…तो दिवाली में इसका भी दिवाला !

110

मुंबई में कोरोना के कहर पर अब कंट्रोल होता दिख रहा है। पिछले 10 दिनों से लगातार इसके संक्रमण के साथ ही मृतकों की संख्या में कमी आई  है। बीते एक हफ्ते में यह आकंड़ा प्रति दिन 600 पर आ गया है। इसके साथ ही मौत का आंकड़ा भी पिछले तीन महीनों से प्रति दिन 40 के आसपास आ गया है। इस वजह से लोग कोरोना को भूलकर बिंदास्त घूमने-फिरने लगे हैं। लेकिन इस महामारी से बचने के लिए अभी भी मास्क पहनने, सनेटाइजर का इस्तेमाल करने जैसे कोरोना के दिशानिर्देशों का पालन करना अनिवार्य है। इसके साथ ही अगर कोई कोरोना संक्रमित भी हो गया है तो इसके  दिशानिर्देशों का पालन कर वह निगेटिव हो सकता है।

नवंबर से संक्रमण पर नियंत्रण
मुंबई में 11 मार्च को कोरोना का पहला मरीज पाया गया था। लेकिन तब महानगरपालिका कुंभकर्णी नींद मे सो रही थी। शायद उसे विश्वास नहीं था कि कोरोना आगे चलकर इतना कहर बरपाएगा। बाद में जब इस महामारी की त्रासदी सामने आने लगी तो बीएमसी और दूसरे सकारी मशीनरी की नींद टूटी तथा फिर इसकी रोकथाम की कोशिशें शुरू कीं। इसके तहत लोगों में जागरुकता फैलाने का अभियान भी चलाया गया। साथ ही संक्रमितों के लिए बनाए गए कोरोना अस्पतालों में भी सभी तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराई गई। इन कारणों से नवंबर के पहले सप्ताह से इसके संक्रमण पर नियंत्रण होता दिख रहा है।

यह भी पढ़ेंः ‘नरेंद्र’ भुगतेंगे ठाकरेशाही का कोप!

गणेशोत्सव के दौरान बढ़ा संक्रमण
इससे पहले अगस्त महीने में भी कोरोना संक्रमण में कमी आई थी और प्रति दिन 2500 तक आनेवाले संक्रमितों का आंकड़ा 900 पर आ गया था, लेकिन गणेशोत्व की वजह से फिर से इसका आंकड़ा 2200 से 2400 तक पहुंच गया। उसके बाद अक्टूबर महीने से फिर से संक्रमितों की संख्या में कमी आने लगी। अब नवंबर के पहले हफ्ते में इस महामारी से संक्रमण में काफी कमी आई है।

संक्रमण में तेजी से कमी
1 नवंबर को नये कोरोना मरीजों की संख्या 908 थी,जबकि कुल मृतकों की संख्या 25 थी। 10 नवंबर को संक्रमितों की संख्या घटकर 535 हो गई, जबकि मृतकों की संख्या भी घटकर 19 हो गई।

सरकार और बीएमसी की कोशिशों से कंट्रोल में कोरोना
कोरोना संक्रमण को कंट्रोल करने के लिए पूरे मुंबई प्रशासन के साथ ही महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे और बीएमसी आयुक्त इकबालसिंह चहल पूरा प्रयास कर रहे हैं। इनके साथ ही इस पर नियंत्रण के लिए बीएमसी स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त आयुक्त सुरेश कांकाणी का सराहनीय योगदान है। उन्होंने हमेशा कोरोना वॉरियर्स का हौसला बढ़ाने का काम किया है। इसके साथ ही वे बीएमसी के अस्पतालों और कोविड केंद्रों पर भी पूरा-पूरा ध्यान दे रहे हैं। कांकाणी उन्हें हर तरह के साधन और सुविधाएं उपलब्ध कराने की दिशा में प्रयासरत हैं। इसके आलावा सरकार द्वारा  चलाए जा रहे ‘मेरा परिवार मेरी जिम्मेदारी’ पर अमल कराने की दिशा में भी वे प्रयासरत हैं।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.