 सीटें, शिवसेना ने 63 और कांग्रेस ने 42 सीटें हासिल की थीं।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.