भारत पहुंची रूस- यूक्रेन तनाव की आंच, वहां रह रहे भारतीयों के लिए जारी किए गए ऐसे निर्देश

यूक्रेन को तीन ओर से रूस की सेनाओं ने घेर लिया है। युद्ध टालने की तमाम कोशिशों के बावजूद युद्ध की आशंका से इनकार नहीं किया जा रहा है।

136

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध की आशंका के बीच भारतीयों को यूक्रेन छोड़ने के निर्देश दिये गए हैं। कीव स्थित भारतीय दूतावास ने सभी भारतीयों, विशेषकर विद्यार्थियों से देश छोड़ने को कहा है।

यूक्रेन छोड़ने का निर्देश
यूक्रेन को तीन ओर से रूस की सेनाओं ने घेर लिया है। युद्ध टालने की तमाम कोशिशों के बावजूद युद्ध की आशंका से इनकार नहीं किया जा रहा है। यूक्रेन की राजधानी कीव में भारतीय दूतावास ने निर्देश जारी किये हैं कि अनिश्चिततापूर्ण स्थिति को देखते हुए ऐसे सभी भारतीय, जिनका यूक्रेन में रहना जरूरी नहीं है, तुरंत यूक्रेन छोड़ दें। इन निर्देशों में खासकर विद्यार्थियों को यूक्रेन में न रुकने के लिए कहा गया है। दूतावास ने सभी भारतीयों से यह भी कहा कि वे यूक्रेन में सभी गैर जरूरी यात्राएं टालें। दूतावास ने यूक्रेन में मौजूद भारतीयों से कीव स्थित भारतीय दूतावास के संपर्क में रहने को कहा है, ताकि जरूरत पर तुरंत उन तक पहुंचा जा सके।

भारतीय दूतावास में जारी रहेगा कामकाज
दूतावास ने कहा है कि कीव स्थित भारतीय दूतावास में सामान्य कामकाज जारी रहेगा, ताकि यूक्रेन में रह रहे भारतीयों को सारी सेवाएं मुहैया कराई जा सकें। इससे पहले 26 जनवरी को भारतीय दूतावास ने यूक्रेन में रहने वाले सभी भारतीयों से पंजीयन कराने को कहा था, ताकि उन्हें सूचनाएं पहुंचाई जा सकें। इस बीच अमेरिका ने रूस-यूक्रेन तनाव घटाने में भारत समेत दुनिया भर के देशों से मदद की अपील की है। व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जेन साकी ने कहा कि अमेरिका तनाव कम करने के किसी भी प्रयास का स्वागत करता है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.