उत्तराखंड: पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत सहित कई कांग्रेस उम्मीदवार नहीं कर पाए मतदान! ये रहे कारण

उत्तराखंड की सभी 70 विधानसभा सीटों के लिए 14 फरवरी की सुबह आठ बजे से मतदान शुरू हो गया था। प्रदेशभर में पांच बजे तक करीब 60 प्रतिशत मतदान हुआ है।

122

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में जहां हर एक वोट की कीमत बहुत मायने रखती है। खासकर उम्मीदवारों के लिए, जो मतदाताओं से एक-एक वोट को अपने पक्ष में देने की गुहार लगाते हैं, लेकिन नैनीताल जनपद में कई उम्मीदवार स्वयं न केवल खुद को वोट दे पाए, बल्कि कई मतदान ही नहीं कर पाए।

ये उम्मीदवार नहीं कर पाए मतदान
इस सूची में पहला नाम प्रदेश के पूर्व सीएम एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हरीश रावत का है, जो जनपद की लालकुआं विधानसभा सीट से उम्मीदवार हैं, परंतु उनका नाम देहरादून की धरमपुरा विधानसभा की नामांकन सूची में है। इस कारण वह मतदान ही नहीं कर पाए। इसी तरह कांग्रेस पार्टी के दूसरे वरिष्ठ नेता यशपाल आर्य भी ऊधमसिंह नगर जनपद की बाजपुर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ने और नाम हल्द्वानी विधानसभा में होने के कारण अपने लिए मतदान नहीं कर पाए।
इसी तरह स्वयं संजीव आर्य भी हल्द्वानी में नाम होने और नैनीताल से चुनाव लड़ने के कारण खुद के लिए मतदान नहीं कर पाए। उन्होंने बताया कि नैनीताल की सभी 42 विधानसभाओं का निरीक्षण करने के उपरांत वे हल्द्वानी के छड़ायल स्थित अपने बूथ पर मतदान करने जा रहे हैं। नैनीताल विधानसभा के एक अन्य, बसपा के उम्मीदवार राजकमल सोनकर भी हल्द्वानी से होने की वजह से खुद के लिए मतदान नहीं कर पाए। इसी तरह रामनगर से कांग्रेस उम्मीदवार डॉ. महेंद्र सिंह पाल भी नैनीताल से होने और रामनगर सीट से लड़ने की वजह से मतदान नहीं कर पाए। रामनगर से सल्ट चुनाव लड़ने को भेजे गए कांग्रेस उम्मीदवार रणजीत सिंह रावत भी रामनगर विधानसभा क्षेत्र के मतदाता होने की वजह से मतदान नहीं कर पाए। इसी तरह कांग्रेस के टिकट पर गंगोलीहाट सीट से मैदान में उतरे हल्द्वानी विधानसभा के निवासी खजान चंद्र गुड्डू भी मतदान नहीं कर पाए।

उत्तराखंड में पांच बजे तक हुआ करीब 60 फीसदी मतदान
उत्तराखंड की सभी 70 विधानसभा सीटों के लिए 14 फरवरी की सुबह आठ बजे से मतदान शुरू हो गया था। प्रदेशभर में पांच बजे तक करीब 60 प्रतिशत मतदान हुआ है। शाम छह बजे तक मतदान केंद्र तक पहुंचने वालों को मतदान का मौका दिया गया। सुरक्षा के मद्देनजर राज्य की सभी राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय सीमाओं को सुरक्षा के दृष्टिगत सील किया हुआ है।

कहां हुआ, कितना मतदान?
निर्वाचन आयोग के मुताबिक पांच बजे तक प्रदेश में 59.37 फीसदी मतदान हुआ है। देहरादून जिले में पांच बजे तक 52.93 फीसदी मतदान हुआ है। चमोली में करीब 60 प्रतिशत मतदान हुआ है। ऊधमसिंह नगर में करीब 65 फीसदी मतदान हुआ है। यदि सबसे ज्यादा और कम मतदान की बात करें तो पांच बजे तक सबसे ज्यादा हरिद्वार में लगभग 68 प्रतिशत तो सबसे कम अल्मोड़ा में करीब 50 प्रतिशत मतदान हुआ है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.