उप्र विस चुनाव : जानें, कितने मतगणना केन्द्र अति संवेदनशील, किस तरह की है सुरक्षा व्यवस्था

उत्तर प्रदेश के समस्त जनपदों में कुल 84 मतगणना केन्द्र बनाये गये हैं, जिनमें से आगरा में पांच, अमेठी, अम्बेडकरनगर, देवरिया, मेरठ, आजमगढ़ में दो-दो तथा शेष जनपदों में एक-एक मतगणना केन्द्र बनाये गये हैं।

97

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के वोटों की गिनती सूबे के सभी 75 जिलों में स्थापित 84 मतगणना केन्द्रों पर मतगणना जारी है। भारत निर्वाचन आयोग ने शांतिपूर्ण मतगणना के लिए सभी तैयारियां पूरी कर रखी हैं। मतगणना के पर्यवेक्षण के लिए आयोग ने दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ रणवीर सिंह को जनपद मेरठ में एवं बिहार के मुख्य निर्वाचन अधिकारी, एचआर श्रीनिवास को वाराणसी में तैनात किया है।

मतगणना से पहले ईवीएम को लेकर पैदा हुए विवाद के मद्देनजर निर्वाचन आयोग ने मतगणना के दौरान सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए हैं। आयोग ने प्रदेश के मुख्य चुनाव अधिकारी को अफवाहें फैलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने के भी निर्देश दिए हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी उप्र अजय कुमार शुक्ला ने आयोग के दिशा निर्देशों से सभी जिलों के अधिकारियों को अवगत करा दिया है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 403 विधानसभा सीटों की मतगणना सुबह आठ बजे से कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शुरू है। उन्होंने बताया कि मतगणना आयोग के दिशा-निर्देशों को पूर्ण कराने के लिए समस्त तैयारियां की गई हैं।

कुल 84 मतगणना केंद्र
शुक्ला ने बताया कि मतगणना के लिए प्रदेश के समस्त जनपदों में कुल 84 मतगणना केन्द्र बनाये गये हैं, जिनमें से आगरा में पांच, अमेठी, अम्बेडकरनगर, देवरिया, मेरठ, आजमगढ़ में दो-दो तथा शेष जनपदों में एक-एक मतगणना केन्द्र बनाये गये हैं। इनमें से कुछ को अति संवेदनशील घोषित किया गया है। वहां विशेष रुप से सुरक्षा व्यवस्था की गई है। मतगणना के लिए प्रत्येक विधानसभा में एक-एक प्रेक्षक तैनात किये गये हैं। निर्वाचन आयोग द्वारा मतगणना के पर्यवेक्षण हेतु डा रणवीर सिंह, मुख्य निर्वाचन अधिकारी दिल्ली को जनपद मेरठ में एवं एचआर श्रीनिवास, मुख्य निर्वाचन अधिकारी, बिहार को जनपद वाराणसी में तैनात किया गया है।

एजेंटों को दिए गए हैं पास
 -प्रत्याशियों के गणना एजेण्टों को नियमानुसार पास निर्गत किया गया है तथा त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरे के प्रथम द्वार पर ही सभी के प्रवेश-पत्रों की सघन जॉंच की व्यवस्था की गयी है ताकि कोई अनाधिकृत व्यक्ति मतगणना केन्द्र में प्रवेश न कर सके।

-अनुमन्य श्रेणी के अतिरिक्त अन्य सभी के द्वारा मतगणना केन्द्र के परिसर में मोबाइल फोन, लैपटाप, कैलकुलेटर या अन्य कोई भी इलेक्ट्रानिक सामान ले जाने पर पूर्ण प्रतिबन्ध। मतगणना परिसर में पूर्णरूप से धूम्रपान वर्जित होगा।

-सभी प्रत्याशियों व अभिकर्ताओं को स्ट्रांग रूम के खोले जाने के समय उपस्थित रहने हेतु पूर्व से लिखित सूचना दी जा चुकी है। स्ट्रांग रूम खोले जाने, ईवीएम को गणना टेबिल पर ले जाने तथा सम्पूर्ण गणना प्रक्रिया की निर्बाध वीडियोग्राफी व सीसीटीवी कवरेज की व्यवस्था की गयी है। मतगणना केन्द्र के अन्दर सभी अनुमन्य सुविधाओं के साथ मीडिया सेंटर की व्यवस्था की गयी है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.