Bomb Threats: 50 विमानों को बम से उड़ाने की मिली धमकी, केंद्र ने उठाया यह कदम

अकासा एयर ने 27 अक्टूबर (रविवार) को कहा कि उसकी 15 उड़ानों को सुरक्षा अलर्ट मिले और गहन निरीक्षण के बाद सभी विमानों को परिचालन के लिए छोड़ दिया गया।

50

Bomb Threats: सूत्रों के अनुसार, 27 अक्टूबर (रविवार) को भारतीय एयरलाइन्स (Indian Airlines) द्वारा संचालित कम से कम 50 उड़ानों को बम की धमकियां (bomb threats to 50 flight) मिलीं। 14 दिनों में भारतीय एयरलाइन्स द्वारा संचालित 350 से अधिक उड़ानों को बम की झूठी धमकियां (bomb threats to more than 350 flights) मिली हैं।

अधिकांश धमकियां सोशल मीडिया के ज़रिए जारी की गईं। अकासा एयर ने 27 अक्टूबर (रविवार) को कहा कि उसकी 15 उड़ानों को सुरक्षा अलर्ट मिले और गहन निरीक्षण के बाद सभी विमानों को परिचालन के लिए छोड़ दिया गया। मामले से जुड़े सूत्रों ने बताया कि इंडिगो को 18 उड़ानों और विस्तारा को 17 उड़ानों के लिए धमकियां मिलीं।

यह भी पढ़ें- Maharashtra Assembly Polls: विधानसभा चुनाव से पहले 26/11 पर जयशंकर का बड़ा बयान, जानें क्या कहा

आईटी मंत्रालय का बयान
एयरलाइन्स को बम की झूठी धमकियों की बाढ़ के मद्देनजर, आईटी मंत्रालय ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स से कहा है कि वे उचित सावधानी बरतें और आईटी नियमों के तहत निर्धारित सख्त समयसीमा के भीतर गलत सूचनाओं तक पहुंच को तुरंत हटा दें या अक्षम कर दें। इस बीच, नागरिक उड्डयन मंत्रालय एयरलाइन्स को बम की झूठी धमकियों की समस्या से निपटने के लिए विधायी कार्रवाई करने पर विचार कर रहा है।

यह भी पढ़ें- दिवाली 2024: सुरक्षित त्यौहार मनाने के लिए क्या करें और क्या न करें

केंद्र ने बम की झूठी धमकियों को उड़ाने से प्रतिबंधित करने के लिए कदम उठाए
केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री के राममोहन नायडू ने आज (27 अक्टूबर) कहा कि केंद्र बम की झूठी धमकियों को उड़ाने से प्रतिबंधित करने के लिए कदम उठाने पर विचार कर रहा है। विशाखापत्तनम और विजयवाड़ा के बीच दो उड़ानों का औपचारिक रूप से उद्घाटन करने के बाद मीडिया से बात करते हुए, मंत्री ने यह भी कहा कि इन फर्जी धमकियों को रोकने के लिए अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों, कानून प्रवर्तन शाखाओं और खुफिया ब्यूरो से सहायता लेने के अलावा, केंद्र सरकार दो नागरिक उड्डयन कानूनों में संशोधन करने पर भी विचार कर रही है।

यह भी पढ़ें- Maharashtra Assembly Polls: महायुति या महाविकास अघाड़ी? अब महाराष्ट्र की बारी

उड्डयन कानूनों में बदलाव
उन्होंने कहा, “हम इन घटनाओं को रोकने के लिए अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों, कानून प्रवर्तन एजेंसियों, खुफिया ब्यूरो की भी मदद ले रहे हैं। हम दो नागरिक उड्डयन कानूनों में बदलाव लाने की योजना बना रहे हैं। जो लोग इस तरह की गतिविधियों में शामिल होंगे, उन्हें कड़ी सजा दी जाएगी और जुर्माना लगाया जाएगा। हम ऐसे लोगों को उड़ान भरने से रोकने के लिए भी कदम उठा रहे हैं। हम आने वाले दिनों में इसकी घोषणा करेंगे।” अधिकांश धमकियां सोशल मीडिया के माध्यम से दी गईं। नायडू ने आगे कहा कि इन फर्जी धमकियों की गंभीरता से जांच चल रही है और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ का सहयोग भी लिया जा रहा है।

यह भी पढ़ें- Bandra Terminus Stampede: घटना के बाद मध्य रेलवे का बड़ा फैसला, इन स्टेशनों पर नहीं लगेगा प्लेटफॉर्म टिकट

बेंगलुरु-अयोध्या अकासा फ्लाइट को मिली बम की झूठी धमकी
अयोध्या के महर्षि वाल्मीकि अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर रविवार को सुरक्षा बढ़ा दी गई, क्योंकि बेंगलुरु से आने वाली फ्लाइट में बम की धमकी मिली थी। अकासा एयरलाइंस द्वारा संचालित इस विमान में 173 यात्री सवार थे और सुरक्षा प्रोटोकॉल के तहत इसे सुरक्षित तरीके से उतारा गया। उतरने के बाद अधिकारियों ने विमान और उसमें सवार लोगों की गहन जांच शुरू की। यह घटना चिंताजनक होने के बावजूद प्रभावी तरीके से निपटी है और यात्री पूरी जांच के दौरान सुरक्षित और सहयोगपूर्ण बने रहे।महर्षि वाल्मीकि हवाई अड्डे के निदेशक विनोद कुमार ने पुष्टि की कि सभी जांच पूरी हो चुकी हैं और कुछ भी संदिग्ध नहीं मिला।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.