Wakf Board: किसानों की जमीन को वक्फ बोर्ड की घोषित करने वाली कर्नाटक सरकार का यू-टर्न, दी यह सफाई

कर्नाटक के कानून और संसदीय मामलों के मंत्री एच के पाटील ने कहा कि सरकार का किसानों की जमीन को वक्फ बोर्ड की संपत्ति में बदलने का कोई इरादा नहीं है और अगर कोई गलती हुई है तो उसे सुधारा जाएगा।

32

Wakf Board: विजयपुरा जिले में कुछ किसानों द्वारा उनकी जमीनों को वक्फ संपत्ति (वक्फ बोर्ड) के रूप में चिह्नित किए जाने के आरोपों के बाद, कर्नाटक के कानून और संसदीय मामलों के मंत्री एच के पाटील ने 28 अक्टूबर को कहा कि उन्हें जारी किए गए नोटिस वापस ले लिए जाएंगे और उपायुक्त इसकी जांच कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि सरकार का किसानों की जमीन को वक्फ बोर्ड की संपत्ति में बदलने का कोई इरादा नहीं है और अगर कोई गलती हुई है तो उसे सुधारा जाएगा। साथ ही जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। गलती का संज्ञान लेते हुए जारी किए गए नोटिस वापस ले लिए जाएंगे। पाटील ने कहा, इसकी जांच होनी चाहिए कि यह गलती क्यों हुई और उसके बाद जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई पर फैसला लिया जाएगा। जिले के उपायुक्त इसकी जांच करेंगे और जारी किए गए नोटिस को वापस लेने की कार्रवाई शुरू करने के लिए दो दिन का समय लेंगे।

सरकार का ऐसा इरादा नहीं
उन्होंने कहा कि आरोप है कि किसानों की जमीन को वक्फ बोर्ड की संपत्ति में बदला जा रहा है, जबकि सरकार का ऐसा करने का कोई इरादा नहीं है। अगर किसी ने ऐसी गलती की है तो उसे सुधारा जाएगा और जिम्मेदार लोगों को सजा दी जाएगी।

वक्फ को कितनी जगहें दी गईं?
बेंगलुरु दक्षिण भारतीय जनता पार्टी के सांसद तेजस्वी सूर्या ने 26 अक्टूबर को विजयपुरा में किसानों से मुलाकात की, जिन्होंने अपनी संपत्तियों को वक्फ बोर्ड की संपत्ति के रूप में चिह्नित पाया और कांग्रेस सरकार की आलोचना की। टिकोटा तालुक के होनवाडा में 1,200 एकड़ से अधिक भूमि को वक्फ संपत्ति के रूप में चिह्नित करने पर “भ्रम” को स्पष्ट करने की कोशिश करते हुए, विजयपुरा जिले के प्रभारी उद्योग मंत्री एमबी पाटील ने बाद में कहा कि यह गजट अधिसूचना में एक ‘त्रुटि’ के कारण था।

Jharkhand assembly polls: मुस्लिम आबादी में वृद्धि को लेकर हेमंत बिस्वा सरमा का सनसनीखेज दावा, जानें क्या कहा

जांच के लिए टास्क फोर्स का गठन
उन्होंने कहा, 1,200 एकड़ में से केवल 11 एकड़ वक्फ संपत्ति है। उन्होंने यह भी कहा कि समस्या के समाधान के लिए उपायुक्त की अध्यक्षता में एक टास्क फोर्स का गठन किया जायेगा। यह कहते हुए कि एमबी पाटील के बयान से विवाद खत्म हो गया है, कानून मंत्री ने कहा कि अगर भाजपा राजनीतिक कारणों से इसे जारी रखना चाहती है तो यह सही नहीं है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.