Delhi: रेलवे स्टेशनों पर भीड़ को रोकने के लिए रेल मंत्रालय ने उठाए कई अहम कदम, पढ़ें पूरी खबर

रेलवे मंत्रालय के प्रवक्ता का कहना है कि यह कदम प्लेटफार्म पर भीड़ का प्रबंध करना और स्टेशन परिसर के भीतर यात्रियों की सुचारू आवाजाही सुनिश्चित करना है।

31

मुंबई (Mumbai) के बांद्रा टर्मिनस स्टेशन (Bandra Terminus Station) पर हुई भगदड़ (Stampede) के बाद रेल मंत्रालय (Railway Ministry) ने बड़ा फैसला लिया है। ‌त्योहारों की भीड़ को देखते हुए रेलवे ने कई स्टेशनों (Stations) पर प्लेटफॉर्म टिकट (Platform Ticket) की बिक्री पर अस्थाई रूप से रोक लगा दी है। ‌दिल्ली, गाजियाबाद, आनंद विहार समेत राष्ट्रीय राजधानी के चुनिंदा प्रमुख स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकटों की बिक्री पर अस्थाई प्रतिबंध (Temporary Ban) लगा दिया है।

रेलवे मंत्रालय के प्रवक्ता का कहना है कि यह कदम प्लेटफार्म पर भीड़ का प्रबंध करना और स्टेशन परिसर के भीतर यात्रियों की सुचारू आवाजाही सुनिश्चित करना है। यह रोक तुरंत प्रभाव से लागू कर दी गई है और 8 नवंबर तक यह रोक लागू रहेगी। रेलवे प्रवक्ता ने बताया कि इस दौरान वरिष्ठ नागरिकों और चिकित्सा जरूरत वाले लोगों को इन प्रतिबंधों से छूट दी गई है।

यह भी पढ़ें – Threat: पप्पू यादव को लॉरेंस बिश्नोई गैंग से आया फोन! मिली है जान से मारने की धमकी

त्योहार पर घर जाने के लिए उमड़े लोग
बता दें कि दिवाली त्योहार आने वाला है और उसके बाद छठ पूजा है दूसरे राज्यों में काम करने के लिए आने वाले उत्तर प्रदेश बिहार के लोग दोनों त्योहार पर अपने घर जाते हैं इस दौरान रेलवे स्टेशनों और बस स्टैंड पर भी भारी भीड़ देखने को मिलती है। ऐसी ही भीड़ शनिवार देर रात मुंबई बांद्रा टर्मिनस पर जुटी लेकिन ट्रेन छूटने के डर से लोग धक्का मुक्की करते हुए ट्रेन में चढ़ने लगे इस दौरान भगदड़ मची।

दिल्ली रेलवे स्टेशन पर उमड़ी भीड़
दिल्ली रेलवे स्टेशन पर रेल यात्रियों की भीड़ देखी जा रही है और त्योहार से पहले बाजारों में लोगों की भीड़ उमड़ रही है। इस कारण रविवार को दिल्ली के कई इलाकों में वाहनों की लंबी कतारें देखी गई। रविवार का दिन राष्ट्रीय राजधानी वालों के लिए खास रहा क्योंकि पंजाबी गायक दिलजीत दोसांझ के लगातार दो कार्यक्रम थे। इसके कारण दक्षिण दिल्ली के कुछ हिस्सों में वाहनों की आवाजाही बुरी तरह से प्रभावित हुई। सबसे ज्यादा वाहनों की लंबी कतारें मथुरा रोड पर देखी गई। मथुरा रोड पर आम दिनों की तुलना में यातायात अधिक था। जिस कारण गाड़ियां धीमी रफ्तार से चल रही थी। उत्तर पश्चिमी दिल्ली के रोहिणी इलाके में भी ऐसी स्थिति देखने को मिली मधुबन चौक और रोहिणी मेट्रो स्टेशन के बीच के हिस्से में काफी यातायात जो त्योहारों के समय में काफी आम बात है।नजफगढ़ से नांगलोई और रोहतक रोड पर भी काफी यातायात देखने को मिला। (Delhi)

देखें यह वीडियो – 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.