India vs New Zealand: गौतम गंभीर के मुख्य कोच बनने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम का बंटाधार? देखिये क्या कहते हैं रिकॉर्ड

टी20 विश्व कप के बाद राहुल द्रविड़ का भारतीय मुख्य कोच के रूप में कार्यकाल समाप्त हो गया। राहुल द्रविड़ की जगह गौतम गंभीर भारतीय टीम के नए मुख्य कोच बने। नवंबर 2024 में उन्होंने एसोसिएशन की कमान संभाली।

63

India vs New Zealand: टी20 विश्व कप के बाद राहुल द्रविड़ का भारतीय मुख्य कोच के रूप में कार्यकाल समाप्त हो गया। राहुल द्रविड़ की जगह गौतम गंभीर भारतीय टीम के नए मुख्य कोच बने। नवंबर 2024 में उन्होंने एसोसिएशन की कमान संभाली। उनकी कोचिंग में भारतीय टीम का अब तक का सफर उतार-चढ़ाव भरा रहा है। पिछले 36 वर्षों में भारत में एक भी टेस्ट नहीं जीतने वाली कीवी टीम ने भारत को उसके घर में हरा दिया। इसके साथ ही घरेलू मैदान पर भारतीय टीम की लगातार 18 सीरीज़ जीतने का सिलसिला भी ख़त्म हो गया। 12 साल बाद भारत अपने घर में शायद ही कोई सीरीज हारी थी।

27 साल बाद श्रीलंका ने भारत के खिलाफ वनडे सीरीज जीती
रोहित शर्मा और गौतम गंभीर अगले कुछ हफ्ते निश्चित तौर पर हार का आकलन करेंगे, लेकिन गंभीर की कोचिंग में भारतीय टीम का यह दूसरा खराब प्रदर्शन है। गंभीर ने एक गंभीर कोच के रूप में अपनी पहली सीरीज़ श्रीलंका के खिलाफ खेली। टीम यहां टी20 सीरीज में क्लीन स्वीप करने में कामयाब रही, लेकिन वनडे सीरीज 0-2 से हार गई। 27 साल बाद श्रीलंका ने भारत के खिलाफ वनडे सीरीज जीती। गंभीर की कोचिंग में ये टीम इंडिया की पहली असफलता थी।

Dhanteras पर प्रधानमंत्री करेंगे ईएसआईसी अस्पताल के नए भवन का लोकार्पण, जानिये क्यों है खास

न्यूजीलैंड के खिलाफ हार
श्रीलंका दौरे के बाद भारत बांग्लादेश के खिलाफ घरेलू सीरीज खेला। भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ 2 मैचों की टेस्ट सीरीज और 3 मैचों की टी20 सीरीज में जीत हासिल की। लेकिन न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच में टीम इंडिया 8 विकेट से हार गई और न्यूजीलैंड को भारत के खिलाफ 36 साल में पहली जीत मिली।

न्यूजीलैंड ने सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली है। टीम इंडिया की 12 साल बाद घर में यह पहली हार है। इस तरह गंभीर की कोचिंग में भारत 27 साल बाद श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज हारा। फिर 26 साल बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ एक टेस्ट हारा और 12 साल बाद घर में टेस्ट सीरीज हारा।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.