अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस: नारी शक्ति पुरस्कार से सम्मानित महिलाओं ने साझा किये अनुभव

123

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर देश की 29 उत्कृष्ट कार्य करनेवाली महिलाओं को नारी शक्ति सम्मान से पुरस्कृत किया जाएगा। यह सम्मान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के हाथों प्रदान होना है। इसके एक दिन पहले इन महिलाओं ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से भेंंट की। इस मौके पर नारी शक्ति पुरस्कार विजेताओं ने प्रधानमंत्री से अपने अनुभव साझा किये।

नारी शक्ति पुरस्कार विजेताओं ने मुलाकात के बाद खुशी जाहिर करते हुये कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने देश के विभिन्न राज्यों से आईं विजेताओं से न केवल उनकी संघर्ष यात्रा को सुना, बल्कि उन्हें आगे और भी कई आयाम हासिल करने को प्रोत्साहित किया।

ये भी पढ़ें – आयुष्मान भारत योजना के दायरे में 50 करोड़ लोग, जन औषधि केंद्र को लेकर प्रधानमंत्री ने कही ये बात

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात के बाद मीडिया से बातचीत में केरल की राधिका मेनन ने बताया कि मर्चेंट नेवी में काम के दौरान दुनिया के कई देशों का भ्रमण किया है। सभी देशों में प्रधानमंत्री की तारीफ होती है। यहां तक कि पाकिस्तान और चीन में भी लोग प्रधानमंत्री मोदी को मजबूत नेता मानते हैं, जो गर्व की अनुभूति कराता है।

वहीं, लोक भजन गायक बातुल बेगम ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी से मिलकर काफी अच्छा लगा। उनसे मुलाकात के दौरान महिलाओं ने विभिन्न भाषाओं में संवाद किया। प्रधानमंत्री मोदी उनकी भावनाओं को न केवल समझ रहे थे, बल्कि उनका जवाब भी दे रहे थे। उनके विस्तारित ज्ञान से काफी प्रभावित हुई हूं। देश को एक सक्षम नेतृत्व मिला है, जिसकी एक वैश्विक छवि है।

गणितज्ञ नीना गुप्ता ने बताया कि प्रधानमंत्री से मुलाकात करके बहुत अच्छा लगा। उनकी हर बात बेहद सरल, सहज थी। खाने की बर्बादी पर उनका कथन दिल को छू गया।

इसके साथ कई पुरस्कार विजेताओं ने उनके विजन, मिशन और किसानों की योजनाओं की भी तारीफ की और लोगों के लिए लाभप्रद बताया।

नारी शक्ति पुरस्कार
‘नारी शक्ति पुरस्कार’ व्यक्तियों और संस्थानों द्वारा किये जाने वाले उत्कृष्ट योगदानों को मान्यतास्वरूप महिला और बाल विकास मंत्रालय की पहल के तहत प्र्दान किये जाते हैं। ये पुरस्कार उन महिलाओं को दिये जाते हैं, जिन्होंने समाज में सकारात्मक बदलाव लाने में महती कार्य किया हो।

उल्लेखनीय है कि आयु, भौगोलिक बाधायें या संसाधनों तक पहुंच का अभाव इन उत्कृष्टता हासिल करने वाली महिलाओं को अपने सपने पूरे करने से नहीं रोक पाया। उनकी अदम्य भावना हमारे पूरे समाज तथा युवा मन को खासतौर से प्रेरित करेगी, ताकि वे लैंगिक पूर्वाग्रहों को तोड़ सकें तथा लैंगिक असमानता और भेदभाव के खिलाफ खड़े हो सकें। ये पुरस्कार उन महिलाओं के प्रयासों को मान्यता देते हैं, जो समाज की उन्नति में समान रूप से भागीदार बन रही हैं।

वर्ष 2020 के लिये नारी शक्ति पुरस्कार विजेताओं में विभिन्न क्षेत्रों की महिलायें शामिल हैं, जैसे उद्यमशीलता, कृषि, नवोन्मेष, सामाजिक कार्य, कला, दस्तकारी, एसटीईएमएम तथा वन्यजीव संरक्षण। वर्ष 2021 के लिये नारी शक्ति पुरस्कार विजेताओं में भाषा-विज्ञान, उद्यमशीलता, कृषि, सामाजिक कार्य, कला, दस्तकारी, मर्चेंट नेवी, एसटीईएमएम, शिक्षा, साहित्य, दिव्यांगजन अधिकार आदि क्षेत्रों की महिलाएं शामिल हैं।

 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.