48 घंटों में यूक्रेन पर आक्रमण? अमेरिका के इस दावे पर पर रूस ने कही ये बात

यूक्रेन पर रूस के हमले की आशंका को लेकर पूरी दुनिया चिंतित है। इस बीच अमेरिका ने दावा किया है कि रूस हमले के लिए बिलकुल तैयार है और वह बिना किसी चेतावनी के ऐसा कर सकता है।

98

यूक्रेन पर रूस अगले 48 घंटे में आक्रमण कर सकता है, इन आशंकाओं के बीच अमेरिका ने राजधानी कीव स्थित अमेरिकी दूतावास को 14 फऱवरी को बंद कर कर्मचारियों को पोलिश सीमा के पास लविव में तैनात कर दिया है।

अमेरिकी राजनयिकों को दक्षिण की ओर ले जाया गया, जहां पुतिन बेलारूस में हजारों सैनिकों को इकट्ठा कर रहे हैं। अमेरिकी सचिव (विदेश मंत्री) एंटनी ब्लिंकन ने सप्ताहांत ‘रूसी सेना की तैयारी में नाटकीय तेजी को इसके लिए जिम्मेदार बताया है।

अमेरिकी सचिव एंटनी ब्लिंकन ने कही ये बात
ब्लिंकन ने एक बयान में कहा कि दुनिया में अमेरिकियों की सुरक्षा और अन्य लोगों की सुरक्षा से ज्यादा मेरी कोई प्राथमिकता नहीं है और इसमें निश्चित रूप से विदेशों में हमारे पदों पर कार्यरत हमारे सहयोगी भी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि हम यूक्रेन में अपने दूतावास का संचालन कीव के स्थान पर लविव में अस्थायी रूप से स्थानांतरित करने की प्रक्रिया में हैं। दूतावास यूक्रेनी सरकार के साथ जुड़ा रहेगा, यूक्रेन में राजनयिक जुड़ाव का समन्वय करेगा। हम संकट को कम करने के लिए अपने गहन राजनयिक प्रयास भी जारी रखे हुए हैं। ब्लिंकन ने कहा कि ये विवेकपूर्ण सावधानियां किसी भी तरह से यूक्रेन के लिए हमारे समर्थन या हमारी प्रतिबद्धता को कमजोर नहीं करती हैं।

बाइडन ने जॉनसन से की हुई बात
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने 14 फरवरी को ब्रिटिश प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन से बात की। नाटो सहयोगियों द्वारा यूक्रेन पर रूसी आक्रमण को रोकने की कोशिश के बीच आशंका जताई जा रही है कि हमला कभी भी और किसी भी समय हो सकता है। जॉनसन ने कहा कि वह जल्द जो बाइडन सहित विभिन्न नेताओं से बात करेंगे। बाइडन ने 13 फरवरी को यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की के साथ ही रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ फोन कॉल पर बात की।

बिना किसी चेतावनी के हमला कर सकता है रूस
व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन सदन और सीनेट में सांसदों को तनावपूर्ण स्थिति के प्रशासन के आकलन के बारे में जानकारी दे रहे हैं। पेंटागन के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने 14 फरवरी को कहा कि ‘हमने अभी कुछ समय के लिए कहा है कि सैन्य कार्रवाई अब किसी भी दिन हो सकती है। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बारे में किर्बी ने कहा कि यह पूरी तरह से संभव है कि वह बिना किसी चेतावनी के आगे बढ़ सकें।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.