इस्लामिक स्टेट से जुड़े तल्हा खान के घर पर एनआईए का छापा! जानिये, पूरा मामला

एनआईए ने इस्लामिक स्टेट-खुरासान प्रांत (आईएसकेपी) से जुड़े एक मामले में पुणे में छापेमारी की। यह मामला दिल्ली में हुई एक पूर्व गिरफ्तारी से जुड़ा हुआ है।

110

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने 7 मार्च को पुणे निवासी तल्हा खान के घर इस्लामिक स्टेट-खुरासान प्रांत (आईएसकेपी) से जुड़े एक मामले में छापेमारी की।

ये भी पढ़ें – यूक्रेन से 200 छात्रों को लेकर विमान से भारत पहुंचे वीके सिंह, अभिभावकों ने जताया भावुक आभार

एनआईए ने शुरू की है जांच
दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने 8 मार्च, 2020 को जहांजेब सामी वानी और हीना बशीर बेग नाम के एक कश्मीरी दंपत्ति को गिरफ्तार कर मामला दर्ज किया था। एनआईए उस मामले की जांच पड़ताल कर रही थी। जांच के दौरान एजेंसी को कई और लोगों के सुराग मिले हैं।

इस मामले में गिरफ्तार
पता चला कि जहांजेब वानी और हिना बेग पुणे में जिम चलाने वाले खत्री और सादिया के संपर्क में थे। एनआईए ने खत्री पर भारत में हिंसक आतंकवादी हमलों को अंजाम देने में मदद करने का आरोप लगाया था, जबकि सादिया पर भारत में आईएस कैडर बनाने की कोशिश करने का आरोप लगाया था। वानी और बेग का संबंध हैदराबाद के अब्दुल्ला बासित से भी था, जिसे आईएसआईएस के अबू धाबी मॉड्यूल के सिलसिले में गिरफ्तार किया गया था।

अब तक छह लोग गिरफ्तार
जांच के दौरान चार आरोपी अब्दुल्ला बासित, सादिया अनवर शेख, नबील सिद्दीकी खत्री और अब्दुर रहमान उर्फ ​​डॉ बहादुर को गिरफ्तार किया गया। एनआईए ने अब तक छह लोगों को भारत में आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए समान विचारधारा वाले लोगों के समर्थन से आईएसआईएस विचारधारा का प्रचार करने, आईएसआईएस के लिए काम करने हेतु सेल स्थापित करने, धन जुटाने और हथियार इकट्ठा करने की साजिश रचने के आरोप में गिरफ्तार किया है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.